Friday, May 3 2024 | Time 14:21 Hrs(IST)
image
भारत


तट रक्षक बल ने बंगलादेशी मछुआरों को बचाया

तट रक्षक बल ने बंगलादेशी मछुआरों को बचाया

नयी दिल्ली 05 अप्रैल (वार्ता) भारतीय तट रक्षक बल ने एक त्वरित ऑपरेशन चलाकर समुद्र में फंसे 27 बंगलादेशी मछुआरों को सुरक्षित बचा लिया।

रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि इन मछुआरों की नौका खराब हो गई थी और वह नियंत्रण से बाहर होकर भारतीय समुद्री सीमा में बह रही थी।

भारतीय तटरक्षक जहाज अमोघ ने गुरुवार को सुबह लगभग साढ़े ग्यारह बजे भारत-बंगलादेश अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा पर गश्त के दौरान बंगलादेश की मछली पकड़ने वाली नाव (बीएफबी) सागर दो को भारतीय जल क्षेत्र में बहते हुए देखा। तट रक्षक बल के जहाज ने जांच के लिए बोर्डिंग टीम उतारी। जांच के दौरान पता चला कि नाव का स्टीयरिंग गियर पिछले दो दिनों से खराब था और तभी से नाव भारतीय जल सीमा में बह रही थी। बीएफबी में 27 चालक दल के सदस्य और मछुआरे सवार थे।

भारतीय तटरक्षक तकनीकी टीम ने खराबी की पहचान करने और उसे ठीक करने की कोशिश की, लेकिन पता चला कि नाव का पतवार पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया था और समुद्र में इसकी मरम्मत नहीं की जा सकी। चूंकि समुद्र की स्थिति और मौसम की स्थिति अनुकूल थी, इसलिए यह निर्णय लिया गया कि समझौता ज्ञापन के अनुसार, संकटग्रस्त नाव को खींच कर बंगलादेश के समुद्री क्षेत्र में अन्य बांग्लादेशी नाव को सौंप दिया जाएगा। भारतीय तटरक्षक बल और बंगलादेश तटरक्षक बल के बीच समझौता इस संबंध में समझौता है।

इस बीच कोलकाता स्थित भारतीय तटरक्षक क्षेत्रीय मुख्यालय ने बंगलादेश तटरक्षक बल के साथ संपर्क स्थापित किया और उन्हें घटना और कार्ययोजना के बारे में सूचित किया। बंगलादेश तट रक्षक जहाज (बीसीजीएस) कमरुज्जमां को बीएफबी को खींचने के लिए बीसीजी द्वारा तैनात किया गया था।

यह ऑपरेशन सभी बाधाओं के बावजूद समुद्र में बहुमूल्य जीवन की सुरक्षा के प्रति भारतीय तटरक्षक बल की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

संजीव.संजय

वार्ता

More News
राहुल के नामांकन में सोनिया , प्रियंका भी रायबरेली पहुंचे

राहुल के नामांकन में सोनिया , प्रियंका भी रायबरेली पहुंचे

03 May 2024 | 1:07 PM

नयी दिल्ली, 03 मई (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी परिवार की परंपरागत लोकसभा सीट पर नामांकन भरने के लिए रायबरेली पहुंच गए हैं। रायबरेली में आज नामांकन की आखिरी तारीख है और श्री राहुल गांधी अपनी मां सोनिया गांधी तथा बहन प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ नामांकन के लिए रायबरेली पहुंच गए हैं। इस सीट के लिए पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होगा।

see more..
राहुल गांधी रायबरेली से चुनाव मैदान में उतरे

राहुल गांधी रायबरेली से चुनाव मैदान में उतरे

03 May 2024 | 10:26 AM

नयी दिल्ली, 03 मई (वार्ता) कांग्रेस ने गांधी परिवार के परंपरागत लोकसभा संसदीय क्षेत्र उत्तर प्रदेश के रायबरेली और अमेठी को लेकर उठ रहे सवालों पर विराम लगाते हुए आज पार्टी नेता राहुल गांधी को रायबरेली से भी चुनाव मैदान में उतार दिया।

see more..
कांग्रेस ने लद्दाख से नामग्याल को दिया टिकट

कांग्रेस ने लद्दाख से नामग्याल को दिया टिकट

03 May 2024 | 10:26 AM

नयी दिल्ली, 02 मई (वार्ता) कांग्रेस ने लद्दाख संसदीय सीट से वरिष्ठ नेता त्सेरिंग नामग्याल को उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने जानकारी देते हुए बताया कि पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख संसदीय क्षेत्र से श्री नामग्याल के नाम का चयन किया है।

see more..
image