Friday, Apr 26 2024 | Time 10:40 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


बहुमुखी प्रतिभा के तौर पर पहचान बनायी फरहान ने

बहुमुखी प्रतिभा के तौर पर पहचान बनायी फरहान ने

जन्मदिन 09 जनवरी

मुंबई 08 जनवरी (वार्ता) बॉलीवुड में बहुमुखी प्रतिभा के धनी फरहान अख्तर ने न सिर्फ फिल्म निर्माण और निर्देशन से बल्कि अपने दमदार अभिनय से भी दर्शकों के बीच खास पहचान बनायी है।

मुंबई में 09 जनवरी 1974 को जन्मे फरहान अख्तर के पिता जावेद अख्तर जाने माने शायर, गीतकार और पटकथा लेखक हैं। फरहान की मां हनी ईरानी स्क्रीन लेखक हैं। अपने करियर के शुरुआती दौर में उन्होंने ‘लम्हे’ और ‘हिमालय पुत्र’ जैसी फिल्मों का सह निर्देशन किया।

वर्ष 1999 में फरहान ने रितेश सिद्धवानी के साथ मिलकर एक्सल इंटरटेनमेंट बैनर की स्थापना की जिसके तहत उन्होंने वर्ष 2001 में ‘दिल चाहता है’ फिल्म का निर्माण किया। युवाओं पर आधारित इस फिल्म का निर्देशन भी उन्होंने किया था। आमिर खान, प्रीति जिंटा, सैफ अली खान और अक्षय खन्ना की मुख्य भूमिका वाली यह फिल्म दर्शकों को बेहद पसंद आयी साथ ही इसे सर्वश्रेष्ठ फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार भी दिया गया।

वर्ष 2004 में फरहान ने ‘लक्ष्य’ का निर्देशन किया। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और ऋतिक रोशन ने मुख्य भूमिका निभायी थी। यह फिल्म टिकट खिड़की पर कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी। वर्ष 2006 में उन्होंने शाहरुख खान को लेकर ‘डॉन’ की रिमेक बनायी। फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी।

वर्ष 2008 में फरहान अख्तर ने ‘रॉकऑन’ का निर्माण किया। इस फिल्म के लिये बतौर निर्माता फरहान को अपने करियर का दूसरा राष्ट्रीय पुरस्कार मिला। अभिषेक कपूर के निर्देशन में बनी इस फिल्म में फरहान ने अभिनेता के तौर पर भी काम किया था जो बतौर अभिनेता उनकी पहली फिल्म थी।

‘रॉकऑन’ के बाद उन्होंने ‘लक बाइ चांस’, ‘कार्तिक कॉलिंग कार्तिक’ और ‘गेम’ जैसी कुछ फिल्मों का निर्माण किया लेकिन ये फिल्में टिकट खिड़की पर बेअसर साबित हुयीं। वर्ष 2011 फरहान के करियर का अहम वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष उनकी निर्मित फिल्म ‘डॉन-2’ और ‘जिंदगी ना मिलेगी दुबारा’ ने बॉक्स ऑफिस पर उल्लेखनीय सफलता हासिल की।

वर्ष 2013 में प्रदर्शित फिल्म ‘भाग मिल्खा भाग’ से बतौर अभिनेता फरहान अख्तर ने फिल्म इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान बना ली। राकेश ओम प्रकाश मेहरा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में फरहान ने फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह के किरदार को रूपहले पर्दे पर जीवंत कर दिया। ‘भाग मिल्खा भाग’ ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की।

‘भाग मिल्खा भाग’ की सफलता के बाद फरहान अपना ध्यान अभिनय की ओर अधिक फोकस कर रहे हैं। उनकी हाल के समय में ‘दिल धड़कने दो’ ,‘वजीर’ और ‘रॉकऑन-2’ जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयी हैं। वह इन दिनों अपनी सुपरहिट फिल्म ‘डॉन’ के तीसरे संस्करण की तैयारी भी कर रहे हैं।



वार्ता

More News
अपूर्वा बिट के गाना मैनू छड़के का ऑडियो रिलीज

अपूर्वा बिट के गाना मैनू छड़के का ऑडियो रिलीज

25 Apr 2024 | 3:12 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) मॉडल-अभिनेत्री अपूर्वा बिट और गायक यश वडाली का ऑडियो मैनू छड़के रिलीज हो गया है। गाना मैनू छड़के स्पूटीफाय सहित तमाम ऑडियो प्लेटफ़ॉर्म पर आज रिलीज कर दिया गया है ,गाने का वीडियो भी जल्द ही रिलीज करने की योजना है।

see more..
अपूर्वा बिट के गाना मैनू छड़के का ऑडियो रिलीज

अपूर्वा बिट के गाना मैनू छड़के का ऑडियो रिलीज

25 Apr 2024 | 3:09 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) मॉडल-अभिनेत्री अपूर्वा बिट और गायक यश वडाली का ऑडियो मैनू छड़के रिलीज हो गया है। गाना मैनू छड़के स्पूटीफाय सहित तमाम ऑडियो प्लेटफ़ॉर्म पर आज रिलीज कर दिया गया है।गाने का वीडियो भी जल्द ही रिलीज करने की योजना है।

see more..
दिनेश लाल यादव निरहुआ और आम्रपाली दुबे की फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज

दिनेश लाल यादव निरहुआ और आम्रपाली दुबे की फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज

25 Apr 2024 | 2:51 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के सुपर स्टार दिनेश लाल यादव निरहुआ और अभिनेत्री आम्रपाली दुबे की आने वाली फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज हो गया है।

see more..
image