Sunday, May 5 2024 | Time 02:57 Hrs(IST)
image
राज्य


बिहार : लोकसभा के दूसरे चरण का चुनाव प्रचार समाप्त

बिहार : लोकसभा के दूसरे चरण का चुनाव प्रचार समाप्त

पटना 24 अप्रैल (वार्ता) बिहार में दूसरे चरण के लिए पांच संसदीय क्षेत्रों किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका में 26 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव का प्रचार आज समाप्त हो गया।

दूसरे चरण की सभी पांच सीटों पर चुनाव लड़ने की वजह से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के प्रमुख घटक जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के लिए अग्निपरीक्षा है। वहीं, महागठबंधन की ओर से कांग्रेस तीन सीटों कटिहार, किशनगंज और भागलपुर तथा राष्ट्रीय जनता दल (राजद) दो सीटों पूर्णिया और बांका में चुनाव लड़ रही है।

इस चुनाव में जदयू के प्रमुख प्रत्याशियों में निवर्तमान सांसद अजय कुमार मंडल, दुलालचंद गोस्वामी, संतोष कुमार कुशवाहा और गिरधारी यादव शामिल हैं जबकि निवर्तमान कांग्रेस सांसद मोहम्मद जावेद फिर से मैदान में हैं। कांग्रेस के अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में तारिक अनवर और अजीत शर्मा शामिल हैं। हाल ही में जदयू से इस्तीफा देकर राजद में शामिल हुईं पूर्व जदयू विधायक बीमा भारती और पूर्व सांसद जयप्रकाश यादव राजद उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं।

दूसरे चरण के पांच लोकसभा क्षेत्रों में से भागलपुर, बांका, कटिहार और पूर्णिया सीट पर जदयू का क़ब्ज़ा है जबकि किशनगंज का प्रतिनिधित्व कांग्रेस कर रही है। इन सीटों पर जदयू और कांग्रेस दोनों ने अपने मौजूदा सांसदों पर भरोसा जताया है।

जदयू ने किशनगंज में मुजाहिद आलम को कांग्रेस सांसद मोहम्मद जावेद के खिलाफ खड़ा किया है। भागलपुर में कांग्रेस के विधायक अजीत शर्मा का मुकाबला जदयू के मौजूदा सांसद अजय कुमार मंडल से होगा। कटिहार में जदयू के निवर्तमान सांसद दुलालचंद गोस्वामी के खिलाफ दिग्गज नेता तारिक अनवर कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं तो बांका में जयप्रकाश नारायण यादव का मुकाबला जदयू के मौजूदा सांसद गिरधारी यादव से है। हालांकि पूर्णिया में लड़ाई दिलचस्प हो गई है। पूर्व सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव की मौजूदगी से इस सीट पर मुक़ाबले त्रिकोणीय हो गया है।

इस चरण की पांच सीटों के राजग उम्मीदवार के पक्ष में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उनके कैबिनेट सहयोगियों और कई अन्य स्थानीय नेताओं सहित अन्य दिग्गजों ने प्रचार किया।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने अपने प्रचार अभियान के दौरान भ्रष्टाचार, वंशवादी राजनीति के खिलाफ बात की। साथ ही उन्होंने वर्ष 2047 तक विकसित भारत मिशन के लक्ष्य को हासिल करने का आश्वासन दिया।

वहीं, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, बिहार कांग्रेस के अध्यक्ष और सांसद अखिलेश प्रसाद सिंह, बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने महागठबंधन उम्मीदवारों के समर्थन में प्रचार किया। श्री गांधी ने अपनी रैलियों में महिलाओं, गरीबी, बेरोजगारी और अन्य मुद्दों को उठाया।

दूसरे चरण में पांच सीटों के लिए 26 अप्रैल को होने वाले मतदान में 4881437 पुरुष, 4514555 महिला और 306 थर्ड जेंडर समेत कुल 9396298 मतदाता 47 पुरुष और तीन महिला समेत 50 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इन 50 उम्मीदवारों में जदयू के पांच, बहुजन समाज पार्टी के चार, कांग्रेस के तीन और राजद के दो प्रत्याशी शामिल हैं।

सूरज शिवा

वार्ता

More News
बुलेट ट्रेन कॉरिडोर के लिए अत्याधुनिक ट्रैक इंस्टालेशन

बुलेट ट्रेन कॉरिडोर के लिए अत्याधुनिक ट्रैक इंस्टालेशन

04 May 2024 | 11:20 PM

अहमदाबाद, 04 मई (वार्ता) मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना में बुलेट ट्रेन कॉरिडोर के लिए ट्रैक इंस्टालेशन की पूरी प्रक्रिया अत्याधुनिक मशीनरी के साथ मशीनीकृत है जिसे विशेष रूप से जापानी विनिर्देशों के अनुसार डिजाइन और निर्मित किया गया है।

see more..
टीबीओ टेक आईपीओ खुलेगा आठ मई को

टीबीओ टेक आईपीओ खुलेगा आठ मई को

04 May 2024 | 11:13 PM

अहमदाबाद, 04 मई (वार्ता) टीबीओ टेक लिमिटेड का प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) आठ मई को खुलेगा।

see more..
संदेशखाली स्टिंग से पता चलता है कि भाजपा के भीतर कितनी सड़ांध है: ममता

संदेशखाली स्टिंग से पता चलता है कि भाजपा के भीतर कितनी सड़ांध है: ममता

04 May 2024 | 11:07 PM

कोलकाता, 04 मई (वार्ता) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को भाजपा पर जमकर हमला बोला और पार्टी को “बंगाल विरोधी” बताया और उस पर “हर संभव स्तर पर हमारे राज्य को बदनाम करने की साजिश रचने” का आरोप लगाया।

see more..
image