Monday, Apr 29 2024 | Time 02:58 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


भाजपा ने राजस्थान में लोकसभा चुनाव में आठ मौजूदा सांसदों पर फिर भरोसा जताया

भाजपा ने राजस्थान में लोकसभा चुनाव में आठ मौजूदा सांसदों पर फिर भरोसा जताया

जयपुर 03 मार्च (वार्ता) आगामी लोकसभा आम चुनाव को लेकर राजस्थान में सरगर्मियां तेज होने लगी हैं और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने तो सबसे पहले प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों में 15 जगहों पर अपने उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में उतार दिए है जिनमें लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, चार केन्द्रीय मंत्रियों सहित नौ मौजूदा एवं तीन पूर्व सांसदों पर दांव खेला हैं जबकि एक राज्यसभा सांसद , पैरा ओलंपिक खिलाड़ी देवेन्द्र झाझड़िया सहित चार नये चेहरे शामिल किए गए हैं।

हालांकि अभी चुनाव की घोषणा नहीं हुई हैं लेकिन अब चुनाव में बहुत कम समय बचा हैं और राजनीतिक पार्टियां इसके लिए सर्किय हो रही है और भाजपा ने शनिवार को जिन पन्द्रह प्रत्याशियों की घोषणा की है उनमें नौ मौजूदा सांसदों में केन्द्रीय पर्यावरण एवं वन और जलवायु मंत्री भूपेन्द्र यादव राज्यसभा सांसद हैं।

भाजपा ने कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए पूर्व सांसद एवं राज्य में मंत्री रहे महेन्द्रजीत मालवीय को बांसवाड़ा और पूर्व सांसद ज्योति मिर्धा को नागौर संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ने का मौका दिया हैं वहीं पूर्व सांसद रामस्वरुप कोली को भरतपुर से चुनाव मैदान में उतारा गया है जबकि पांच मौजूदा सांसद भरतपुर से रंजीता कोली, जालोर-सिरोही से देवजी पटेल, बांसवाड़ा से कनकमल कटारा, उदयपुर से अर्जुन लाल मीणा एवं चुरु से राहुल कस्वां का टिकट काट दिया गया हैं।

इन उम्मीदवारों में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के पुत्र एवं झालावाड़ से वर्ष 2004 से लगातार सांसद चुने गए दुष्यंत सिंह पांचवीं बार, केन्द्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल बीकानेर से चौथी, श्री बिरला कोटा , केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत जोधपुर , भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सी पी जोशी चित्तौड़गढ़, सांसद सुमेधानंद सरस्वती सीकर एवं पी पी चौधरी पाली से तीसरी बार सांसद बनने के लिए चुनाव मैदान में उतरे हैं।

इसी तरह केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी बाड़मेर-जैसलमेर, पूर्व सांसद ज्योति मिर्धा नागौर, महेन्द्रजीत सिंह मालवीय बांसवाड़ा एवं रामस्वरुप कोली भरतपुर से दूसरी बार सांसद बनने के लिए चुनाव मैदान में कूदे हैं जबकि श्री भूपेन्द्र यादव लोकसभा के लिए पहली बार चुनाव लड़ रहे हालांकि वह दो बार राज्यसभा सांसद चुने गए है।

भाजपा के इन उम्मीदवारों की सूची में पहली बार लोकसभा का चुनाव के लिए बनाए गए चार प्रत्याशियों में श्री यादव के अलावा श्री झाझड़िया को चुरु से, मन्नालाल रावत को उदयपुर एवं लुंबाराम चौधरी को जालोर- सिरोही से चुनाव लड़ने का मौका दिया गया है।

श्री लुंबाराम चौधरी को तीन बार के सांसद रहे देवजी पटेल का टिकट काटकर चुनाव मैदान में उतारा गया हैं। भाजपा ने श्री पटेल को गत विधानसभा चुनाव में सांचौर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ाया लेकिन वह चुनाव हार गए। श्री लुंबाराम चौधरी दो बार सिरोही भाजपा जिला अध्यक्ष एवं सिरोही पंचायत समिति में प्रधान रह चुके है। उन्होंने विधानसभा चुनाव में भी टिकट मांगा था।

अभी राजस्थान से भाजपा के दस उम्मीदवारों की सूची और जारी होनी है। इससे पहले पहली सूची में जारी 15 उम्मीदवारों को भाजपा के नेता, पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं के द्वारा बधाई देने का तांता लग गया है।

इस सूची के बाद भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने खुशी जताते हुए दावा किया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पिछले दस सालों के ऐतिहासिक कार्यों की बदौलत पार्टी प्रदेश में आगामी लोकसभा चुनाव में इस बार भी सभी 25 सीटें जीतेगी।

जोरा

वार्ता

image