Saturday, Jul 20 2019 | Time 09:34 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • रूस सुनिश्चित करे कि ईरान इसके नागरिकों के अधिकारों का सम्मान करे: कोसाचेव
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 21 जुलाई)
  • विदेश सचिव ने टैंकर जब्त करने को लेकर आपात बैठक बुलाई
  • चीन के गैस फैक्ट्री में विस्फोट,10 की मौत,19 घायल
  • अमेरिकी सेना की मेजबानी करने को तैयार सऊदी किंग
  • हंट ने ईरान को टैंकर मामले पर चेताया
  • आतंकवादी ने किया पुलिस टीम पर हमला, एक की मौत
  • अदालत से सम्मन मिलने के बाद कोसोवो के प्रधानमंत्री ने इस्तीफा दिया
  • बिना शर्त ईरान से बातचीत को तैयार : पोंपियो
  • चुनाव से पहले विपक्ष के कई नेता भाजपा में आएंगे : पाटिल
दुनिया


गुफा से निकाले गये बच्चों की 19 जुलाई को होगी अस्पताल से छुट्टी

गुफा से निकाले गये बच्चों की 19 जुलाई को होगी अस्पताल से छुट्टी

चियांग राई 14 जुलाई (रायटर) थाइलैंड की थाम लुआंग गुफा में दो सप्ताह से अधिक समय तक फंसे रहने के बाद सुरक्षित निकाले गये फुटबॉल टीम के सभी 12 बच्चों को अगले सप्ताह तक अस्पताल से छुट्टी दे दी जायेगी।

स्वास्थ्य मंत्री पियासाकोल सकोलसत्यादाेर्न ने शनिवार को इस बात की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि फुटबॉल टीम के सदस्य सभी 12 बच्चों और उनक कोच शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से ठीक हो रहे हैं और उन्हें 19 जुलाई को अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी।

श्री सकोलसत्यादाेर्न ने कहा कि बच्चों को अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद जब वे बाहर आयेंगे तो बच्चों और उनके परिवारों की ओर सबका ध्यान आकर्षित होगा जिसके लिए तैयार रहने की जरूरत है।”

गुफा में दो सप्ताह से फंसे स्कूल फुटबॉल टीम के बचे शेष चार बच्चों और उनके कोच को मंगलवार को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। इस तरह से ‘थाम लुआंग’ गुफा में फंसे सभी 13 लोगों को बाहर निकाल लिया गया आैर जोखिम भरे मिशन का सफलतापूर्वक समापन हुआ जिसने पूरी दुनिया का ध्यान आकर्षित किया था। इस साहसिक और खतरनाक अभियान में कई देशों के गोताखाेरों ने भाग लिया था।

उल्लेखनीय है कि 23 जून को अभ्यास के बाद फुटबॉल टीम के 12 बच्चे तथा उनके कोच चियांग राई प्रांत में गुफा देखने गए थे और बरसात का मौसम होने के कारण पानी बढ़ जाने से वे गुफा में फंस गए थे।

एक ब्रिटिश गोताखोर ने पिछले सप्ताह मंगलवार को गुफा के कई किलोमीटर अंदर एक मिट्टी के टीले पर सभी 13 लोगों को देखा था और उनके जिन्दा होने की पुष्टि की थी।

ब्रिटिश गोताखोर से जानकारी मिलने के बाद थाइलैंड की नौसेना ने गत रवि‌वार को गुफा में फंसे बच्चों तथा उसके कोच को निकालने के लिए अभियान शुरू किया और तीन दिन के बाद सभी 12 बच्चों तथा उनके कोच को गुफा से सुरक्षित बाहर निकाल लिया।

थाइलैंड की नौसेना रविवार को चार बच्चों को, सोमवार को भी चार बच्चों को तथा मंगलवार को चार बच्चों तथा उनके कोच को गुफा से बाहर निकाला। हालांकि थाइलैंड सेना के एक पूर्व कमांडर की गुफा में बचाव अभियान के दौरान ऑक्सीजन की कमी के कारण छह जुलाई को मौत हो गयी थी।

More News
चीन के गैस फैक्ट्री में विस्फोट,10 की मौत,19 घायल

चीन के गैस फैक्ट्री में विस्फोट,10 की मौत,19 घायल

20 Jul 2019 | 8:40 AM

ज़ेंगज़्हऊ, 20 जुलाई (शिन्हुआ) मध्य चीन के हेनान प्रांत में गैस प्लांट में हुए विस्फोट के कारण 10 लोगों की मौत हो गई और अन्य 19 लोग घायल हो गए है जबकि पांच लापता हैं। स्थानीय प्रशासन ने शनिवार को इसकी पुष्टि की है।

see more..
विदेश सचिव ने टैंकर जब्त करने को लेकर आपात बैठक बुलाई

विदेश सचिव ने टैंकर जब्त करने को लेकर आपात बैठक बुलाई

20 Jul 2019 | 8:33 AM

लंदन, 20 जुलाई (शिन्हुआ) ब्रिटेन के विदेश सचिव जेरेमी हंट ने ईरान प्रशासन के ब्रिटेन के दो नौसैनिक पोत को कब्जे में लेने को लेकर शुक्रवार रात आपात बैठक बुलाई।

see more..
अमेरिकी सेना की मेजबानी करने को तैयार सऊदी किंग

अमेरिकी सेना की मेजबानी करने को तैयार सऊदी किंग

20 Jul 2019 | 8:07 AM

मॉस्को, 20 जुलाई (स्पूतनिक) सऊदी किंग सलमान बिन अब्दुलाजीज अल-सउद ने कहा है कि वह क्षेत्र में सुरक्षा के लिए भेजे जा रहे अमेरिकी सेना की मेजबानी के लिए तैयार हैं।

see more..
आतंकवादी ने किया पुलिस टीम पर हमला, एक की मौत

आतंकवादी ने किया पुलिस टीम पर हमला, एक की मौत

20 Jul 2019 | 7:52 AM

अफगानिस्तान, 20 जुलाई (शिन्हुआ) अफगानिस्तान के उत्तरी कुंडूज प्रांत में अज्ञात आंतकवादी ने पुलिस गस्ती दल पर गोलीबारी की जिसमें एक कांस्टेबल की मौत हो गई और अन्य एक घायल हो गया।

see more..
हंट ने ईरान को टैंकर मामले पर चेताया

हंट ने ईरान को टैंकर मामले पर चेताया

20 Jul 2019 | 7:11 AM

लंदन, 20 जुलाई (स्पूतनिक) ब्रिटेन के विदेश सचिव जेरेमी हंट ने ईरान को टैंकर मामले को लेकर चेताया है।

see more..
image