Tuesday, Apr 30 2024 | Time 05:18 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


केंद्र, भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए प्रतिबद्ध: जयशंकर

केंद्र, भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए प्रतिबद्ध: जयशंकर

एजल, 11 अप्रैल (वार्ता) देश के विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने गुरुवार को कहा कि केंद्र सरकार देश की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए प्रतिबद्ध है। साथ ही उन्होंने मिजोरम के लोगों से स्थिति को समझने की अपील की।

यहां भाजपा का घोषणापत्र ' भाजपा मिजोरम विजन डॉक्यूमेंट ' जारी करने के बाद मीडियाकर्मियों से बातचीत करते हुए डॉ़ जयशंकर ने कहा कि 'अगर म्यांमार एक शांतिपूर्ण देश है या पड़ोसी देश में गृहयुद्ध जल्द ही खत्म होने वाला है, तो सीमा पर बाड़ लगाने की जरूरत नहीं है। '

म्यांमार में चल रही उथल-पुथल लंबे समय तक जारी रहने की संभावना है, इसलिए भारत को सीमा पार से फैल रही हिंसा से खुद को बचाना होगा। विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि कानून-व्यवस्था की विफलता के कारण म्यांमार से बड़े पैमाने पर ड्रग्स की अवैध तस्करी भी भारत के लिए बड़ी चिंता का विषय है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने 'एक्ट ईस्ट पॉलिसी' के पूर्ण कार्यान्वयन को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है, इसके बावजदू पड़ोसी देश में गृह युद्ध के कारण कोई प्रगति नहीं हो सकी क्योंकि दोनों देशों के बीच सार्थक बातचीत नहीं हो सकी।

विदेश मंत्री ने कहा, “अगर एक्ट ईस्ट नीति वास्तविकता बन जाती है तो आसियान देश भी निवेश करने के लिए तैयार हैं।”

डॉ़ जयशंकर ने कहा कि आम चुनाव खत्म होने के बाद म्यांमार और बंगलादेश के साथ सीमा व्यापार को और अधिक बढ़ावा दिया जाएगा।

सैनी, सोनिया

वार्ता

image