Thursday, May 2 2024 | Time 16:26 Hrs(IST)
image
बिजनेस


डॉ मीनेश शाह चुने गए राष्ट्रीय सहकारी डेरी फेडरेशन के अध्यक्ष

डॉ मीनेश शाह चुने गए राष्ट्रीय सहकारी डेरी फेडरेशन के अध्यक्ष

आनंद, 06 अप्रैल (वार्ता) डेरी सहकारिता की शीर्ष संस्था नेशनल कोऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनसीडीएफआई) ने सर्वसम्मति से डॉ मीनेष शाह को अपना अध्यक्ष चुना है।

चुनाव निर्वाचन अधिकारी आनंद के जिलाधिकारी प्रवीण चौधरी की देख-रेख में सम्पन्न हुआ। इससे पहले 4 अप्रैल, 2024 को हुई फेडरेशन की आम सभा की बैठक में आठ निदेशकों को चुना गया, जिसमें झारखण्ड दुग्ध महासंघ से डॉ मीनेश शाह, सिक्किम दुग्ध महासंघ से डॉ मंगत जीत राय, गुजरात दुग्ध महासंघ से श्री शामलभाई बी पटेल, हरियाणा दुग्ध महासंघ से श्री रणधीर सिंह, केरल दुग्ध महासंघ से श्री के एस मणि, कर्नाटक दुग्ध महासंघ से श्री बालचंद्र एल जाराकिहोली, पंजाब दुग्ध महासंघ से श्री नरिंदर सिंह शेरगिल और पश्चिमी असम दुग्ध महासंघ से श्री समीर कुमार परीदा शामिल हैं। इन चुने गए निदेशकों के अलावा एनडीडीबी के कार्यक्रारी निदेशक एस रघुपति को एनसीडीएफआई के बोर्ड पर निदेशक मनोनीत किया गया।

इसके बाद नवनियुक्त बोर्ड की कल हुयी बैठक में डॉ मीनेश शाह को अध्यक्ष चुना गया। एनसीडीएफआई के एमडी श्रीनिवास सज्जा ने बताया कि नवनिर्वाचित अध्यक्ष राष्ट्रीय डेरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी), मदर डेरी, आईडीएमसी, भारतीय प्रतिरक्षाविज्ञानी लिमिटेड (आईआईएल), राष्ट्रीय सहकारी आर्गेनिक लिमिटेड (एनसीओएल), एनडीडीबी डेरी सर्विसेज (एनडीएस), इंस्टिट्यूट ऑफ रूरल मैनेजमेंट (इरमा), एनडीडीबी काफ, एनडीडीबी मृदा, आनन्दालय, झारखण्ड दुग्ध महासंघ, पश्चिमी असम दुग्ध महासंघ आदि कई प्रतिष्ठित संस्थानों के अध्यक्ष के तौर पर गहन अनुभव एवं विशेषज्ञता रखते हैं, जिससे एनसीडीएफआई काफी लाभान्वित होगा। साथ ही डॉ शाह अंतर्राष्ट्रीय डेरी महासंघ (आईडीएफ) के बोर्ड मेें निदेशक के तौर पर सेवाएं दे रहे हैं।

डेरी सहकारिता क्षेत्र को वृद्धि एवं सतत विकास के रास्ते पर आगे ले जाने के अमूल्य योगदान के लिए डॉ शाह की लम्बे समय से सराहना होती रही है। देशभर के डेरी किसानों और अन्य हितधारकों की बदलती आवश्यकताओं को पूरा करने की दिशा में कार्यान्वित विभिन्न पहलों को सुदृढ़ करने में डॉ शाह की नियुक्ति से काफी प्रोत्साहन मिलेगा। एनसीडीएफआई में उनके नेतृत्व से डेरी समाज में और भी मजबूत सहयोग स्थापित कर डेरी इंडस्ट्री को आगे ले जाने में बड़ी सहायता मिलेगी।

डॉ शाह ने अवसर और दायित्व के लिए आभार व्यक्त करते हुए एनसीडीएफआई के उद्देश्यों को पूरा करने और देश भर में इसके कार्यों एवं पहुंच के विस्तार के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दर्शाई, जो कि डेरी एवं संबद्ध क्षेत्रों में सहकारिता के सिद्धांत की केन्द्रीयता को रेखांकित करता है।

शेखर

वार्ता

image