Friday, Apr 26 2024 | Time 11:56 Hrs(IST)
image
राज्य


बंद आर्थिक गतिविधियों को मिलेगी फिर से गति: शिवराज

बंद आर्थिक गतिविधियों को मिलेगी फिर से गति: शिवराज

भोपाल, 07 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना से उत्पन्न आर्थिक संकट से निपटने के लिए श्रम कानूनों में महत्वपूर्ण संशोधन किए गए हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री चाैहान आज फेसबुक लाइव के माध्यम से श्रम कानूनों में किए गए परिवर्तनों की जानकारी दे रहे थे। मुख्यमंत्री ने बताया कि बंद आर्थिक गतिविधियों को गति देने की ऐसी अभिनव पहल करने वाला मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है। कोरोना संकट के पश्चात उद्योगों को जरूरी रियायतें देने के लिए उठाए गए कदम कारखाना मालिकों और श्रमिकों के मध्य परस्पर सहयोग का वातावरण निर्मित करेंगे। विभिन्न तरह की अनुमतियों के लिए उद्योग क्षेत्र को बड़ी राहत प्रदान की गयी है।

श्री चौहान ने बताया कि प्रक्रियाओं को सरल बनाया गया है और दफ्तरों के चक्कर लगाने के काम से मुक्ति दी गयी है। पूरे विश्व में कोरोना का संकट है। हमारा देश और प्रदेश भी इससे अछूता नहीं है। हमें लड़कर कोरोना को पराजित करना है। इसके साथ ही अर्थव्यवस्था पर जो बुरा प्रभाव पड़ा है उसे कम करने इसे पटरी पर लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी इस दिशा में प्रभावी नेतृत्व कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में आर्थिक गतिविधियों की पुन: शुरूआत की गयी है। नए उद्योगों को अनुकुल वातावरण उपलब्ध करवाया जा रहा है। श्रम सुधार करने के पीछे मुख्य उद्देश्य अन्य स्थानों से स्थानंतरित हो रहे उद्योगों और नए स्थापित होने वाले उद्योगों को आकर्षित करना है। प्रदेश में सरलता से नए उद्योग लग सकेंगे, लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे और श्रमिकों के हितों की रक्षा होगी।

श्री चौहान ने कहा कि कोरोना ने सोशल डिस्टेंसिंग के महत्व से परिचित करा दिया है। बाजारों में भीड़ न हो इस उद्देश्य से प्रदेश की दुकानों के खुले रहने का समय सुबह 8 से रात्रि 10 के स्थान पर सुबह 6 से रात्रि 12 बजे तक रहेगा। इसके लिए आवश्यक अधिसूचना जारी कर दी गयी है। कारखानों में कार्य की पाली आठ घंटे से बढ़ाकर 12 घंटे कर दी गई है। कारखाना मालिक अब खुद शिप्ट परिवर्तित कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में मंडी अधिनियम में परिवर्तन कर किसानों को घर बैठे उपज विक्रय, निजी मंडियों में फसल बेचने जैसे विकल्प उपलब्ध करवाए गए हैं। प्रतिस्पर्धा बढ़ने से किसानों को अच्छे दाम मिलेंगे। प्रदेश में श्रमिकों के हित से कोई समझौता नहीं होगा। श्रम कानूनों में जो संशोधन किए गए हैं, उसके फलस्वरूप प्रदेश को आगे बढ़ाने में सहयोग मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने विस्तारपूर्वक श्रम सुधारों की जानकारी प्रदान हुए बताया कि पंजीयन और लाइसेंस का कार्य तीस दिन के स्थान पर एक दिन में होगा। इससे कारखानों दुकानों, ठेकेदारों, बीड़ी निर्माताओं, मोटर परिवहन कर्मकार, मध्यप्रदेश भवन तथा अन्य संनिर्माण कर्मकार अधिनियम में आने वाली निर्माण एजेंसियों का पंजीयन लाइसेंस एक दिन में मिलेगा। इसके अलावा कारखाना लाइसेंस नवीनीकरण अब एक साल की बजाय दस साल में कराये जाने का प्रावधान किया गया है। ठेका श्रम अधिनियम में केलेण्डर वर्ष की जगह संपूर्ण ठेका अवधि के लिए लाइसेंस जारी किया जाएगा। इसके अलावा अन्य कई प्रावधानों में भी संशोधन किए गए हैं।

बघेल

वार्ता

More News
महाराष्ट्र में आठ सीटों पर दो घंटे में 7.45 प्रतिशत मतदान

महाराष्ट्र में आठ सीटों पर दो घंटे में 7.45 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 11:50 AM

मुंबई, 26 अप्रैल (वार्ता) महाराष्ट्र में दूसरे चरण के मतदान में विदर्भ और मराठवाड़ा क्षेत्र की आठ लोकसभा सीटों पर सुबह नौ बजे तक एक करोड़ 49 लाख मतदाताओं में से लगभग 7.45 प्रतिशत ने अपने मतधिकार का प्रयोग किया। लिया।

see more..
भीलवाड़ा में बुजुर्ग मतदाता की मौत

भीलवाड़ा में बुजुर्ग मतदाता की मौत

26 Apr 2024 | 11:47 AM

भीलवाड़ा 26 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के दौरान भीलवाड़ा में शुक्रवार को एक बुजुर्ग मतदाता के चक्कर आकर गिर जाने से मौत हो जाने का मामला सामने आया है।

see more..
image