Friday, Apr 26 2024 | Time 06:19 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


डैनी को मिला था ‘शोले’ में काम करने का प्रस्ताव

डैनी को मिला था ‘शोले’ में काम करने का प्रस्ताव

जन्मदिन 25 फरवरी  ..

मुंबई 24 फरवरी (वार्ता) भारतीय सिनेमा जगत में मील का पत्थर मानी जाने वाली फिल्म ‘शोले’ में पहले गब्बर सिंह का किरदार निभाने का प्रस्ताव अभिनेता ‘डैनी’ को दिया गया था लेकिन उनके इंकार करने पर अमजद खान ने यह भूमिका निभायी।

फिल्म ..शोले ..के निर्माण के समय गब्बर सिंह वाली भूमिका डैनी को दी गयी थी लेकिन उन्होंने उस समय ‘धर्मात्मा’ में काम करने की वजह से उन्होंने ‘शोले’ में काम करने के लिये इंकार कर दिया। शोले के कहानीकार सलीम खान की सिफारिश पर निर्देशक रमेश सिप्पी ने अमजद खान को गब्बर सिंह का किरदार निभाने का अवसर दिया।

25 फरवरी 1948 को जन्में डैनी बचपन के दिनों में सेना मे काम करना चाहते थे। डैनी ने पश्चिम बंगाल से सर्वश्रेष्ठ कैडेट का पुरस्कार जीता और गणतंत्र दिवस के मौके पर परेड में भाग भी लिया । बाद में देश के प्रतिष्ठित आर्म फोर्सेज मेडिकल कॉलेज:ए.एप.एम.सी: पुणे में उनका चयन भी हो गया लेकिन उन दिनो उनका मन चिकित्सक बनने की बजाय अभिनेता बनने की ओर हो गया और उन्होने पुणे फिल्म इंस्टीट्यूट में अभिनय के प्रशिक्षण के लिये दाखिला ले लिया । अभिनय का प्रशिक्षण लेने के बाद डैनी ने अपने सिने कैरियर की शुरूआत नेपाली फिल्म ..सलिनो ..से की जो टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी। इस बीच उन्होंने नेपाली फिल्मों के लिए पार्श्वगायन भी किया।

सत्तर के दशक में अभिनेता बनने का सपना लिये डैनी मुंबई आ गये । अपने वजूद को तलाशते वह लगभग तीन वर्ष तक संघर्ष करते रहे । इस बीच उन्होंने रॉखी और हथकड़ी, मिलाप, जरूरत, नया नशा, नई दुनिया नये लोग, चालाक और खून-खून जैसी कई बी ग्रेड फिल्मों में काम किया लेकिन ये सभी टिकट खिड़की पर असफल साबित हुयी। इस बीच उन्हें गुलजार की सुपरहिट फिल्म ..मेरे अपने ..मे छोटी सी भूमिका निभाने का अवसर मिला।

वर्ष 1973 में प्रदर्शित फिल्म ..धुंध ..बतौर अभिनेता डैनी के सिने कैरियर की महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुयी। धुंध ..की सफलता के बाद डैनी को बतौर खलनायक अच्छी फिल्मों के प्रस्ताव मिलने शुरू हो गये । इन फिल्मों में खोटे सिक्के, 36 घंटे, काला सोना, लैला मजनू, कालीचरण और फकीरा जैसी बड़े बजट की फिल्में शामिल थीं। इन फिल्मों में अपने दमदार अभिनय से डैनी ने दर्शको का दिल जीत लिया।

वर्ष 1990 डैनी को मुकुल एस.आनंद की फिल्म ..अग्निपथ . में काम करने का मौका मिला। इस फिल्म में उनके अभिनय के नये आयाम देखने को मिले। फिल्म में उन्हें महानायक अमिताभ बच्चन के साथ काम करने का मौका मिला ।इसमें उन्होंने ..कांचा चीना..नामक अंडर वल्र्ड डॉन की भूमिका निभाई ।फिल्म मे अभिनय की दुनिया के इन दोनो महारथियों का टकराव देखने लायक था। फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी। नब्बे के दशक में डैनी ने अपने अभिनय को एकरपता से बचाने और स्वयं को चरित्र अभिनेता के रूप में स्थापित करने के लिये अपनी भूमिकाओं में परिवर्तन भी किया । इस क्रम में वर्ष 1991 में प्रदर्शित सावन कुमार की सुपरहिट फिल्म ..सनम वेवफा ..में उन्होंने सलमान खान के पिता की रोबदार भूमिका निभायी ।

