Friday, Apr 26 2024 | Time 09:35 Hrs(IST)
image
भारत


सहकारिता क्षेत्र में 1100 एफपीओ गठन का निर्णय

सहकारिता क्षेत्र में 1100 एफपीओ गठन का निर्णय

नयी दिल्ली 17 मई (वार्ता) ‘सहकार से समृद्धि’ के स्वप्न को साकार करने तथा किसानों को लाभ पहुंचाने के गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह के प्रयासों से सहकारिता क्षेत्र में 1,100 किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) के गठन का निर्णय लिया गया है।

कृषि मंत्रालय ने एफपीओ योजना के तहत राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम को इन 1100 अतिरिक्त एफपीओ के आवंटन का निर्णय लिया है।

एफपीओ योजना के तहत, प्रत्येक एफ पी ओ को केंद्र सरकार द्वारा 33 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, साथ ही, क्लस्टर आधारित व्यापार संगठन को एफ पी ओ गठन के लिए प्रति संगठन 25 लाख रुपये की राशि दी जाती है।

देशभर में प्राथमिक कृषि ऋण सोसायटी से लगभग 13 करोड़ किसान जुड़े हैं। इस निर्णय से पैक्स, जो आमतौर पर अल्पकालिक ऋण और बीज, उर्वरक आदि के वितरण का कार्य करती हैं, अब अन्य कृषि सम्बंधित आर्थिक कार्यकलाप करने में भी सक्षम होंगी। एफ पी ओ योजना में सोसाइटी के एकीकरण से उन्हें कृषि उत्पादन इनपुट, कृषि उपकरण जैसे कल्टीवेटर, टिलर, हारवेस्टर, आदि की आपूर्ति तथा प्रसंस्करण जैसे कि अनाज की सफाई, परख, छंटाई, ग्रेडिंग, पैकिंग, भंडारण, परिवहन आदि गतिविधियों में अपने कार्यक्षेत्र का विस्तार करने में सहायता मिलेगी। इसके अतिरिक्त, पैक्स मधुमक्खी पालन, मशरूम की खेती, आदि जैसे उच्च आय अर्जित करने वाले उद्यम करने में भी सक्षम होंगी।

यह पहल सहकारी समितियों को आवश्यक बाजार लिंकेज प्रदान कर उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने में भी सहायक होगी। साथ ही, इससे पैक्स की व्यावसायिक गतिविधियों में भी विविधता आएगी तथा आय के नए और स्थायी स्रोत उत्पन्न होंगे।

देश भर में सहकारिता आंदोलन को मज़बूत करने के लिए केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री के नेतृत्व में सहकारिता मंत्रालय द्वारा उठाये गए विभिन्न अन्य कदमों के साथ यह पहल सहकारिता क्षेत्र और खास तौर पर सोसाइटी को, और गतिशील, व्यवहार्य, व वित्तीय रूप से स्थायी बनाने में अत्यंत सहायक सिद्ध होगी।

अरुण.संजय

वार्ता

More News
कांग्रेस ने हरियाणा की आठ लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवार किये घोषित

कांग्रेस ने हरियाणा की आठ लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवार किये घोषित

26 Apr 2024 | 8:37 AM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने हरियाणा से लोकसभा की आठ सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम की आज देर रात घोषणा की। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने यह जानकारी देते है बताया कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे की अध्यक्षता में हुई कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन सभी उम्मीदवारों के नाम तय किए गए हैं।

see more..
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान शुरू

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान शुरू

26 Apr 2024 | 8:37 AM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर शुक्रवार को सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां पहले ही पूरी कर ली गयी थीं।

see more..
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
image