Friday, May 3 2024 | Time 19:22 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


ठेकेदार जानबूझकर गेहूं उठाने में देरी कर रहे हैं: गर्ग

ठेकेदार जानबूझकर गेहूं उठाने में देरी कर रहे हैं: गर्ग

चंडीगढ,17 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने बुधवार को आढ़ती और किसानों से बातचीत के बाद कहा कि सरकारी अधिकारी और अनाज उठान के ठेकेदारों की लापरवाही के कारण मंडियां पूरी तरह गेहूं से भरी हुई हैं और मंडियों के बाहर लंबी-लंबी लाइन अनाज से भरी हुई ट्रालियों की लगी हुई है।

श्री गर्ग ने कहा कि बरसात के कारण पहले भी किसान की लाखों टन गेहूं और सरसों खराब हो गयी है और मौसम विभाग ने आगे भी बारिश होने के आसार जताये हैं। मंडियों में लगभग 30 लाख टन गेहूं आ चुका है। गेहूं का उठान अब तक 10 प्रतिशत तक भी नहीं हुआ है।

उन्होंने कहा कि अनाज उठान के ठेकेदार पैसे लेने के चक्कर में जानबूझकर गेहूं का उठान करने में देरी कर रहे हैं। कई मंडियों से आढ़तियों ने बताया कि गेहूं उठान के नाम पर ठेकेदार तीन से लेकर पांच रुपये प्रति कट्टा तक मांग रहे हैं, जिसके कारण गेहूं उठान में

देरी हो रही है। उन्होंने कहा कि सरकार को तुरंत प्रभाव से गेहूं की खरीद और उठान करके किसानों को गेहूं खरीद का भुगतान करना चाहिये, जबकि सरकार के अनाज खरीद, उठान और भुगतान 72 घंटे में करने के सभी दावे असफल सिद्ध हुये हैं।

श्री गर्ग ने कहा कि सरकार ने किसान की पूरी सरसों एमएसपी पर नहीं खरीदी। अब किसान सरसों के साथ-साथ अपनी गेहूं बेचने के लिये मंडियों में धक्के खा रहे हैं। जब तक मंडियों

में से गेहूं खरीद उठान नहीं होता, तब तक किसानों की फसल का भुगतान सरकारी एजेंसी नहीं कर रही है। सरकार को किसान की सरसों एमएसपी 5650 रुपये में पूरी खरीद करनी चाहिये।

विजय.श्रवण

वार्ता

More News
कांग्रेस के सत्ता में आने पर किसानों का सारा कर्जा होगा माफ

कांग्रेस के सत्ता में आने पर किसानों का सारा कर्जा होगा माफ

03 May 2024 | 7:05 PM

चंडीगढ़, 03 मई (वार्ता) हरियाणा में सिरसा लोकसभा सीट से कांग्रेस (इंडिया गठबंधन) की उम्मीदवार कुमारी सैलजा ने कहा है कि कांग्रेस जो भी वायदा करती है, कहती है, उसे पूरा करती है, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तरह जुमले नहीं छोड़ती और कांग्रेस की सरकार आने पर किसानों का सारा कर्जा माफ किया जायेगा।

see more..
image