Tuesday, Apr 30 2024 | Time 00:16 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


आजाद ने की धर्मनिरपेक्ष वोटों को विभाजित करने में नेकां,कांग्रेस की आलोचना

आजाद ने की धर्मनिरपेक्ष वोटों को विभाजित करने में नेकां,कांग्रेस की आलोचना

जम्मू 14 अप्रैल (वार्ता) डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने रविवार को पूर्ववर्ती डोडा जिले में धर्मनिरपेक्ष वोटों को विभाजित करने में उनकी भूमिका के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) और कांग्रेस की आलोचना की।

श्री आजाद ने किश्तवाड़ में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि डीपीएपी ने भारतीय जनता पार्टी के बाद सबसे पहले अपना उम्मीदवार घोषित किया था। फिर कांग्रेस ने एक ऐसे उम्मीदवार की घोषणा की जिसका ट्रैक रिकॉर्ड सांप्रदायिक था। फिर भी नेकां नेता अब उनके खिलाफ अभियान चला रहे हैं, केवल हेरफेर करने और लोगों को धोखा देने के लिए।

उन्होंने चिनाब घाटी में पिछले एक दशक में उनकी अनुपस्थिति और योगदान की कमी पर सवाल उठाया है, तथा पूछा है कि उन्होंने क्षेत्र के निवासियों के लिए क्या ठोस प्रयास किए हैं। उन्होंने कहा,“ये नेता चिनाब घाटी में पर्यटकों के रूप में आते हैं, भाजपा का समर्थन करते हैं और हमारे वोटों को विभाजित करते हैं। उन्होंने वास्तव में यहां के लोगों के लिए क्या किया है? उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान कितने स्कूलों, सड़कों या कॉलेजों का निर्माण किया? उन्होंने केवल शोषण किया। हमारी जनता को धोखा दिया है, मैं इसकी पुनरावृत्ति नहीं होने दूंगा।”

श्री आजाद ने जनता से उन पार्टियों से सतर्क रहने का आग्रह किया है जो राजनीतिक लाभ के लिए उनका शोषण करती हैं।

उन्होंने कांग्रेस नेतृत्व की कमियों को गिनाते हुए भाजपा की चुनावी जीत को इन विफलताओं के लिए जिम्मेदार ठहराया। ऐसे दलों के नेता लोगों की चिंताओं को दूर करने के बजाय अपमानजनक राजनीति में व्यस्त हैं। उन्होंने कहा,“अगर कांग्रेस आज हार रही है तो इसका कारण उनका असफल नेतृत्व है। वे केवल विरोधियों को गाली देते हैं, यहां तक ​​कि उन लोगों को भी जो नेतृत्व परिवर्तन की मांग करते हैं। कांग्रेस में अब कोई लोकतंत्र नहीं है।”

उन्होंने स्व-शासन और स्वायत्तता के एजेंडे को छोड़ने के लिए नेकां नेतृत्व और अन्य क्षेत्रीय दलों की आलोचना की है। उन्होंने उनके पिछले नारों के पीछे की ईमानदारी पर सवाल उठाया है और उन पर वर्षों तक लोगों की भावनाओं का शोषण करने का आरोप लगाया है।

उन्होंने कहा,“स्वशासन और स्वायत्तता का क्या हुआ? आज, आप भूल गए। आपने वर्षों तक नारों के जरिए लोगों का शोषण किया।”

श्री आज़ाद ने विकास और शांति पर अपनी पार्टी के अटूट फोकस को दोहराया। उन्होंने इस कार्य को जारी रखने के महत्व पर प्रकाश डालते हुए स्कूलों, कॉलेजों और सड़कों के निर्माण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया। लोगों के शोषण को खारिज करते हुए, उन्होंने पुष्टि की कि उनका मिशन और एजेंडा समुदाय की सेवा करने तथा प्रगति को बढ़ावा देने पर केंद्रित है।

उन्होंने आश्वासन दिया है कि उनकी पार्टी के उम्मीदवार जी.एम. सरूरी, अपनी तरह ही समर्पण और निष्ठा के साथ लोगों के मुद्दों का समर्थन करेंगे। उन्होंने सरूरी की एक मेहनती और ईमानदार व्यक्ति के रूप में प्रशंसा की, जो लोगों की प्रभावी ढंग से सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने आगे इस बात पर जोर दिया कि मतदान धार्मिक या जातिगत आधार पर नहीं, बल्कि उम्मीदवार के प्रदर्शन पर आधारित होना चाहिए।

उन्होंने चिनाब घाटी के लोगों की धर्मनिरपेक्ष प्रकृति पर प्रकाश डाला है और उनसे किसी भी विभाजनकारी कारकों से ऊपर उठकर पूरे क्षेत्र के विकास के लिए एकजुट होने का आग्रह किया है।

संजय

वार्ता

More News
मुफ्ती ने अनंतनाग-राजौरी में चुनाव न टालने की चुनाव आयोग से लगायी गुहार

मुफ्ती ने अनंतनाग-राजौरी में चुनाव न टालने की चुनाव आयोग से लगायी गुहार

29 Apr 2024 | 3:26 PM

श्रीनगर 29 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) अध्यक्ष एवं अनंतनाग-राजौरी संसदीय क्षेत्र से पार्टी उम्मीदवार महबूबा मुफ्ती ने सोमवार को चुनाव आयोग से लोकसभा चुनाव की निर्धारित तारीख पर ही चुनाव कराने का आग्रह किया।

see more..
महबूबा ने चुनाव आयोग से किया अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर चुनाव न टालने का आग्रह

महबूबा ने चुनाव आयोग से किया अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर चुनाव न टालने का आग्रह

28 Apr 2024 | 6:23 PM

श्रीनगर, 28 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष एवं जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने रविवार को चुनाव आयोग (ईसीआई) से आग्रह किया कि मौसम के आधार पर अनंतनाग-राजौरी संसदीय सीट पर चुनाव स्थगित नहीं किया जाये क्योंकि लंबे समय के बाद लोगों में चुनावी प्रक्रिया पर भरोसा आया है।

see more..
image