..सनम बेवफा ..में डैनी का सामना सदी के खलनायक ..प्राण ..से हुआ लेकिन डैनी अपने सशक्त अभिनय से प्राण को कड़ी टक्कर देने में सफल रहे। अपने दमदार अभिनय के लिये डैनी अपने सिने कैरियर में पहली बार सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार से भी सम्मानित किये गये । वर्ष 1992 में डैनी के सिने करियर की एक और महत्वपूर्ण फिल्म..खुदा गवाह ..प्रदर्शित हुयी । मुकुल आंनद निर्देशित इस फिल्म में उन्होंने अमिताभ बच्चन के मित्र खुदाबख्श की भूमिका निभायी और अपने दमदार अभिनय के लिये अपने दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किये गये ।

लगभग चालीस साल लंबे फिल्मी करियर में खलनायक.नायक.चरित्र अभिनेता के रूप में अपनी अनूठी अभिनय शैली से दर्शकों का मनोरंजन करने वाले डैनी को घुड़सवारी करने का भी शौक है। इसके अलावा वह लेखन.चित्रकला और मूर्तिकला में भी विशेष रूचि रखते है । डैनी ने कई नेपाली फिल्मों में गाने भी गाये है। डैनी को वर्ष 2003 में देश के चौथे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पदमश्री से सम्मानित किया गया। डैनी आज भी जोशो खरोश के साथ फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय हैं।

 

More News
अपूर्वा बिट के गाना मैनू छड़के का ऑडियो रिलीज

अपूर्वा बिट के गाना मैनू छड़के का ऑडियो रिलीज

25 Apr 2024 | 3:09 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) मॉडल-अभिनेत्री अपूर्वा बिट और गायक यश वडाली का ऑडियो मैनू छड़के रिलीज हो गया है। गाना मैनू छड़के स्पूटीफाय सहित तमाम ऑडियो प्लेटफ़ॉर्म पर आज रिलीज कर दिया गया है।गाने का वीडियो भी जल्द ही रिलीज करने की योजना है।

see more..
दिनेश लाल यादव निरहुआ और आम्रपाली दुबे की फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज

दिनेश लाल यादव निरहुआ और आम्रपाली दुबे की फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज

25 Apr 2024 | 2:51 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के सुपर स्टार दिनेश लाल यादव निरहुआ और अभिनेत्री आम्रपाली दुबे की आने वाली फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज हो गया है।

see more..
प्रभा राज और काजल त्रिपाठी का लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' रिलीज

प्रभा राज और काजल त्रिपाठी का लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' रिलीज

25 Apr 2024 | 2:48 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) गायिका प्रभा राज और अभिनेत्री काजल त्रिपाठी का लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' रिलीज हो गया है। लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' वर्ल्डवाइड रिकॉर्ड्स भोजपुरी के ऑफिसियल यूट्यूब चैनल पर रिलीज किया गया है।

see more..
मैं कौन हूं में नजर आयेंगी काजल राघवानी

मैं कौन हूं में नजर आयेंगी काजल राघवानी

25 Apr 2024 | 2:46 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा की जानीमानी अभिनेत्री काजल राघवानी फिल्म मैं कौन हूं में काम करती नजर आयेंगी। मृत्युंजय श्रीवास्तव निर्देशित फ़िल्म ' मैं कौन हूं की शूटिंग उत्तरप्रदेश के मिर्जापुर, विंध्याचल और बस्ती में पूरी हो चुकी है।

see more..
डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार ने द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन की घोषणा की

डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार ने द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन की घोषणा की

25 Apr 2024 | 2:39 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता)डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार ने द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन की घोषणा कर दी है। द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन के निर्माता ग्राफिक इंडिया,शरद देवराजन और जीवन जे. कांग और रचनाकार शरद देवराजन हैं जो जल्द ही डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार पर स्‍ट्रीम होगा।इसमें शरद केलकर और दमन बग्‍गन की आवाजें हैं।

see more..
image