Monday, Apr 29 2024 | Time 12:46 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


पीएम की 10 वर्षो से प्राथमिकता जम्मू-कश्मीर का विकास : सिन्हा

पीएम की 10 वर्षो से प्राथमिकता जम्मू-कश्मीर का विकास : सिन्हा

श्रीनगर, 07 मार्च (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गुरुवार को कहा कि राज्य में शांति और विकास का झंडा बुलंद है।

श्री सिन्हा ने यहां बख्शी स्टेडियम में सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले 10 वर्षों में जम्मू-कश्मीर का विकास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्राथमिकता रही है।

उपराज्यपाल ने एक विशाल जनसभा में श्री मोदी की उपस्थिति में कहा,“आज, जम्मू-कश्मीर गर्व से चमक रहा है। पिछले तीन दशकों से कश्मीर घाटी आतंकवाद और अन्याय से लहूलुहान थी और आज आपके नेतृत्व में यहां शांति और विकास का झंडा ऊंचा लहरा रहा है।”

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री समृद्ध जम्मू-कश्मीर का निर्माण कर रहे हैं, जम्मू-कश्मीर के आर्थिक पथ को आकार देने के लिए बुनियादी ढांचे के विकास को एक नई गति प्रदान कर रहे हैं और उन्होंने जम्मू-कश्मीर की आकांक्षाओं को देश की आकांक्षाओं से जोड़ा है।

श्री सिन्हा ने कहा,“प्रधानमंत्री ने नारी शक्ति को जम्मू-कश्मीर की विकास यात्रा में सबसे आगे रखा है। महिलाओं के अधिकार बहाल किए गए हैं, नई उद्यमी योजनाएं उन्हें आर्थिक रूप से स्वतंत्र बना रही हैं और नारी शक्ति को सम्मान का जीवन प्रदान कर रही हैं।”

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के हर नागरिक को अपनी इच्छानुसार जीवन जीने का अवसर मिला है। उन्होंने कहा, “युवाओं को उनकी पूरी क्षमता का दोहन करने के अवसर प्रदान किए जा रहे हैं और वे सामाजिक-आर्थिक विकास कर रहे हैं।”

उपराज्यपाल ने कहा कि जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के प्रत्येक नागरिक के सपनों को नए पंख मिले हैं और उनके पंखों को अवसरों का अनंत आकाश मिला है। उन्होंने कहा कि अगर दो लाख क्षमता का मैदान होता तो वह मैदान भी कश्मीर के लोगों से खचाखच भरा होता।

श्री सिन्हा ने कहा,“बख्शी स्टेडियम की क्षमता 35,000 है और इसके अलावा, यहां लगभग 25,000 कुर्सियाँ लगाई गई हैं। जिस तरह से घाटी के लोग प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए यहां आए हैं, ये स्टेडियम पूरी तरह से भरा हुआ है...मैं उन लोगों से माफी मांगना चाहता हूं जिन्हें बैठने के लिए जगह नहीं मिल पा रही है। कश्मीर के लोगों का प्रधानमंत्री मोदी के प्रति यही प्यार है।”

श्री सिन्हा ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में जम्मू-कश्मीर में बुनियादी ढांचे के विकास में नई गतिशीलता आई है। उन्होंने कहा,“2,378 करोड़ रुपये से अधिक की जेड-मोड़ सुरंग इस साल जून तक पूरी हो जाएगी। 4500 करोड़ रुपये की जोजिला सुरंग परियोजना पर काम चल रहा है जो सोनमर्ग को साल भर कनेक्टिविटी प्रदान करेगी।”

उप राज्यपाल ने कहा, “केवल कश्मीर घाटी में 26,300 करोड़ रुपये की राजमार्ग और सुरंग परियोजनाएं चल रही हैं।” उन्होंने कहा कि पिछले चार वर्षों में सरकारी नौकरियों के लिए 36000 से अधिक भर्तियां पारदर्शी तरीके से की गई हैं।

सैनी.संजय

वार्ता

More News
महबूबा ने चुनाव आयोग से किया अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर चुनाव न टालने का आग्रह

महबूबा ने चुनाव आयोग से किया अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर चुनाव न टालने का आग्रह

28 Apr 2024 | 6:23 PM

श्रीनगर, 28 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष एवं जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने रविवार को चुनाव आयोग (ईसीआई) से आग्रह किया कि मौसम के आधार पर अनंतनाग-राजौरी संसदीय सीट पर चुनाव स्थगित नहीं किया जाये क्योंकि लंबे समय के बाद लोगों में चुनावी प्रक्रिया पर भरोसा आया है।

see more..
image