Wednesday, May 8 2024 | Time 05:26 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


चौटाला ने ट्वीट करके सांझा कि हिसार हवाई अड्डे की तस्वीरें

चौटाला ने ट्वीट करके सांझा कि हिसार हवाई अड्डे की तस्वीरें

हिसार, 22 मई (वार्ता) हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि हिसार में निर्माणाधीन महाराजा अग्रसेन हवाई अड्डा शंख आकार का बनेगा।

श्री चौटाला ने सोमवार ट्विटर हैंडल पर हिसार एयरपोर्ट के लिए नए टर्मिनल के डिजाइन की कई फोटो प्रदेशवासियों के साथ शेयर की है। अंतरराष्ट्रीय मानकों को ध्यान में रखते हुए हिसार में एयरपोर्ट के निर्माण का कार्य प्रगति पर है। करीब 7200 एकड़ में हिसार में हरियाणा का पहला बड़ा एयरपोर्ट बन रहा है।

एचआरआईडीसी की ओर से प्रस्तावित परियोजना गढ़ी हरसरू-फरुखनगर (11 किमी) मौजूदा सिंगल लाइन और फरुखनगर-झज्जर (24 किमी) मिसिंग लिंक को डबल लाइन में विकसित किया जाएगा। इस पर 1225 करोड़ रुपये की लागत आएगी। झज्जर-रोहतक (37 किमी) मौजूदा सिंगल लाइन, रोहतक- डोभ भाली-हांसी (68 किमी) का कार्य उत्तर रेलवे द्वारा प्रगति पर है। हांसी-महाराजा अग्रसेन हिसार (25 किमी) लाइन को दूसरे चरण में विकसित किया जाएगा।

हरियाणा सरकार का प्रयास है कि इस हवाई अड्डे को एक नवंबर तक ऑपरेशनल कर रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत हिसार से अलग-अलग राज्यों के नौ रूट पर हवाई सेवा शुरू की जाए। यहां 3000 एकड़ में मैन्युफैक्चरिंग हब भी विकसित किया जाएगा।

बिजवासन-गुरुग्राम-गढ़ी हरसरू-सुलतानपुर-फरुखनगर-झज्जर से होते हुए आईजीआई एयरपोर्ट, दिल्ली और महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल एयरपोर्ट, हिसार के बीच माल ढुलाई के साथ-साथ यात्रियों के लिए रेल कनेक्टिविटी के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंजूरी दे दी है। पहले चरण में गढ़ी हरसरू-फरुखनगर-झज्जर के बीच रेल संपर्क विकसित किया जाएगा, जबकि दूसरे चरण में महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल हवाई अड्डे, हिसार को जोड़ा जाएगा।

सं.विजय.श्रवण

वार्ता

image