Sunday, May 5 2024 | Time 05:39 Hrs(IST)
image
राज्य


चित्तौड़गढ़ संसदीय क्षेत्र में जोशी और आंजना के बीच सीधा मुकाबला

चित्तौड़गढ़ संसदीय क्षेत्र में जोशी और आंजना के बीच सीधा मुकाबला

चित्तौड़गढ़ 24 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष एवं चित्तौड़गढ़ संसदीय क्षेत्र से पार्टी प्रत्याशी चन्द्र प्रकाश जोशी इस बार लोकसभा चुनाव में जीत की हैट्रिक लगाने के लिए चुनाव मैदान में फिर अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं और उनका सीधा मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी उदय लाल आंजना से माना जा रहा है।

इस क्षेत्र में लोकसभा के दूसरे चरण में छब्बीस अप्रैल को होने वालेे चुनाव में इन दोनों प्रमुख दलों के प्रत्याशियों के अलावा भारतीय आदिवासी पार्टी (बीएपी) उम्मीदवार मांगी लाल निनामा, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के राधेश्याम मेघवाल, अखिल भारतीय कांग्रेस दल (अंबेडकर) के आजाद प्रकाश चन्द्र मेघवाल, एकाम संस्थान भारत दल के प्रकाश धाकड़, राइट टु रिकाल पार्टी महावीर प्रसाद कुमावत, पहचान पीपुल्स पार्टी के मोहम्मद वाहिद खान एवं विश्व शक्ति पार्टी के सीताराम अहीर एवं निर्दलीय उम्मीदवारों सहित 18 प्रत्याशी चुनाव मैदान में ताल ठोक रहे हैं।

इस संसदीय क्षेत्र में उदयपुर जिले की दो विधानसभा क्षेत्र मावली एवं वल्लभनगर तथा चित्तौड़गढ़ जिले की छह विधानसभा क्षेत्रों सहित आठ विधानसभा क्षेत्र आते हैं जहां मावली में कांग्रेस एवं वल्लभनगर में भाजपा का विधायक हैं जबकि शेष चार में भाजपा के विधायक है और चित्तौड़गढ में चंद्रभान सिंह आक्या निर्दलीय विधायक हैं।

चुनाव में जीत की हैट्रिक लगाने के लिए श्री जोशी अपने चुनाव प्रचार में जी जान से जुटे हुए हैं और निर्दलीय विधायक श्री आक्या भी श्री जोशी के साथ खड़े हैं। इस चुनाव में भाजपा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गांरटी और मोदी सरकार के दस साल की उपलब्धियों को लेकर जनता के बीच चुनाव प्रचार किया हैं। कांग्रेस उम्मीदवार श्री आंजना वर्ष 1998 में कांग्रेस प्रत्याशी के रुप में इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं और वह राज्य में मंत्री भी रहे हैं। कांग्रेस इस चुनाव में राज्य की पूर्ववर्ती गहलोत सरकार की उपलब्धियों एवं कांग्रेस की गारंटियों को लेकर जनता के बीच गई और अपना चुनाव प्रचार किया।

इस क्षेत्र में आजादी के बाद अब तक सत्रह लोकसभा चुनाव में भाजपा और कांग्रेस दोनों दलों ने बराबर सात-सात बार बाजी मारी हैं जबकि दो बार जनसंघ एवं एक बार जनता पार्टी का उम्मीदवार चुनाव जीतकर संसद पहुंचा है। इस क्षेत्र से श्री जोशी वर्ष 2014 एवं 2019 पिछले दोनों लोकसभा चुनाव जीतकर क्षेत्र में लगातार दस साल से प्रतिनिधित्व कर रहे हैं और इस बार चुनाव में हैट्रिक लगाने का प्रयास कर रहे हैं। इस क्षेत्र में भाजपा का खाता वर्ष 1989 के चुनाव में पार्टी प्रत्याशी महेन्द्र सिंह मेवाड़ ने चुनाव जीतकर खोला और इसके बाद वर्ष 1991 एवं 1996 में पार्टी के जसवंत सिंह तथा 1999 एवं 2004 में श्रीचंदकृपलानी ने यहां भाजपा के सांसद रहे।

पहले लोकसभा चुनाव वर्ष 1952 में जनसंघ के उमाशंकर त्रिवेदी ने जीता जबकि वर्ष 1957 का दूसरा लोकसभा चुनाव कांग्रेस के माणिक्य लाल वर्मा ने जीता। इसके बाद हुए इसके अगला 1962 का चुनाव में भी श्री वर्मा ने जीत दर्ज कर क्षेत्र का दूसरी बार प्रतिनिधित्व किया।

इसके बाद वर्ष 1967 में कांग्रेस के ओंकार लाल बोहरा, 1980 एवं 1984 में निर्मला कुमारी शक्तावत, 1998 में श्री आंजना एवं वर्ष 2009 गिरिजा व्यास ने क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। वर्ष 1971 जनसंघ के बिश्वनाथ् झुंनझुनवाला ने चुनाव जीता जबकि वर्ष 1977 के लोकसभा चुनाव में जनता पार्टी के उम्मीदवार श्याम सुंदर सोमानी चुनाव जीतकर संसद पहुंचे।

जोरा

वार्ता

More News
बुलेट ट्रेन कॉरिडोर के लिए अत्याधुनिक ट्रैक इंस्टालेशन

बुलेट ट्रेन कॉरिडोर के लिए अत्याधुनिक ट्रैक इंस्टालेशन

04 May 2024 | 11:20 PM

अहमदाबाद, 04 मई (वार्ता) मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना में बुलेट ट्रेन कॉरिडोर के लिए ट्रैक इंस्टालेशन की पूरी प्रक्रिया अत्याधुनिक मशीनरी के साथ मशीनीकृत है जिसे विशेष रूप से जापानी विनिर्देशों के अनुसार डिजाइन और निर्मित किया गया है।

see more..
टीबीओ टेक आईपीओ खुलेगा आठ मई को

टीबीओ टेक आईपीओ खुलेगा आठ मई को

04 May 2024 | 11:13 PM

अहमदाबाद, 04 मई (वार्ता) टीबीओ टेक लिमिटेड का प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) आठ मई को खुलेगा।

see more..
संदेशखाली स्टिंग से पता चलता है कि भाजपा के भीतर कितनी सड़ांध है: ममता

संदेशखाली स्टिंग से पता चलता है कि भाजपा के भीतर कितनी सड़ांध है: ममता

04 May 2024 | 11:07 PM

कोलकाता, 04 मई (वार्ता) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को भाजपा पर जमकर हमला बोला और पार्टी को “बंगाल विरोधी” बताया और उस पर “हर संभव स्तर पर हमारे राज्य को बदनाम करने की साजिश रचने” का आरोप लगाया।

see more..
image