Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:08 Hrs(IST)
image
दुनिया


अमेरिकी संसद के निचले सदन में वाशिंगटन को राज्य का दर्जा देने का विधेयक पारित

अमेरिकी संसद के निचले सदन में वाशिंगटन को राज्य का दर्जा देने का विधेयक पारित

वाशिंगटन, 27 जून (स्पूतनिक) अमेरिकी संसद के निचले सदन (हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स) ने शुक्रवार को वांशिगटन, डीसी को देश का 51वां राज्य बनाने के विधेयक को पारित कर दिया है।

सदन में वाशिंगटन, डीसी को राज्य बनाने के पक्ष में 232 मत जबकि विरोध में 180 मत पड़े। ऐसा पहली बार हुआ कि पूरे सदन को डीसी राज्य का दर्जा देने वाले विधेयक पर मतदान करने की अनुमति दी गई।

रिपब्लिकन समर्थित सीनेट में इस विधेयक को कड़े विरोध का सामना करना पड़ेगा जबकि व्हाइट हाउस ने पहले ही विधेयक को वीटो कर दिया है।

डेमोक्रेट्स के मुताबिक अमेरिका की राजधानी के निवासी अपने कर्तव्यों का पालन करते हैं और करों का भुगतान करते हैं, लेकिन उन्हें तब भी कांग्रेस के लिए अपने प्रतिनिधियों को चुनने का अधिकार प्राप्त नहीं है। वाशिंगटन प्रतिनिधि एलेनोर होम्स नॉर्टन ने हाउस में टिप्पणी करते हुए इस मुद्दे को अपने से जोड़कर बताया।

उन्होंने कहा, “अमेरिका एकमात्र लोकतांत्रिक देश है जो अपने देश की राजधानी के निवासियों को स्थानीय स्वायत्तता और मताधिकार के प्रयोग से वंचित रखता है।”

रिपब्लिकन के नेतृत्व वाले सीनेट में नेताओं ने कहा है कि वे इसको आगे बढ़ाने से इनकार करेंगे, जबकि डेमोक्रेट नवंबर के चुनाव में सीनेट में बहुमत हासिल करने की उम्मीद कर रहे हैं, जिससे अगले साल कांग्रेस में विधेयक को कानून बनने का रास्ता साफ हो सकता है।

शुभम

स्पूतनिक

image