Thursday, May 9 2024 | Time 09:50 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


झूठे हलफनामे को लेकर भाजपा उम्मीदवार के खिलाफ शिकायत

झूठे हलफनामे को लेकर भाजपा उम्मीदवार के खिलाफ शिकायत

तिरुवनंतपुरम 06 अप्रैल (वार्ता) केरल में तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने के लिए झूठा हलफनामा दाखिल करने के आरोप में भाजपा उम्मीदवार राजीव चंद्रशेखर के खिलाफ दो अलग-अलग शिकायत दर्ज की गयी है।

कांग्रेस पार्टी के सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

मध्य प्रदेश कांग्रेस महिला सेवादल की अध्यक्ष अवनी बंसल ने एक्स पर अपने पोस्ट में लिखा “मैंने गत चार अप्रैल तिरुवनंतपुरम से आगामी लोकसभा चुनाव के लिए झूठा हलफनामा दाखिल करने के लिए भाजपा के उम्मीदवार राजीव चंद्रशेखर के खिलाफ जेरोमिक जॉर्ज रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष शिकायत दर्ज की है।”

उन्होंने आगे कहा कि केंद्रीय मंत्री ने अपनी प्रमुख होल्डिंग कंपनी जुपिटर कैपिटल का खुलासा नहीं किया और उन्होंने अपनी वास्तविक संपत्ति को छिपाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कंपनियों के जटिल जाल को छिपाने के लिए केवल सहायक कंपनियों की घोषणा की है।

इस बीच संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (यूडीएफ) केंद्रीय चुनाव समिति के अध्यक्ष थंपनूर रवि ने भी रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष श्री राजीव चंद्रशेखर के खिलाफ याचिका दायर की है।

श्री रवि ने अपनी याचिका में कहा कि भाजपा उम्मीदवार राजीव चंद्रशेखर ने अपने नामांकन पत्र में अपनी आय, चल और अचल संपत्ति का सकल मूल्य तथा पूरे वित्तीय आंकड़े गलत तरीके से प्रस्तुत किए हैं। इस तरह के झूठे दस्तावेज न केवल चुनावी प्रक्रिया की अखंडता को कमजोर करते हैं बल्कि पारदर्शिता और जवाबदेही के सिद्धांतों का भी उल्लंघन करते हैं जो एक कामकाजी लोकतंत्र के लिए आवश्यक हैं।

उन्होंने कहा कि गलत वित्तीय जानकारी के साथ मतदाताओं को गुमराह करना मतदाताओं को सूचित निर्णय लेने के अवसर से वंचित करता है और लोकतांत्रिक प्रक्रिया को विकृत करता है। इसके अलावा, यह एक खतरनाक मिसाल कायम करता है जो समग्र रूप से चुनावी प्रणाली की विश्वसनीयता को कमजोर करता है। यह आवश्यक है कि चुनाव की अखंडता को बनाए रखने और सभी उम्मीदवारों के लिए समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए सख्त कदम उठाए जायें।

अशोक

वार्ता

More News
कांग्रेस-बीआरएस गठबंधन तुष्टिकरण की राजनीति का पर्याय है: मोदी

कांग्रेस-बीआरएस गठबंधन तुष्टिकरण की राजनीति का पर्याय है: मोदी

08 May 2024 | 10:08 PM

हैदराबाद, 08 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि कांग्रेस-भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) गठबंधन भ्रष्टाचार और तुष्टीकरण की राजनीति का पर्याय है और उनका शासन मॉडल ‘शून्य शासन’ का पर्याय है।

see more..
image