Wednesday, May 8 2024 | Time 05:25 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


देवरिया महोत्सव में बाबा रामदेव करायेंगे योगाभ्यास

देवरिया महोत्सव में बाबा रामदेव करायेंगे योगाभ्यास

देवरिया, 23 जनवरी(वार्ता) उत्तर प्रदेश के देवरिया में 24 जनवरी से शुरू हो रहे ‘देवरिया महोत्सव’ में 27 जनवरी को योग गुरु बाबा रामदेव लोगों को योगाभ्यास करायेंगे।

आधिकारिक सूत्रों ने गुरूवार को यहां बताया कि शुगर मिल ग्राउण्ड में आयोजित देवरिया महोत्सव 24 जनवरी से चार फरवरी तक आयोजित किया जायेगा। महोत्सव में औद्योगिक विकास एवं राजकीय जिला कृषि प्रदर्शनी, साहित्य, कला, संस्कृति, शिल्प, सांस्कृतिक गतिविधियों, कृषि, उद्यान तथा जिले की पौराणिकता आदि का अद्भुत संगम देखने को मिलेगा। उन्होंने बताया कि 27 जनवरी को योग गुरू बाबा रामदेव लोगों को योगाभ्यास करायेंगे। इसके अलावा लोक कलाओं, नृत्यों, सुर-संगम की लहरियां प्रसिद्ध व नामी गिरामी कलाकारों द्वारा प्रस्तुत किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि महोत्सव में एक ही जगह कला, संस्कृत, गीत-संगीत व जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जिले के लोग उठा सकेंगे।

सूत्रों ने बताया कि महोत्सव में वैज्ञानिक तरीके से खेती करने के लिए कृषकों को जागरुक किया जायेगा। 25 से 27 जनवरी तक तीन दिवसीय कृषि वृहद प्रदर्शनी आयोजित होगी, जिसमें कृषि, पशुपालन, उद्यान, गन्ना, विभिन्न प्रकार के कृषि यंत्रों, फल-फूल, साग-भाजी की प्रदर्शनी की स्टाले लगायी जायेंगी।

उन्होंने बताया कि महोत्सव में पराली प्रबन्धन के उपयोग के लिये कृषि यंत्र भी प्रदर्शित किये जायेंगे। मसरुम, सब्जी व अन्य विभिन्न प्रकार के उत्पादन का सजीव माॅडल का प्रदर्शन होगा। कृषि प्रश्नोत्तरी भी आयोजित होगी, जिसमें दस कृषकों को पुरस्कृत किया जायेगा। इस प्रदर्शनी में कृषि विज्ञान केन्द्र बस्ती, महराजगंज, कुुशीनगर, देवरिया, गोरखपुर, गन्ना शोध संस्थान सेवरही, भारतीय कृषि अनुसंधान केन्द्र, फार्मा किसान उत्पाद समूह भी अपनी प्रदर्शनी लगायेंगे।

महोत्सव में देवरिया के अलावा गोरखपुर, कुशीनगर, आगरा, कानपुर, भदोही सहित अन्य प्रदेशों के प्रसिद्ध उत्पादों/सेवाओं की प्रदर्शनी भी लगेगी। राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम/राष्ट्रीय एस0सी0एस0टी0 हब द्वारा स्टाल लगायी जायेगी जहां वे अपने उत्पादों का प्रदर्शन और बिक्री कर सकेंगे।

सं भंडारी

वार्ता

More News
रायबरेली लोकतंत्र का मजबूत पहरेदार: प्रियंका

रायबरेली लोकतंत्र का मजबूत पहरेदार: प्रियंका

07 May 2024 | 8:50 PM

रायबरेली 07 मई (वार्ता) कांग्रेस महासचिव और उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार को कहा कि रायबरेली से उनका दिल का रिश्ता है और यह लोकसभा क्षेत्र लोकतंत्र का मज़बूत पहरेदार है।

see more..
देश में नहीं, सरहद पार से मिल रहा है कांग्रेस को समर्थन: स्मृति ईरानी

देश में नहीं, सरहद पार से मिल रहा है कांग्रेस को समर्थन: स्मृति ईरानी

07 May 2024 | 8:37 PM

अमेठी 07 मई (वार्ता) केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने मंगलवार को कहा कि देश में कांग्रेस की बत्ती गुल हो चुकी है मगर अचरज की बात है कि देश की सबसे पुरानी पार्टी को सरहद पार से जिताने की वकालत की जा रही है।

see more..
image