Thursday, Jan 24 2019 | Time 10:31 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • वेनेजुएला में प्रदर्शन के दौरान 152 लोग हिरासत में
  • किम जोंग ने शुरु की दूसरे शिखर बैठक की तैयारी
  • वेनेजुएला में विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा, 16 की मौत
  • कैमरून में सड़क दुर्घटना में 20 लोगों की मौत
  • फ्लोरिडा के एक बैंक में गोलीबारी, पांच की मौत
  • जेनेवा में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के नजदीक विस्फोट
  • ट्रम्प ने जुआन गुआइदो को वेनेजुएला के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में दी मान्यता
  • सीरिया में इराकी सेना के हमले में इस्लामिक स्टेट के 43 आतंकवादी ढेर
  • रुद्रप्रयाग में बर्फबारी देखने पहुंचे कई पर्यटक फंसे
  • उत्तराखंड के गांवों में बर्फ गलाकर पानी पी रहे हैं लोग
  • जनता की सेहत के साथ हो रहा खिलवाड़ः दसौनी
दुनिया Share

वेनेजुएला सीमा पर शरणार्थियों की भीड़ के मद्देनजर ब्राजील ने सीमा पर सेना भेजी

वेनेजुएला सीमा पर शरणार्थियों की भीड़ के मद्देनजर ब्राजील ने सीमा पर सेना भेजी

लीमा,29 अगस्त(रायटर) वेनेजुएला में व्याप्त आर्थिक और राजनीतिक संकट के बाद लोगोें के भारी पलायन को देखते हुए ब्राजील अपनी सीमा पर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त सैनिकाें की तैनाती कर रहा है

इस माह के शुरू में सीमावर्ती शहर में ब्राजील के लोगों ने वेनेजुएला से आने वाले प्रवासियों की भीड़ से खिन्न होकर दंगे किए थे और इन प्रवासियों को भी निशाना बनाया गया था। राष्ट्रपति माइकल टेमर ने सीमावर्ती राज्य रोरामिया की वेनेजुएला से लगती सीमा पर अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती के लिए एक आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए है। उनका कहना है कि यह कदम कानून व्यवस्था और प्रवासियों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया है।

इस बीच पेरू ने अपने दो उत्तरी प्रांतों में प्रवासियों की भीड़ को देखते हुए “ स्वास्थ्य आपातकाल” घोषित कर दिया है। सरकारी गजट में प्रकाशित एक अादेश में कहा गया है कि बाहर से आ रहे लोगों की भीड़ के कारण स्थानीय लोगों में मलेरिया और खसरे का खतरा बढ़ गया है।

इसी हफ्ते संयुक्त राष्ट्र ने कहा था कि वेनेजुएला से दक्षिण अमेरिकी देशों की ओर जा रहे वेनेजुएला के नागरिकों से वहीं संकट पैदा हाे गया है जैसा भूमध्यसागर के देशों में हाल ही में पैदा हुआ था।

श्री टेमर ने वेनेजुएला की समाजवादी सरकार के मुखिया निकोलस मादुरो को इस संकट का जिम्मेदार ठहराते हुए कहा है कि यह समस्या अब वेनेजुएला की आंतरिक राजनीति का हिस्सा नहीं रह गई है और पूरे क्षेत्र के लिए एक खतरा बन चुकी है।”

उधर पेरू, कोलंबिया और ब्राजील के प्रवासी मामलों के शीर्ष अधिकारियों ने प्रवासियों की भारी भीड़ से निपटने के उपायों पर चर्चा करने के लिए मंगलवार को कोलंबिया की राजधानी बोगोटा में एक बैठक की है।

इन अधिकारियों ने कहा कि इस समय कोलंबिया में दस लाख अौर पेरू में चार लाख से अधिक वेनेजुएला के नागरिक रह रहे है। प्रवासियों की भीड़ के बारे में जानकारी जुटाने और राहत प्रदान करने के लिए कोलंबिया तथा पेरू ने जानकारी साझा करने की बात भी कही है।

इस बीच वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने देश से बाहर गए लोगों को कहा है कि अन्य देशों में उन्हें कठिनाइयाें का सामना करना पड़ेगा और उन्हेंं स्वदेश लौट आना चाहिए।

जितेन्द्र

रायटर

More News
किम जोंग ने शुरु की दूसरे शिखर बैठक की तैयारी

किम जोंग ने शुरु की दूसरे शिखर बैठक की तैयारी

24 Jan 2019 | 9:36 AM

प्योंगयांग 24 जनवरी (स्पूतनिक) उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अमेरिका के साथ होने वाले दूसरे शिखर बैठक की तैयारियां शुरू करने के आदेश दिये हैं।

 Sharesee more..
वेनेजुएला में विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा, 16 की मौत

वेनेजुएला में विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा, 16 की मौत

24 Jan 2019 | 8:58 AM

मैड्रिड 24 जनवरी (स्पूतनिक) वेनेजुएला में मौजूदा राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के खिलाफ हो रहे राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा में अब तक 16 लोगों की माैत हो गयी है।

 Sharesee more..
फ्लोरिडा के एक बैंक में गोलीबारी, पांच की मौत

फ्लोरिडा के एक बैंक में गोलीबारी, पांच की मौत

24 Jan 2019 | 8:42 AM

वाशिंगटन 24 जनवरी (शिन्हुआ) अमेरिका में फ्लोरिडा राज्य के सेबरिंग में बुधवार को एक बंदूकधारी ने बैंक में अंधाधुंध गोलियां चलाईं जिसमें पांच लोगों की मौत हो गयी।

 Sharesee more..
कैमरून में सड़क दुर्घटना में 20 लोगों की मौत

कैमरून में सड़क दुर्घटना में 20 लोगों की मौत

24 Jan 2019 | 8:34 AM

याआेंडे 24 जनवरी (शिन्हुआ) मध्य अफ्रीकी देश कैमरून में गोओंडेरे-टोबरो हाईवे पर बुधवार दोपहर हुई एक सड़क दुर्घटना में बच्चों समेत करीब 20 लोगों की मौत हो गयी।

 Sharesee more..
जेनेवा में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के नजदीक विस्फोट

जेनेवा में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के नजदीक विस्फोट

24 Jan 2019 | 8:21 AM

जेनेवा 24 जनवरी (शिन्हुआ) स्विट्जरलैंड के बर्न शहर में स्थित अमेरिकी दूतावास ने बुधवार को सुरक्षा संबंधी एक चेतावनी जारी करते हुए कहा कि जेनेवा में उसके वाणिज्य दूतावास के नजदीक विस्फोट की होने की रिपोर्ट है।

 Sharesee more..
image