Friday, Apr 26 2024 | Time 09:41 Hrs(IST)
image
भारत


शिन्जियांग में आतंकवाद के खात्मे के प्रयास संयुक्त राष्ट्र की नीति के अनुरूप :चीन

शिन्जियांग में आतंकवाद के खात्मे के प्रयास संयुक्त राष्ट्र की नीति के अनुरूप :चीन

नयी दिल्ली 03 दिसंबर (वार्ता) चीन ने पश्चिमी मीडिया में शिन्जियांग प्रांत में उइगर मुस्लिम समुदायों पर अत्याचार की रिपोर्टों को निराधार, नकारात्मक और दोहरे मानदंड का प्रमाण करार दिया है तथा कहा है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय का विश्वास है कि शिन्जियांग में आतंकवाद एवं कट्टरता का खात्मा करने के प्रयास संयुक्त राष्ट्र की नीतियों के तहत हो रहे हैं और लोगों के सभी कानूनी अधिकार सुरक्षित हैं।

चीनी दूतावास द्वारा यहां जारी एक वक्तव्य में भारत में चीन के राजदूत सुन वीडोंग ने यह बात कही। श्री सुन वीडोंग ने कहा कि हाल ही में कुछ पश्चिमी मीडिया संगठनों ने शिन्जियांग से कुछ तथाकथित लीक दस्तावेजों के आधार पर और प्रांत में व्यावसायिक शिक्षा एवं प्रशिक्षण को लेकर बढ़ा-चढ़ाकर राय रखी है। उनका नकारात्मक व्यवहार यह दर्शाता है कि वे आतंकवाद निरोध और कट्टरता के खात्मे के उपायों को लेकर दोहरा मानदंड अपना रहे हैं तथा शिन्जियांग संबंधी मामलों का इस्तेमाल चीन के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप के लिए कर रहे हैं।

राजदूत ने कहा कि शिन्जियांग का विषय पूरी तरह से चीन का घरेलू विषय है। यह विषय जातीयता, मज़हब या मानवाधिकारों से जुड़ा नहीं है बल्कि हिंसा, आतंकवाद एवं अलगाववाद से निपटने को लेकर है। वर्ष 2015 से चीन ने शिन्जियांग के आतंकवाद निरोधक एवं कट्टरपन के खात्मे के प्रयासों तथा व्यावसायिक शिक्षा एवं प्रशिक्षण के कार्यों पर सात श्वेत पत्र जारी किये हैं जिनमें बहुत स्पष्टता एवं विस्तार से बताया गया है कि शिन्जियांग में क्या हो रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रांत में व्यावसायिक शिक्षा एवं प्रशिक्षण केन्द्र कानून के अनुसार ही स्थापित किये गये हैं और वे कहीं से भी नज़रबंदी शिविर नहीं हैं। प्रशिक्षुओं के सभी कानूनी अधिकार पूरी तरह से सुरक्षित हैं और उनकी आज़ादी पर कोई प्रतिबंध नहीं है। शिन्जियांग में बीते तीन साल से कोई हिंसक आतंकवादी हमला नहीं हुआ है और अब वहां तेजी से आर्थिक विकास हो रहा है, सामाजिक स्थिरता, जातीय एकता एवं धार्मिक सौहार्द बढ़ रहा है। लोगों के जीवन, स्वास्थ्य एवं विकास और अन्य अधिकार सुरक्षित किये गये हैं और सरकार के कदमों का सभी सामुदायिक समूहों ने समर्थन किया है।

श्री सुन वीडोंग ने कहा कि बीते एक साल में एक हजार से अधिक विदेशी राजनयिकों, अंतरराष्ट्रीय संगठनों के अधिकारियों एवं 90 से अधिक देशों के मीडियाकर्मियों ने इन व्यावसायिक प्रशिक्षण केन्द्रों का अवलोकन किया है और उनमें से अधिकतर ने कहा है कि शिन्जियांग का उदाहरण आतंकवाद से निपटने एवं मानवाधिकारों की रक्षा के लिए संयुक्त राष्ट्र की नीतियों के पूरी तरह से अनुरूप है और अन्य देश इससे सबक हासिल कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि चीन सरकार शिन्जियांग के उइगर एवं अन्य जातीय अल्पसंख्यकों सहित सभी चीनी नागरिकों के धार्मिक विश्वास की स्वतंत्रता की रक्षा करती है। चीन में करीब 20 करोड़ विभिन्न धार्मिक आस्थाओं में विश्वास करने वाले लोग हैं जिनमें दो करोड़ मुस्लिम और तीन लाख 80 हजार मौलाना हैं। करीब साढ़े पांच हजार धार्मिक समूह हैं और एक लाख 40 हजार धार्मिक उपासना स्थल हैं। शिन्जियांग में करीब 24 हजार 400 मस्जिदें हैं यानी हर 530 मुस्लिमाें पर एक मस्जिद है।

चीनी राजदूत ने कहा कि पूरे चीन में पूरी तरह से न्यायिक प्रक्रिया का पालन होता है। शिन्जियांग में न्यायिक संस्थाएं आपराधिक आरोपियों को कानूनों एवं नियमों के अनुरूप खास प्रकार से रखती है। चीन के नागरिकों की निजता एवं संचार की आजादी कानून के तहत संरक्षित है। जनता की निगरानी एवं संचार प्रतिबंध इस प्रांत में काेई मुद्दा नहीं है। प्रांत इस बात का उदाहरण है कि आतंकवाद से मुकाबला कानून के दायरे में करते हुए लोगों के सुरक्षा, सामाजिक सौहार्द और स्थिरता के अधिकारों की प्रभावी सुरक्षा हो सकती है और इस प्रकार से लोगों को खुश एवं सुरक्षित रखा जा सकता है।

उन्होंने कहा कि चीन शिन्जियांग की नीति का क्रियान्वयन जारी रखेगा और क्षेत्र का समग्र विकास सुनिश्चित करेगा।

सचिन, यामिनी

वार्ता

More News
कांग्रेस ने हरियाणा की आठ लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवार किये घोषित

कांग्रेस ने हरियाणा की आठ लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवार किये घोषित

26 Apr 2024 | 8:37 AM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने हरियाणा से लोकसभा की आठ सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम की आज देर रात घोषणा की। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने यह जानकारी देते है बताया कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे की अध्यक्षता में हुई कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन सभी उम्मीदवारों के नाम तय किए गए हैं।

see more..
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान शुरू

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान शुरू

26 Apr 2024 | 8:37 AM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर शुक्रवार को सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां पहले ही पूरी कर ली गयी थीं।

see more..
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
image