Monday, Apr 29 2024 | Time 10:35 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


जम्मू-कश्मीर में हर्षोल्लास के साथ मनी महाशिवरात्रि, सिन्हा ने लोगों को दी शुभकामनाएं

जम्मू-कश्मीर में हर्षोल्लास के साथ मनी महाशिवरात्रि, सिन्हा ने लोगों को दी शुभकामनाएं

जम्मू, 08 मार्च (वार्ता) जम्मू-कश्मीर में शुक्रवार को 'हर हर महादेव' के उद्घोष के बीच धार्मिक हर्षोल्लास के साथ महाशिवरात्रि मनाई गई और उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने इस अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दी।

पर्यटन निदेशालय जम्मू ने जेकेएएसीएल और जिला प्रशासन जम्मू, सांबा और रियासी के सहयोग से विभिन्न कार्यक्रमों के साथ महाशिवरात्रि महोत्सव का आयोजन किया है।

जम्मू जिले के प्रतिष्ठित मंदिर पीर खो और पंचवक्तर महादेव मंदिर, सांबा जिले के पुरमंडल में पवित्र शिव मंदिरों और जिला रियासी के रनसू शहर में पवित्र तीर्थस्थल शिव खोरी में बेहद उल्लास के साथ शिवरात्रि महोत्सव शुरू हुआ।

पूरे क्षेत्र में धार्मिक उत्साह और उल्लास के साथ महाशिवरात्रि समारोह मनाने के लिए सुबह से ही विभिन्न क्षेत्रों से आए भक्त विभिन्न शिव मंदिरों में एकत्र हुए और पूजा-अर्चना की।

भक्त पवित्र रणबीरेश्वर मंदिर में उमड़े और भगवान शिव की विशेष पूजा की। प्रदेश में रूप नगर स्थित 'आप शंभू', पीर खो, रघुनाथ मंदिर, शिव धाम और शिव पार्वती मंदिर सहित यहां के प्रसिद्ध मंदिरों में भक्तों की अभूतपूर्व भीड़ देखी गई। मंदिरों में रात भर होने वाली पूजा-अर्चना के लिए भी विशेष व्यवस्था की गई है।

प्रसिद्ध मंदिरों की ओर जाने वाली विभिन्न सड़कों पर यातायात जाम भी देखा गया। मंदिरों में धार्मिक निकायों द्वारा विशेष लंगरों का आयोजन किया गया तथा उत्सव को सुचारू तरीके से मनाने और इस दौरान किसी अप्रिय घटना से बचने के लिए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई।

महाशिवरात्रि की पूर्व संध्या पर, भगवान शिव के भक्तों ने 'शिव बारात' के रूप में प्रभावशाली झाँकियाँ निकालीं जो शहर की मुख्य सड़कों से गुज़रीं। श्रद्धालुओं द्वारा मंदिर परिसर में धार्मिक अनुष्ठान एवं पूजा-अर्चना कर शिव बारात निकाली गयी। बारात के साथ जम्मू-कश्मीर के बाहर से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु नजर आये।

समीक्षा, यामिनी

वार्ता

More News
महबूबा ने चुनाव आयोग से किया अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर चुनाव न टालने का आग्रह

महबूबा ने चुनाव आयोग से किया अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर चुनाव न टालने का आग्रह

28 Apr 2024 | 6:23 PM

श्रीनगर, 28 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष एवं जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने रविवार को चुनाव आयोग (ईसीआई) से आग्रह किया कि मौसम के आधार पर अनंतनाग-राजौरी संसदीय सीट पर चुनाव स्थगित नहीं किया जाये क्योंकि लंबे समय के बाद लोगों में चुनावी प्रक्रिया पर भरोसा आया है।

see more..
image