Friday, Apr 26 2024 | Time 17:23 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


जुलाई तक सभी को ‘किसान सम्मान’ का लाभ: सूर्य प्रताप

जुलाई तक सभी को ‘किसान सम्मान’ का लाभ: सूर्य प्रताप

वाराणसी, 14 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने शुक्रवार को यहां कहा कि प्रथम चरण में प्रदेश के एक करोड़ 11 लाख किसानों को ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना’ लाभ मिला है तथा 31 जुलाई तक राज्य के सभी लाभार्थियों के खातों में योजना की धनराशि पहुंचा दी जाएगी।

मंडलीय खरीफ उत्पादकता गोष्ठी को संबोधित करते हुए श्री शाही ने कहा कि ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ किसानों की आर्थिक सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। पहले चरण में देश में दो करोड़ 88 लाख किसानों को धनराशि उनके खातों में भेजी गई, जिनमें से एक करोड़ 11 लाख उत्तर प्रदेश के किसान शामिल हैं। गोष्ठी में वाराणसी एवं विंध्याचल मंडल के किसान एवं संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

श्री शाही ने किसानों से अपना पंजीकरण कराने की अपील करते हुए कहा कि सरकार की योजनाओं के लाभ के लिए यह अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि ‘प्रधानमंत्री किसान बीमा योजना’ लागू होने जा रही है, जिसका प्रीमियम सरकार देगी और 60 वर्ष की उम्र के बाद किसान को प्रतिवर्ष एक निश्चित धनराशि मिलेगी। इसके लिए भी किसानों को पंजीकरण कराना होगा। किसान के लिए क्रेडिट कार्ड पर मात्र चार प्रतिशत ब्याज पर फसली ऋण की व्यवस्था की गई है। केंद्र सरकार ने किसानों के उपज की न्यूनतम मूल्यों में वृद्धि करके उनकी आय बढ़ाने का प्रयास किया है।

बीरेन्द्र त्यागी

जारी वार्ता

More News
देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

26 Apr 2024 | 3:51 PM

लखनऊ, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो भारत जैसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए घातक है जो धर्म के आधार पर देश के टुकड़े करने की साजिश को दर्शाता है।

see more..
image