Sunday, May 5 2024 | Time 01:50 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


भाजपा की नीतियों से दलित,मुस्लिम विकास से रहे वंचित: मायावती

भाजपा की नीतियों से दलित,मुस्लिम विकास से रहे वंचित: मायावती

बुलंदशहर 22 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जातिवादी, सांप्रदायिक एवं पूंजीवादी सोच और नीतियों के कारण देश के गरीब,आदिवासी,दलित और मुस्लिमों को विकास नहीं हो सका है।

सुश्री मायावती ने यहां सिकंदराबाद में गौतमबुद्धनगर क्षेत्र के पार्टी प्रत्याशी राजेन्द्र सोलंकी और बुलंदशहर लोकसभा सीट से गिरीश चंद्र जाटव के समर्थन में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुये कहा कि जेवर में निर्माणाधीन हवाई अड्डे की रुपरेखा भी उनकी सरकार की देन है जिसको भाजपा अपनी उपलब्धि के रूप में गिना रही है। उन्होने कहा कि भाजपा की जातिवादी सांप्रदायिक एवं पूंजीवादी सोच और नीतियों के कारण पूरे देश के गरीबों आदिवासियों दलित मुस्लिम अन्य धार्मिक अल्पसंख्यकों कभी विकास नहीं हो सका है।

देश में दलित आदिवासियों एवं अन्य पिछड़े वर्गों का सरकारी नौकरियों में वर्षों से अधूरा पड़ा आरक्षण का कोटा भी अभी तक पूरा नहीं भरा गया है। विशेष कर एससी एसटी सरकारी कर्मचारियों का पदोन्नति में आरक्षण काफी हद तक प्रभावहीन है।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा की कृषि नीतियां सही न होने के कारण किसान भी आंदोलित है। गलत आर्थिक नीतियों से देश की अर्थव्यवस्था पर भी बुरा प्रभाव पड़ रहा है छोटा व्यापारी वर्ग भी काफी परेशान है। देश की सीमाएं भी सुरक्षित नहीं है।

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ सालों से केंद्र में राज्यों में भाजपा की सरकारों में हिंदुत्व की आड़ में मुस्लिम समाज पर जुल्म जातियां अपने चरम पर है जिसके कारण मुस्लिम समाज की हालत हर स्तर पर खराब हो रही है।

सुश्री मायावती ने कहा कि भाजपा की नाटकबाजी जुमलेबाजी या कोई अन्य दलील काम में आने वाली नहीं है क्योंकि अब देश की जनता समझ चुकी है कि इनकी पार्टी ने कमजोर और मध्यम वर्ग को अच्छे दिन दिखाने के संग के प्रलोभन भरे वायदे‌ किए व अन्य हवाई काग़ज़ी गारंटी दी है उसका अभी तक जमीनी हकीकत में एक चौथाई हिस्सा भी पूरा नहीं किया।

उन्होंने कांग्रेस पार्टी को भी आधे हाथों लेते हुए कहा कि आजादी के बाद से देश व केंद्र के काफी राज्यों में कांग्रेस और उनके सहयोगियों की ही सरकारें थी लेकिन इनकी अधिकांश मामलों में गलत नीतियों एवं गलत कार्य प्रणाली की वजह से ही पार्टी को केंद्र व काफी राज्यों की सरकारों से बाहर होना पड़ा। पश्चिम उत्तर प्रदेश में क्षत्रिय समाज काफी संख्या में है जो इनके बड़बोले वाक्यों से अपने को उपेक्षित महसूस करते हुए इसे नाराज हैं ।

उन्होंने कहा कि 2003 में जब उनकी पूर्ण बहुमत की सरकार आई तब उन्होंने नोएडा ग्रेटर नोएडा व एक नए जनपद का निर्माण यहां पर शिक्षा के क्षेत्र में चिकित्सा के क्षेत्र में तथा एक्सप्रेस वे बनाकर क्षेत्र का विकास किया। नोएडा और ग्रेटर नोएडा क्षेत्र की स्थिति बहुत ही दयनीय थी ,बसपा की पूर्ण बहुमत की सरकार ने इस क्षेत्र काे शिक्षा के क्षेत्र में एजुकेशन हब बनाया, इसके साथ-साथ चिकित्सा व्यवस्था को आसान करने के लिये चिकित्सालयों का सरकारी व गैर सरकारी निर्माण कराया। हमने अपने कार्यकाल में नोएडा का नाम बदलकर गौतम बुद्धनगर रखा था। खूब विकास कार्य कराए। जिसका लाभ आज भाजपा सरकार उठा रही है और हमारे द्वारा कराए गए विकास कार्यों को अपना बता रही है।

बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने कहा जो काम पहले कांग्रेस सरकार जांच एजेंसियों का दुरुपयोग करती थी। वही काम अब भाजपा सरकार कर रही है। गरीबों, वंचितों और अल्पसंख्यक वर्ग के लोगों को कोई लाभ नहीं मिल रहा है। इस सरकार में फायदा पूंजीपति तथा धनासेट उठा रहे हैं। वे चार बार उत्तर प्रदेश सरकार में मुख्यमंत्री रहीं। उन्होंने सभी जातियों, वर्गों के हितों का ध्यान रखा और सरकार में बराबर की भागीदारी दी।

अपने 32 मिनट के भाषण में मायावती ने किसान, मुस्लिम, स्वर्ण व अन्य समाज को साधने का प्रयास किया लेकिन इस दौरान समाजवादी पार्टी का नाम तक नहीं लिया। उन्होंने कहा कि 26 अप्रैल को बसपा प्रत्याशियों के पक्ष में अधिक से अधिक मतदान करें। कहा कि उनकी सरकार आने पर सभी वर्गों को सरकार में बराबर की भागीदारी दी जाएगी। स्थानीय मुद्दों का गुणवत्तापूर्वक निस्तारण किया जाएगा।

बसपा सुप्रीमो जन सभा में जन सैलाब देखकर खुश हो गई। इस दौरान बसपा के दोनों प्रत्याशी और अन्य पदाधिकारी गण मंच पर उपस्थित रहे।

सं प्रदीप

वार्ता

More News
भाजपा समर्थक भी इंडिया गठबंधन को कर रहा है वोट: प्रो रामगोपाल यादव

भाजपा समर्थक भी इंडिया गठबंधन को कर रहा है वोट: प्रो रामगोपाल यादव

04 May 2024 | 8:42 PM

इटावा, 04 मई (वार्ता) समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रमुख महासचिव प्रो.रामगोपाल यादव ने दावा किया है कि इस संसदीय चुनाव में भाजपा समर्थक भी इंडिया गठबंधन के उम्मीदवारों के पक्ष में मतदान करने को आतुर है क्योंकि भारतीय जनता पार्टी की जन विरोधी नीतियों के कारण भाजपा समर्थक भी आजिज चुके हैं।

see more..
भारत, रामकृष्ण की धरती है जेहाद की धरती नहीं : योगी

भारत, रामकृष्ण की धरती है जेहाद की धरती नहीं : योगी

04 May 2024 | 8:31 PM

फर्रुखाबाद 04 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने (कांग्रेस वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद एवं उनकी भतीजी मारिया आलम नाम लिए बिना) कहा कि इन लोगों को भी मौका मिला था तो इन्होंने गरीबों के साथ दिव्यांगों के हकों पर डकैती डाली थी,वही अब वोट जेहाद की बात कर रहे हैं। भारत रामकृष्ण की धरती है, जेहाद की धरती नहींहै।

see more..
image