Thursday, May 9 2024 | Time 10:26 Hrs(IST)
image
राज्य


डॉ अंबेडकर की जयंती मनायी गयी मध्यप्रदेश में

डॉ अंबेडकर की जयंती मनायी गयी मध्यप्रदेश में

भोपाल, 14 अप्रैल (वार्ता) संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ भीमराव अंबेडकर की जयंती आज मध्यप्रदेश में गौरवपूर्ण ढंग से मनायी गयी और उनकी जन्मस्थली महू समेत राज्य में विभिन्न आयोजन किए गए।

इंदौर के पास महू में डॉ अंबेडकर की जयंती पर विभिन्न संगठनों ने आयोजन कर उनके कार्यों का स्मरण किया और उनके प्रति श्रद्धासुमन अर्पित किए। राजधानी भोपाल के अलावा इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, सागर, रीवा, सतना, भिंड, मुरैना और अन्य जिलों में भी डॉ अंबेडकर की जयंती पर आयोजन किए गए। विभिन्न स्थानों पर स्थापित डॉ अंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए गए। हालाकि लोकसभा चुनाव के कारण प्रभावशील आदर्श आचार संहिता के चलते व्यापक कार्यक्रम देखने को नहीं मिले।

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने डॉ अंबेडकर का स्मरण करते हुए लिखा है, “भारतीय संविधान के निर्माता भारत रत्न डॉ भीमराव अंबेडकर जी की जयंती पर उन्हें सादन नमन।”

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने सोशल मीडिया पर कहा, “संविधान निर्माता, भारत रत्न, बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर जी को जयंती पर कोटि कोटि नमन करता हूं। संविधान, लोकतंत्र और विकास के संकल्प के लिए समर्पित आपका जीवन समाज के कमजोर व वंचित वर्ग के उत्थान की प्रेरणा देता है।” मुख्यमंत्री ने भोपाल के बोर्ड ऑफिस चौराहे पर स्थित उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए। उन्होंने कहा कि डॉ अंबेडकर के सपनों के भारत के निर्माण के लिए हम सब कटिबद्ध हैं। इस अवसर पर प्रदेश भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा, पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और अन्य पार्टी नेता भी मौजूद थे।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी भी अन्य पार्टी नेताओं के साथ यहां डॉ अंबेडकर की प्रतिमा के समक्ष पहुंचे और पुष्पांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि आज हमें संविधान निर्माता डॉ अंबेडकर की जयंती पर संविधान बचाने का प्रण लेना है। उन्होंने कहा कि यह लोकसभा चुनाव संविधान और लोकतंत्र को बचाने का चुनाव है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा संविधान और लोकतंत्र को समाप्त करने के लिए कुचक्र तैयार कर रही है, लेकिन देश की जनता मंसूबे पूरे नहीं होने देगी।

डॉ अंबेडकर की जयंती पर सत्तारूढ़ दल भाजपा के अलावा मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस और अनेक सामाजिक संगठनों की ओर से आयोजन कर डॉ अंबेडकर के कार्यों का स्मरण किया गया।

प्रशांत

वार्ता

More News
रमेश एदाते शिंदे सेना में शामिल हुए

रमेश एदाते शिंदे सेना में शामिल हुए

09 May 2024 | 10:13 AM

मुंबई, 08 मई (वार्ता) शिवसेना (ठाकरे) के नेता एवं महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्ष के नेता अंबादास दानवे के करीबी सहयोगी रमेश एदाते बुधवार को शिवसेना (शिंदे) में शामिल हो गए।

see more..
औरंगाबाद और उस्मानाबाद का नाम बदलने के फैसले को चुनौती देने वाली सभी याचिकाएं खारिज

औरंगाबाद और उस्मानाबाद का नाम बदलने के फैसले को चुनौती देने वाली सभी याचिकाएं खारिज

09 May 2024 | 10:13 AM

मुंबई, 08 मई (वार्ता) बॉम्बे उच्च न्यायालय ने औरंगाबाद और उस्मानाबाद का नाम बदलकर क्रमश: छत्रपति संभाजीनगर और धाराशिव करने के महाराष्ट्र सरकार के फैसले को चुनौती देने वाली सभी याचिकाएं बुधवार को खारिज कर दीं।

see more..
छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने एक व्यक्ति को घायल किया

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने एक व्यक्ति को घायल किया

09 May 2024 | 10:13 AM

नारायणपुर 08 मई (वार्ता) छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में नक्सलियों ने एक युवक को जान से मारने की नीयत से उस पर कुल्हाड़ी से वार कर घायल कर दिया है। युवक बेसुध होकर जमीन पर गिर गया तो उसे मरा समझकर नक्सली भाग निकले और मौके पर पर्चा फेंक कर उस पर पुलिस की मुखबिरी का आरोप लगाया है।

see more..
image