Wednesday, May 27 2020 | Time 02:36 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • सोमालियाई सेना ने सात आतंकवादियों को मार गिराया
  • असम में बाढ़ से 1 94 लाख लोग प्रभावित
  • कर्नाटक में एक जून से खुलेंगे मंदिर
  • दुमका में बंद खदान में गिरने से किशोर की मौत, एक घायल
India


डॉ़ हर्षवर्धन विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष निर्वाचित

डॉ़ हर्षवर्धन विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष निर्वाचित

नयी दिल्ली,22 मई(वार्ता) केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन आज विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्यकारी बोर्ड के वर्ष 2020-21 के लिए अध्यक्ष निर्वाचित किए गए।
कार्यकारी बोर्ड के 147वें सत्र की एक वचुर्अल बैठक में उन्हें निर्वाचित किया गया और वह जापान के हीरोकि नाकातानी का स्थान लेंगे।
कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष का दायित्व स्वीकार करते हुए डॉ. हर्षवर्धन ने कहा ‘’मेरे प्रति आप सभी के विश्वास और भरोसे के लिए मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं, भारत और सभी देशवासी भी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं कि यह सम्मान हम सबको मिला है’’
उन्होंने कोविड-19 को एक बड़ी माननीय त्रासदी मानते हुए कहा कि अगले दो दशकों में कई चुनौतियां आ सकती हैं और’इन सभी चुनौतियों से निपटने के लिए साझी कार्रवाई की आवश्यकता होगी क्योंकि इनके पीछे साझा खतरा है जिसके लिए कार्रवाई हेतु साझा जिम्मेदारी की आवश्यकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन में शामिल सदस्य देशों के गठबंधन की मूल भावना का यह प्रमुख अंग है हालांकि इसके लिए राष्ट्रों के अधिक साझे आदर्शवाद की आवश्यकता है।
डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना जैसी महामारी ने स्वास्थ्य सेवाओं की व्यवस्था की मजबूती और तैयारियों की अनदेखी से होने वाले परिणामों से पूरी तरह अवगत करा दिया है। वैश्विक संकट के ऐसे समय में जोखिम प्रबंधन और जोखिम में कमी लाने दोनों स्थितियों के लिए जनस्वास्थ्य के हितों को पुन: ऊर्जावान बनाने और निवेश करने के लिए वैश्विक भागीदारी को और मजबूत बनाने की आवश्यकता होगी।‘’
डॉ हर्ष वर्धन ने कोविड-19 पर काबू पाने के भारत के अनुभवों को भी साझा किया। उन्होंने बताया कि भारत की मृत्यु दर केवल 3 प्रतिशत है और 135 करोड़ की आबादी वाले देश में मात्र एक लाख कोविड-19 के मामले हैं। हमारे रोगियों की स्वस्थ होने की दर 40 प्रतिशत से अधिक है और मामले दोगुना होने की दर 13 दिन है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्यकारी बोर्ड के नए अध्यक्ष होने के नाते डॉ हर्ष वर्धन ने शताब्दियों से मानवता को नुकसान पहुंचा रहे रोगों के बारे में अधिक प्रतिबद्धता की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए कहा कि वैश्विक संसाधनों का पूल बनाकर एक दूसरे का पूरक बनने के लिए मिलकर सहयोग करने, रोगों के कारण होने वाली मौतों में कमी लाने का एक अधिक प्रभावशाली और आक्रामक खाका तैयार करने से इन रोगों का उन्मूलन किया जा सकता है । दवाओं और वैक्सीन की वैश्विक कमी के समाधान और सुधारों की आवश्यकता पूरी करने के लिए एक नया खाका बनाने की आवश्यकता है।
जितेन्द्र
जारी वार्ता

More News
ई. वाहनों को प्रोत्साहन देने के लिये प्रतिबद्ध है सरकार: गडकरी

ई. वाहनों को प्रोत्साहन देने के लिये प्रतिबद्ध है सरकार: गडकरी

26 May 2020 | 11:57 PM

नई दिल्ली 26 मई .वार्ता . केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को कहा कि सरकार ई. वाहनों को प्रोत्साहन देने के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लिए नीतिगत बदलाव कर रही है.

see more..
मोदी ने मिस्र, कतर और आस्ट्रिया के नेताओं के साथ बात की

मोदी ने मिस्र, कतर और आस्ट्रिया के नेताओं के साथ बात की

26 May 2020 | 10:47 PM

नयी दिल्ली 26 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सीसी , कतर के अमीर शेख तामिम बिन हमद अल थानी और आस्ट्रिया के राष्ट्रपति डा अलेक्जेन्डर वेन डेर बेलेन के साथ कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न स्थिति पर बात की।

see more..
पंजीकरण कराने वाले मजदूरों को घर भेजने का इंतजाम कर रही सरकार: सिसोदिया

पंजीकरण कराने वाले मजदूरों को घर भेजने का इंतजाम कर रही सरकार: सिसोदिया

26 May 2020 | 10:34 PM

नयी दिल्ली, 26 मई (वार्ता) दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने प्रवासी मजदूरों से पैदल यात्रा न करने की अपील करते हुए कहा है कि सबकी निशुल्क रेलयात्रा का प्रबंध उनकी सरकार ने किया है।

see more..
कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने की दर 41.61 फीसदी

कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने की दर 41.61 फीसदी

26 May 2020 | 9:58 PM

नयी दिल्ली 26 मई (वार्ता) देश में कोरोना वायरस (कोविड 19) महामारी की विकरालता बढ़ती जा रही है और अब यह विश्व भर में संक्रमण के सर्वाधिक मामलों वाले देशों में 10वें स्थान पर है लेकिन राहत की बात यह है कि देश में संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर बढ़कर 41.61 फीसदी हो गयी है जबकि मृत्यु दर केवल 2.86 प्रतिशत है।

see more..
कोरोना संक्रमण के नये मामलों में आंशिक कमी, 60 हजार से अधिक रोगमुक्त

कोरोना संक्रमण के नये मामलों में आंशिक कमी, 60 हजार से अधिक रोगमुक्त

26 May 2020 | 9:56 PM

नयी दिल्ली 26 मई (वार्ता) देश में कोरोना वायरस महामारी की बढ़ती विकरालता के बीच एक राहत की बात यह है कि कुछ दिनों से नये मामलों हो रही उत्तरोतर वृद्धि के विपरीत पिछले 24 घंटों में इसमें आंशिक कमी आई है और इसी अवधि में 2770 लोग ठीक हुए हैं जिससे इस बीमारी से निजात पाने वालों की संख्या 60 हजार से अधिक हो गयी।

see more..
image