Monday, Apr 29 2024 | Time 10:41 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


इकरान-24 में मरीजों के बेहतर उपचार पर हुआ मंथन

इकरान-24 में मरीजों के बेहतर उपचार पर हुआ मंथन

जयपुर, 02 मार्च (वार्ता) इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस ऑन रीसेंट एडवांसेज इन न्यूरोट्रोमेटोलॉजी ( इकरान-2024) के दूसरे दिन शनिवार को यहां विश्व भर से आए न्यूरो सर्जन्स ने अपने देशों में आने वाले रोगियों की जांच और उनके बेहतर उपचार पर विचार विमर्श किया।

जयपुर के होटल क्लार्क्स आमेर में चल रही इस कॉन्फ्रेंस में अलग अलग देशों के युवा न्यूरो सर्जन्स ने जांच और चिकित्सा के अपने तरीके बताए। सभी के शोध कार्य को सुनने के बाद मुम्बई के डा. बी के मिश्रा और इजरायल के डा. वाई शोषान ने सभी से उन पर सवाल जवाब किए। उन्होंने उन्हें जांच और इलाज की सर्वोत्तम विधि बताई। दूसरे दिन मलेशिया के डा. आज़मी ने बच्चों में हेड इंज्यूरी पर बात की और बताया कि आश्चर्यजनक रूप से सीलिंग फैन इसका एक बड़ा कारण बनता जा रहा है। पूना के डा. मनीष शर्मा ने युद्ध क्षेत्र में सुरक्षात्मक उपायों की जरूरत पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि एक सैनिक को तैयार होने में लम्बा समय लगता है, ऐसे मे उसको बचाने के उपाय बहुत जरूरी हैं।

उन्होंने उम्मीद जताई कि निकट भविष्य में युद्ध के मैदान में सैनिकों को ऐसी चोटों से बचाने के लिए उपाय हो पायेंगे। यूक्रेन के डा. एंड्रील ने युद्ध के दौरान सिर और खोपड़ी में लगने वाली चोटों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मिसाइल से लगने वाली चोटों की सर्जरी के दौरान भविष्य की जटिलताओं से बचने के लिए गोली के हर टुकड़े को निकालना ठीक रहता है।

कॉन्फ्रेंस की आयोजन समिति के अध्यक्ष डा. वी डी सिन्हा ने बताया कि राजस्थान नुकीली चीजों के सिर में घुसने से लगने वाली सिर की चोटें आम हैं। डा. केट ड्रमंड ने थ्रोंबो बोलिज्म पर जानकारियां दी।

जोरा

वार्ता

image