Wednesday, May 8 2024 | Time 21:01 Hrs(IST)
image
भारत


लंदन में पाकिस्तान के समर्थन में प्रदर्शन पर कार्रवाई का ब्रिटेन का आश्वासन

लंदन में पाकिस्तान के समर्थन में प्रदर्शन पर कार्रवाई का ब्रिटेन का आश्वासन

नयी दिल्ली 24 अक्टूबर (वार्ता) भारत को ब्रिटिश सरकार ने आश्वासन दिया है कि उसने भारतीय उच्चायोग के पास हुए ‘विरोध प्रदर्शन’ का संज्ञान लिया है और भविष्य में ऐसे प्रदर्शनों की अनुमति नहीं दी जाएगी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने यहां संवाददाताओं से कहा,“हमें ब्रिटिश सरकार से संकेत मिले हैं कि वे इस संबंध में हमारी चिंताओं से अवगत हैं। उन्हें इस बात की भी जानकारी हैं कि यह पूरा जुलूस कैसे नियंत्रण से बाहर हो गया।”

उन्होंने कहा कि ब्रिटिश सरकार ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए ‘समुचित कदम’ उठा रही है। उन्होंने कहा, “उच्चायोग (लंदन) के सामान्य कामकाज में बाधाएं पैदा की गईं। हमने ब्रिटिश सरकार के सामने अपना दृष्टिकोण रखा है।”

श्री कुमार ने कहा,“हमने बताया है कि हम इस बात को लेकर बेहद चिंतित हैं क्योंकि फिर से ऐसी योजना बनाई जा रही है।”

भारत सरकार ने ब्रिटिश सरकार से सभी आवश्यक कदम उठाने को कहा है ताकि अतीत की घटनाओं को दोहराया न जा सके और उच्चायोग का कामकाज प्रभावित न हो।

उल्लेखनीय है कि जम्मू-कश्मीर से संबंधित संविधान के अनुच्छेद 370 को खत्म करने के विरोध में ब्रिटिश पाकिस्तानी समूहों के नेतृत्व में हजारों प्रदर्शनकारियों ने लंदन में भारतीय उच्चायोग के समक्ष सितंबर में विरोध प्रदर्शन किया था और इस दौरान झड़पें भी हुई थीं।

संजय, संतोष

वार्ता

More News
भारतीय वन सेवा परीक्षा के परिणाम घोषित, ऋत्विका पांडे शीर्ष पर

भारतीय वन सेवा परीक्षा के परिणाम घोषित, ऋत्विका पांडे शीर्ष पर

08 May 2024 | 8:59 PM

नयी दिल्ली, 08 मई (वार्ता) संघ लोकसेवा अयोग ने बुधवार को भारतीय वन सेवा परीक्षा 2023 के अंतिम परिणामों की घोषणा की जिसमें 147 अभ्यर्थियों की नियुक्ति किए जाने की अनुशंसा की गयी है।

see more..
थैलेसीमिया से निपटने पर जोर

थैलेसीमिया से निपटने पर जोर

08 May 2024 | 8:56 PM

नयी दिल्ली 08 मई (वार्ता) केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा ने थैलेसीमिया की समय पर पहचान और रोकथाम के महत्व पर जोर दिया है।

see more..
थैलेसीमिया-फ्रीः टुगेदर वी कैन

थैलेसीमिया-फ्रीः टुगेदर वी कैन

08 May 2024 | 8:53 PM

नयी दिल्ली 08 मई (वार्ता) फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम ने वर्ष 2030 तक भारत को थैलेसीमिया मुक्त बनाने की अपील करते हुये आज कहा कि जिस तरह शादी विवाह के लिए कुंडली मिलान की जाती है उसी तरह रक्त जांच कर यह पता लगाना भी बहुत जरूरी है कि दंपति सूत्र में बंधने जा रहे दोनों व्यक्ति थैलेसीमिया पीड़ित तो नहीं है।

see more..
image