Monday, Apr 29 2024 | Time 10:06 Hrs(IST)
image
India


भारत-चीन सीमा पर सड़कों की हालत खस्ता:कैग रिपोर्ट

भारत-चीन सीमा पर सड़कों की हालत खस्ता:कैग रिपोर्ट

नयी दिल्ली 09 जुलाई (वार्ता) ऐसे समय पर जब सिक्किम में डोकलाम सीमा क्षेत्र में भारत और चीन की सेनाओं के बीच तनाव चरम पर है, एक आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार यहां देश की ज्यादातर सीमा सड़कों की हालत इतनी खराब है कि इन पर सेना के विशेष वाहनों की आवाजाही संभव ही नहीं है। भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (कैग) द्वारा इस वर्ष मार्च में संसद में पेश की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि सड़कों की यह हालत तब है जबकि इनके निर्माण पर 4536 करोड़ की भारी भरकम रकम खर्च की गई है। सीमा सड़क संगठन ने सड़क निमार्ण मानकों का पालन नहीं किया। बनाई गई कुल सड़कों में से छह सड़के जिनके निर्माण पर 164 करोड़ रूपए खर्च किए गए हैं विशेष किस्म के वाहन चलाए ही नहीं जा सकते जिससे सैन्य दृष्टि से बेहद संवेदनशील इस क्षेत्र में सेना को खासी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। कैग रिपोर्ट में चीन से लगती भारतीय सीमा की सड़कों के बारे में कई और गंभीर बातें भी कही गई हैं। रिपोर्ट के अनुसार यहां सड़कों का निर्माण तय समय पर पूरा नहीं करने की कोताही यह जानते हुए बरती गई कि रक्षा के नजरिए से यह क्षेत्र बेहद संवेदनशील है। रिपोर्ट में सड़क निर्माण प्रक्रिया में तकनीकी और वित्तीय कमियों का भी जिक्र किया गया है। रिपोर्ट में सीमा सड़कों के खराबी के कई उदाहरण पेश किए गए है जिनके अनुसार कई स्थानों पर या तो ये सड़के सही कोण पर नहीं बनी हैं ताे कहीं इनका एलाइनमेंट सही नहीं है। कहीं यह काफी ऊंची नीची हैं, तो कहीं इनका घुमाव सही कोण पर नहीं है। कई स्थानों पर इनका संरेखण सही नहीं है तो कहीं इन पर पानी की निकासी की पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। निर्माण में इस्तेमाल सामग्री भी घटिया स्तर की पाई गई है। मधूलिका देवेन्द्र वार्ता

More News
लोस चुनाव के छठें चरण में 57 सीटों के लिए अधिसूचना जारी

लोस चुनाव के छठें चरण में 57 सीटों के लिए अधिसूचना जारी

29 Apr 2024 | 9:12 AM

नयी दिल्ली 29 अप्रैल (वार्ता) चुनाव आयाेग ने सोमवार को दिल्ली, हरियाणा, बिहार , झारंखड , उत्तर प्रदेश , ओड़िशा एवं पश्चिम बंगाल के कुल 57 संसदीय निर्वाचन क्षेत्राें में चुनाव के लिए अधिसूचना जारी की।

see more..
पूर्वी भारत के 80 मार्गों पर रोज़ चलेगी अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनें

पूर्वी भारत के 80 मार्गों पर रोज़ चलेगी अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनें

28 Apr 2024 | 11:58 PM

नयी दिल्ली 28 अप्रैल (वार्ता) भारतीय रेलवे अगले तीन साल के भीतर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से बिहार समेत पूर्वी भारत के करीब 80 मार्गों पर प्रतिदिन कम से कम एक अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन करने लगेगी, जिससे अल्प आय वर्ग के यात्रियों को तेजगति से आरामदेह यात्रा की सुविधा मिलेगी और अन्य गाड़ियों पर उनकी निर्भरता भी घटेगी।

see more..
image