Sunday, May 5 2024 | Time 17:32 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ममता ने प्रचार अभियान के दौरान लोगों से सीएए और एनआरसी के जाल में नहीं फंसने के लिए कहा

ममता ने प्रचार अभियान के दौरान लोगों से सीएए और एनआरसी के जाल में नहीं फंसने के लिए कहा

कृष्णानगर, 31 मार्च (वार्ता) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मध्य मार्च में घायल होने के बाद रविवार को पहली बार प्रचार अभियान में हिस्सा लिया और आगामी लोकसभा चुनावों में 400 से ज्यादा सीटें जीतने के दावे वाले पर भारतीय जनता पार्टी को आड़े हाथों लिया।

निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने 16 मार्च को 19 अप्रैल से एक जून, 2024 तक सात चरणों में लोकसभा चुनाव की घोषणा की है, जिसके दो दिन पहले 14 मार्च को सुश्री बनर्जी अपने कालीघाट स्थित घर में गिर गयी थीं और उनके सिर में चोट लग गयी थी।

सुश्री बनर्जी ने अपनी पार्टी की उम्मीदवार महुआ मोइत्रा के समर्थन में रैली को संबोधित करते हुए भाजपा को केवल 200 सीटें जीतने की चुनौती दी और लोगों से अपील की कि वे भगवा पार्टी के झांसे में नहीं फंसें। उन्होंने लोगों को नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) की अनदेखी करने और नागरिकता के लिए आवेदन नहीं करने को कहा।

उन्होंने चेतावनी दी कि 'मोदी सरकार आपको डिटेंशन सेंटर में डाल देगी' और मतुआ समुदाय को भाजपा सरकार द्वारा बिछाये गये जाल में नहीं फंसने की सलाह दी।

तृणमूल कांग्रेस ने ‘सवाल के बदले पैसा’ घोटाले में शामिल होने के लिए संसद से निष्कासित सुश्री मोइत्रा में विश्वास व्यक्त किया है और उन्हें कृष्णानगर सीट (नादिया) से चुनाव लड़ने के लिए नामित किया है। सुश्री मोइत्रा का मुकाबला भाजपा उम्मीदवार राजमाता अमृता रॉय से होगा, जो हाल ही में पार्टी में शामिल हुई हैं।

सुश्री बनर्जी ने कहा कि “मैं किसी को आपकी नागरिकता छीनने नहीं दूंगी। केंद्र सरकार के झूठे आश्वासन के झांसे में न आएं। अगर आप आवेदन करते हैं, तो आपको पांच वर्षों के लिए विदेशी बोला जाएगा। वे आपसे सब कुछ छीन लेंगे और वे आपको एक डिटेंशन कैंप में रखेंगे। क्या आप ऐसा चाहते हैं या शांति से रहना चाहते हैं?”

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम बंगाल में सीएए और एनआरसी लाने की अनुमति नहीं देंगे। तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ने इंडिया समूह पर करारा हमला बोलते हुए आरोप लगाया कि राज्य में उनकी पार्टी के खिलाफ साजिश रचने के लिए कांग्रेस और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने हाथ मिलाया है।

उन्होंने कहा कि राज्य में हमारा कोई गठबंधन नहीं है और हममें अपने विरोधियों को हराने की क्षमता है जबकि माकपा और कांग्रेस भाजपा की मदद कर रहे हैं।

अभय, यामिनी

वार्ता

image