Monday, Apr 29 2024 | Time 05:04 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


भाजपा ने राजनीतिक फायदे के लिए अनुच्छेद 370 हटाने का किया इस्तेमाल : उमर अब्दुल्ला

भाजपा ने राजनीतिक फायदे के लिए अनुच्छेद 370 हटाने का किया इस्तेमाल : उमर अब्दुल्ला

श्रीनगर, 08 मार्च (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कांग्रेस और क्षेत्रीय दलों पर अनुच्छेद 370 का फायदा उठाने का आरोप लगाने के एक दिन बाद शुक्रवार को नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने पलटवार करते हुए कहा कि यह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ही है जिसने राजनीतिक लाभ के लिए इसका फायदा उठाया।

श्री अब्दुल्ला ने कहा कि श्रीनगर में प्रधानमंत्री मोदी के सार्वजनिक संबोधन में कुछ भी नया नहीं था और उन्होंने उन्हीं विषयों के बारे में बात की, जिनके बारे में वह पिछले कुछ वर्षों से बात करते रहे हैं।

उन्होंने कहा कि श्री मोदी को कम से कम उच्चतम न्यायालय की 31 सितंबर की समयसीमा से पहले विधानसभा चुनाव कराने और राज्य का दर्जा पूरी तरह बहाल करने की बात अपने संबोधन में कहनी चाहिए थी।

पूर्व मुख्यमंत्री ने एक पार्टी समारोह के मौके पर संवाददाताओं से कहा, “मैंने भाषण में कुछ भी नया नहीं देखा। प्रधानमंत्री ने उन्हीं विषयों के बारे में बात की, जो पिछले कुछ वर्षों से करते आ रहे है। उनके भाषण में ऐसा कुछ भी नया उल्लेख नहीं था जो केन्द्रशासित प्रदेश की जनता सुनना चाहती थी।”

नेशनल कांफ्रेंस उपाध्यक्ष ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में लोग पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करने के बारे में जानना चाहते हैं।

श्री उमर ने कहा, “मैं जानता हूं कि प्रधानमंत्री खुद चुनाव की घोषणा नहीं कर सकते। यह चुनाव आयोग है जो चुनावों की घोषणा करता है, लेकिन प्रधानमंत्री को कम से कम उच्चतम न्यायालय की 30 सितंबर की समय सीमा से पहले विधानसभा चुनाव कराने के बारे में कहना चाहिए था। हम वो सुनना चाहते थे। उन्हें पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करने के बारे में कुछ कहना चाहिए था और रोजगार पैकेज की घोषणा करनी चाहिए थी। उन्हें दिन प्रतिदिन गहराते जा रहे बिजली संकट पर बोलना चाहिए था। हम उम्मीद कर रहे थे कि प्रधानमंत्री मोदी इन पर बोलेंगे, लेकिन हमारी सारी उम्मीदों पर पानी फिर गया।”

सार्वजनिक रैली के दौरान श्री मोदी ने दावा किया था कि अनुच्छेद 370 पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर को विशेष अधिकार देता था। जिसका कांग्रेस और क्षेत्रीय दलों ने भरपूर फायदा उठाया लेकिन प्रदेश की जनता को इसका कोई फायदा नहीं हुआ था। श्री उमर ने कहा कि यह भाजपा है जो राजनीतिक उद्देश्यों के लिए अनुच्छेद 370 को निरस्त करने का फायदा उठा रही है।

उन्होंने कहा, “यहां के लोगों का अनुच्छेद 370 से भावनात्मक जुड़ाव है, जिन लोगों ने इसके हटने का जश्न मनाया था, वे अब इसका शोक मना रहे हैं। लद्दाख और जम्मू के लोग आज विशेष दर्जा वापस चाहते हैं। इसलिए, हमने अनुच्छेद 370 का उपयोग नहीं किया। यह भाजपा है जिसने अनुच्छेद 370 का शोषण किया है।”

नेका उपाध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री जम्मू आते हैं और एक बॉलीवुड फिल्म की प्रशंसा करते हैं जो अनुच्छेद 370 पर बनी है। अगर यह राजनीति के लिए अनुच्छेद 370 का उपयोग नहीं है, तो यह क्या है? उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री मोदी पर व्यक्तिगत हमलों के पक्ष में नहीं हैं।

प्रधानमंत्री पर राजद प्रमुख लालू प्रसाद के परिवार न होने के तंज के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए श्री अब्दुल्ला ने कहा कि विपक्षी दलों को इससे कोई फायदा नहीं मिलता है।

उन्होंने कहा, “ऐसी बातें उल्टा असर डालती हैं… मैं कभी भी ऐसे नारों के पक्ष में नहीं था और इनसे हमें कोई फायदा नहीं होता। वास्तव में, जब हम ऐसे नारे लगाते हैं तो इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है, इससे हमें नुकसान होता है।”

श्री अब्दुल्ला ने कहा कि एक मतदाता इन नारों से संतुष्ट नहीं है, वह जानना चाहता है कि आज उसके सामने जो मुद्दे हैं उनका समाधान कैसे किया जाएगा।

सोनिया, उप्रेती

वार्ता

More News
महबूबा ने चुनाव आयोग से किया अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर चुनाव न टालने का आग्रह

महबूबा ने चुनाव आयोग से किया अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर चुनाव न टालने का आग्रह

28 Apr 2024 | 6:23 PM

श्रीनगर, 28 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष एवं जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने रविवार को चुनाव आयोग (ईसीआई) से आग्रह किया कि मौसम के आधार पर अनंतनाग-राजौरी संसदीय सीट पर चुनाव स्थगित नहीं किया जाये क्योंकि लंबे समय के बाद लोगों में चुनावी प्रक्रिया पर भरोसा आया है।

see more..
image