Monday, Apr 29 2024 | Time 16:49 Hrs(IST)
image
भारत


अरुणाचल प्रदेश ,सिक्किम विधानसभा चुनावों की मतगणना दो जून को

अरुणाचल प्रदेश ,सिक्किम विधानसभा चुनावों की मतगणना दो जून को

नयी दिल्ली,17 मार्च (वार्ता) चुनाव आयोग ने अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनावों में मतगणना पूर्व घोषित चार जून की जगह दो जून को कराने की रविवार को घोषणा की।

आयोग ने एक विज्ञप्ति में आज यहां कहा कि उसे इन दोनों रज्यों में चुनाव वहां वर्तमान विधानसभाओं की समाप्ति तिथि से पहले कराना है। दोनों राज्यों में विधानसभाओं का कार्यकाल दो जून को समाप्त हो रहा है।इसे देखते हुए आयोग ने इन राज्यों में मतगणना दो जून को कराने का निर्णय लिया है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि इन राज्यों में दो जून तक चुनाव प्रक्रिया संपन्न करा दी जायेगी। इन विधानसभाओं के चुनाव के लिए शनिवार को घोषित अन्य कार्यक्रमों में काेई बदलाव नहीं किया गया है। वहां लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए घोषित कार्यक्रमों में भी काेई बदलाव नहीं किया गया है।

अरुणाचल प्रदेश में सभी 60 विधानसभा सीटों का चुनाव लोकसभा के पहले चरण के मतदान के साथ 19 अप्रैल को होगा। इसके लिए अधिसूचना 20 मार्च को जारी होगी। नामांकन पत्र दाखिल 27 मार्च तक किए जा सकेंगे और उनकी जांच 28 मार्च को तथा नामांकन वापस लेने की तिथि 30 मार्च निर्धारित की गयी है। मतगणना दो जून को होगी तथा चुनाव प्रक्रिया छह जून को पूर्ण कर ली जाएगी।

सिक्किम में विधानसभा चुनाव आम चुनाव के पहले चरण के साथ 19 अप्रैल को कराया जाएगा। राज्य की 32 सीटों वाली विधानसभा के लिए अधिसूचना 20 मार्च को जारी की जाएगी, नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 मार्च, जांच की 28 मार्च और वापस लेने की अंतिम तिथि 30 मार्च निर्धारित की गयी है। मतगणना दो जून को होगी।

मनोहर,आशा

वार्ता

More News
केजरीवाल को अपनी नहीं, बल्कि दो करोड़ दिल्लीवासियों की चिंता: आप

केजरीवाल को अपनी नहीं, बल्कि दो करोड़ दिल्लीवासियों की चिंता: आप

29 Apr 2024 | 4:17 PM

नयी दिल्ली 29 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा है कि जेल में भी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अपनी नहीं, बल्कि दो करोड़ दिल्लीवासियों की चिंता है।

see more..
संदेशखाली: सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल सरकार से पूछा सवाल, जुलाई में सुनवाई

संदेशखाली: सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल सरकार से पूछा सवाल, जुलाई में सुनवाई

29 Apr 2024 | 3:38 PM

नयी दिल्ली, 29 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने संदेशखाली में कथित तौर पर महिलाओं के सामूहिक यौन शोषण और जमीन हड़पने के आरोपों की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपने के कलकत्ता उच्च न्यायालय के निर्देश के खिलाफ दायर पश्चिम बंगाल सरकार की याचिका पर सोमवार को उसी से सवाल पूछा कि आखिर वह आरोपी शेख शाहजहां और अन्य का बचाव क्यों कर रही है।

see more..
हेमंत सोरेन की याचिका पर ईडी को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

हेमंत सोरेन की याचिका पर ईडी को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

29 Apr 2024 | 2:15 PM

नयी दिल्ली, 29 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने झारखंड में कथित भूमि घोटाले से संबंधित धन शोधन के आरोप में करीब तीन माह से न्यायिक हिरासत में जेल में बंद पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की याचिका पर शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को नोटिस जारी कर जवाब-तलब किया।

see more..
image