Thursday, May 9 2024 | Time 12:58 Hrs(IST)
image
राज्य


कलबुर्गी में भाजपा , कांग्रेस के दिग्गज नेताओं के बीच सीधी भिड़ंत

कलबुर्गी में भाजपा , कांग्रेस के दिग्गज नेताओं के बीच सीधी भिड़ंत

कलबुर्गी 17 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक की हाई प्रोफाइल संसदीय सीट कलबुर्गी (पहले गुलबर्गा) में आसन्न चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के दो दिग्गज नेताओं के बीच सीधी भिड़ंत है।

अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए मशहूर कलबुर्गी में भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनाव में विजयी उम्मीदवार डॉ. उमेश जाधव को इस बार फिर से चुनाव मैदान में उतारा है। डॉ जाधव ने पिछले लोकसभा चुनाव में यहां से वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को पराजित किया था। कांग्रेस ने रणनीतिक कदम उठाते हुए श्री खड़गे के दामाद राधाकृष्ण डोड्डामणि को डॉ जाधव के मुकाबले चुनाव में खड़ा किया है।

ऐतिहासिक रूप से कलबुर्गी भाजपा और कांग्रेस के बीच चुनावी युद्ध का मैदान रहा है। आजादी के बाद लगभग चार दशकों तक इस निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस का दबदबा रहा, वहीं भाजपा बीच-बीच में जीत हासिल करने में सफल रही। कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री धरम सिंह और वीरेंद्र पाटिल जैसे नेता पहले इस निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।

कलबुर्गी संसदीय क्षेत्र में करीब 22.59 लाख मतदाता हैं। यहां लिंगायत समुदाय बहुसंख्यक हैं, हालांकि मुस्लिम, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, लम्बानी, कब्बालिगा और कुरुबा जैसे विभिन्न समुदायों के मतदाता भी काफी संख्या में हैं।

कलबुर्गी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में आठ विधानसभा क्षेत्र अफजलपुर, जेवारगी, चित्तपुर, कलबुर्गी दक्षिण, कलबुर्गी उत्तर, कलबुर्गी ग्रामीण, सेदम और गुरुमिटकल शामिल हैं। अनुसूचित जाति आरक्षित इस सीट के लिए 07 मई को चुनाव होंगे।

अशोक.साहू

वार्ता

More News
गुजरात बोर्ड 12वीं सामान्य प्रवाह का परिणाम 91.93 प्रतिशत घोषित

गुजरात बोर्ड 12वीं सामान्य प्रवाह का परिणाम 91.93 प्रतिशत घोषित

09 May 2024 | 12:55 PM

गांधीनगर, 09 मई (वार्ता) गुजरात राज्य माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की गुरुवार को घोषित 12 वीं कक्षा के सामान्य प्रवाह की परीक्षा में इस बार 91.93 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं जो पिछले साल से 18.66 प्रतिशत कम परिणाम है।

see more..
गुजरात बोर्ड के 12वीं कक्षा के विज्ञान संकाय के परिणाम घोषित

गुजरात बोर्ड के 12वीं कक्षा के विज्ञान संकाय के परिणाम घोषित

09 May 2024 | 12:51 PM

गांधीनगर, 09 मई (वार्ता) गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वीं कक्षा के विज्ञान संकाय के परिणाम गुरूवार को घोषित कर दिये। पिछले साल की तुलना में इस साल रिजल्ट 16.87 फीसदी अधिक रहा है।

see more..
चंदौली में जहरीली गैस से चार की मौत

चंदौली में जहरीली गैस से चार की मौत

09 May 2024 | 12:43 PM

चंदौली 09 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले में सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान जहरीली गैस की चपेट में आने से चार लोगों की मौत हो गई।

see more..
image