Monday, May 27 2024 | Time 12:18 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


हरिद्वार में हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया वैशाखी पर्व

हरिद्वार में हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया वैशाखी पर्व

हरिद्वार 13 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखंड की धर्म नगरी हरिद्वार में वैशाखी का पर्व पूरी श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया गया। हर की पैड़ी समेत विभिन्न गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी।

देश भर से आये श्रद्धालुओं ने माँ गंगा में स्नान करके माँ गंगा की आराधना भी की कि उनका जीवन शांतिपूर्वक बीते और जिस तरह से ईश्वर द्वारा उनपर कृपा की गयी है वो आगे भी बनी रहे तथा धरती माँ इसी तरह से फसल प्रदान करती रहे।

दरअसल वैशाखी के अवसर पर गेहूं की फसल तैयार हो जाती है और इस दिन से फसल कटनी शुरू हो जाती है जबकि इसी दिन खालसा पंथ की स्थापना भी की गयी थी। यही वजह है कि यह पर्व पंजाबी समुदाय में खासी धूमधाम से मनाया जाता है।

वैशाखी पर गंगा स्नान का विशेष महत्व है। स्नान का महत्व होने से हरिद्वार में बड़ी संख्या में श्रद्धालु आये और माँ गंगा का स्नान कर दान ,भंडारा आदि कर रहे हैं। पुलिस प्रशासन की ओर से यात्रियों की सुरक्षा को लेकर भी कड़े इंतेजाम किये गए है ।

पंडित मनोज त्रिपाठी का कहना है कि वैशाख मास पूरा का पूरा ही भगवान को बड़ा पुण्यदायी और प्रिय है प्रतिपदा से लेकर अमावस्या तक वैशाख में किसी ना किसी प्रकार के तीर्थ पर जाकर स्नान के द्वारा जल में स्नान करने से बड़ा पुण्य प्राप्त होता है ऐसे लोग जिन लोगों ने प्रारब्ध में भी जीवन में कभी कोई पाप किया हो उस जल मात्र में स्नान करने मात्र से उनके पाप नष्ट होने शुरू हो जाते हैं। साथ ही उनके पुण्य के प्रभाव से व्यक्ति जीवन में सफल होना शुरू हो जाता है, परंतु इस वैशाख संक्रांति का विशेष तौर पर महत्व है जिसे हम वैशाखी कहते हैं बड़ा पूण्य दाई बताया गया है। जिन लोगों को अपने कामों में अनिश्चितता आती है वह आ कर गंगा स्नान करके दान करते हैं। अगर आप गंगा तट पर नहीं जा सकते तो आपने स्नान के जल में ही गंगा का ध्यान करते तुलसी पत्र डालकर उसमें स्नान करें तो आपको हर की पैड़ी ब्रह्मकुंड में स्नान करने जैसा फल प्राप्त हो जाएगा उसको स्नान करने के पश्चात में दान करे तो पुण्य लाभ मिलता है ।

वैशाखी पर हरिद्वार में आकर गंगा स्नान करने वाले श्रद्धालुओं का मानना है कि इस अवसर पर गंगा स्नान करने का खासा महत्व है। वे मानते हैं कि माँ गंगा में स्नान करने से माँ गंगा सबका कल्याण करती है और मनचाही मुराद पूरी करती है और मोक्ष प्रदान करती है।

इस बीच वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रमेंद्र डोभाल का कहना है कि पुलिस ने वैशाखी स्नान को लेकर सुरक्षा के कड़े बंदोवस्त किये है। वैशाखी के स्नान और वीकेंड होने के चलते इस स्नान पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के हरिद्वार आने की उम्मीद है जिसको देखते हुए पूरे मेला क्षेत्र को चार सुपर जोन 16 जोन ओर 38 सेक्टरों में बांटा गया है और सभी मे पर्याप्त पुलिस बल दिया गया है। साथ ही पीएसी के साथ ट्रैफिक प्लान और डाइवर्जन प्लान लागू किये गए हैं।

सं.संजय

वार्ता

More News
प्रज्वल के राजनयिक पासपोर्ट रद्द करने के अनुरोध पर केंद्र से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली: परमेश्रर

प्रज्वल के राजनयिक पासपोर्ट रद्द करने के अनुरोध पर केंद्र से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली: परमेश्रर

26 May 2024 | 10:57 PM

बेंगलुरु, 26 मई (वार्ता) कर्नाटक के गृह मंत्री डॉ जी परमेश्वर ने रविवार को घोषणा की कि राज्य सरकार को यौन शोषण के आरोपी हासन के सांसद प्रज्वल रेवन्ना (33) के राजनयिक पासपोर्ट को रद्द करने के अनुरोध के संबंध में केंद्र से अभी तक कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

see more..
image