Monday, Feb 18 2019 | Time 04:08 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • ‘नयी सुविधाओं’ से जवानों के काफिले को सुरक्षित बनाया जाएगा: भटनागर
  • फ्रांस में सरकार विरोधी प्रदर्शन के तीन महीने पूरे
  • लीबिया में खुफिया विभाग के पूर्व प्रमुख डोरडा हुआ रिहा
  • केरल में युवक कांग्रेस के दो कार्यकर्ताओं की हत्या
  • गृह मंत्रालय ने जम्मू-श्रीनगर क्षेत्र में सीआरपीएफ जवानों के लिए हवाई सुविधा मामले में स्पष्टीकरण दिया
खेल Share

रेड बॉल क्रिकेट में गेंदबाजों की चुनौती अधिक: चहल

रेड बॉल क्रिकेट में गेंदबाजों की चुनौती अधिक: चहल

बेंगलुरू, 14 अगस्त (वार्ता) भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने कहा है कि सीमित प्रारूप की तुलना में टेस्ट क्रिकेट में गेंदबाजों को अधिक दिमाग लगाकर और रणनीति के साथ गेंदबाजी करनी पड़ती है क्योंकि बल्लेबाज़ इसमें आक्रामकता नहीं बल्कि ठहराव के साथ खेलते हैं।

चहल की लगभग दो वर्ष बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी हुई है, वह हाल में दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ समाप्त चार दिवसीय मैच में भारत ए का हिस्सा थे जिसे मेजबान टीम ने 1-0 से जीत लिया। अलुर में दूसरे मैच के बाद चहल ने कहा,“ मेरे लिये दो वर्ष बाद बड़े प्रारूप में खेलना आसान नहीं है। मुझे खुद को इसके अनुरूप ढालने के लिये समय की जरूरत है क्योंकि बल्लेबाजों पर अधिक दबाव नहीं होता है।”

उन्होंने कहा,“ वनडे और ट्वंटी 20 में रन रेट अधिक होता है और बल्लेबाज आक्रामकता से खेलते हुये आउट हो जाते हैं। लेकिन टेस्ट प्रारूप में आपको अपनी सूझबूझ से ही बल्लेबाजों को आउट करना होता है क्योंकि वह बहुत धीमे रेट से खेलते हैं।”

भारत ए के लिये सीरीज़ में चहल का प्रदर्शन संतोषजनक रहा जिन्होंने दो गैर आधिकारिक टेस्टों में 55.75 के औसत से चार विकेट निकाले। उन्होंने कहा,“आपको रेड बॉल के साथ दिमाग लगाने की जरूरत होती है क्याेंकि यहां आप 30 से 35 ओवर तक गेंदबाजी करते हैं जबकि टी-20 में आपको केवल चार ओवर करने होते हैं।”

28 वर्षीय स्पिनर ने आखिरी बार 2016 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेला था लेकिन उन्हें भारत के लिये टेस्ट प्रारूप में अधिक माैका नहीं मिला, हालांकि सीमित ओवर प्रारूप में वह चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव के साथ राष्ट्रीय टीम के नियमित खिलाड़ी हैं। उन्होंने कहा कि वह 2016 से ही सीमित ओवर खेल रहे हैं लेकिन टेस्ट में समय नहीं मिला। चहल ने कहा,“ यदि आप रेड बॉल से खेलते हैं तो आपकी गेंदबाजी में सुधार होता है और दिमाग तेज होता है। आपको उन परिस्थितियों में खुद को ढालने का मौका मिलता है जहां स्पिनरों को अधिक मदद नहीं मिलती है।”

 

More News
अहमदाबाद डिफेंडर्स को हराकर चेन्नई प्लेऑफ में

अहमदाबाद डिफेंडर्स को हराकर चेन्नई प्लेऑफ में

17 Feb 2019 | 10:24 PM

चेन्नई, 17 फरवरी (वार्ता) चेन्नई स्पार्टंस ने रूपे प्रो वॉलीबाल (पीवीएल) में अहमदाबाद डिफेंडर्स को रविवार को 4-1 (15-6, 13-15, 15-13, 15-11,15-12) से हराकर प्लेऑफ में प्रवेश कर लिया।

 Sharesee more..
बेंगलुरू की तीसरी हार, दिल्ली की घर में दूसरी जीत

बेंगलुरू की तीसरी हार, दिल्ली की घर में दूसरी जीत

17 Feb 2019 | 10:11 PM

नयी दिल्ली, 17 फरवरी (वार्ता) हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के पांचवें सीजन में सबकुछ गंवाने के बाद होश में आई दिल्ली डायनामोज टीम ने रविवार को जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में स्तरीय खेल दिखाते हुए पहले ही प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी बेंगलुरू एफसी को इस सीजन की तीसरी हार झेलने के लिए मजबूर कर दिया।

 Sharesee more..
भारतीय जोड़ी को एटीपी चैलेंजर में वाइल्ड कार्ड से प्रवेश

भारतीय जोड़ी को एटीपी चैलेंजर में वाइल्ड कार्ड से प्रवेश

17 Feb 2019 | 9:58 PM

मार्सिले 17 फरवरी (वार्ता) जीवन नेदुनचेझियान और पूरव राजा की भारतीय जोड़ी को वाइल्ड कार्ड के जरिये 668, 485 यूरो वाले एटीपी चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट के पहले राउंड के युगल मुकाबले में जगह दी गयी है।

 Sharesee more..
इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो वनडे के लिए विंडीज टीम की घोषणा

इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो वनडे के लिए विंडीज टीम की घोषणा

17 Feb 2019 | 9:45 PM

बारबाडोस 17 फरवरी (वार्ता) वेस्ट इंडीज ने इंग्लैंड के खिलाफ 20 फरवरी से शुरू होने वाली एकदिवसीय सीरीज के पहले दो मैचों के लिए 14 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है।

 Sharesee more..
बीसीसीआई शहीदों के परिवारों को दे 5 करोड़ की मदद : सीके खन्ना

बीसीसीआई शहीदों के परिवारों को दे 5 करोड़ की मदद : सीके खन्ना

17 Feb 2019 | 9:35 PM

नयी दिल्ली, 17 फरवरी (वार्ता) भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना ने बीसीसीआई का संचालन देख रही प्रशासकों की समिति (सीओए) को रविवार को पत्र लिखकर अपील की है कि पुलवामा शहीदों के परिवारों के लिए कम से कम 5 करोड़ रुपये की मदद को मंजूरी दी जाए।

 Sharesee more..
image