Thursday, May 9 2024 | Time 16:41 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


फिल्म इंडस्ट्री के स्टाइल आइकॉन थे फिरोज खान

फिल्म इंडस्ट्री के स्टाइल आइकॉन थे फिरोज खान

..पुण्यतिथि 27 अप्रैल के अवसर पर..

मुंबई, 27 अप्रैल (वार्ता) फिल्म इंडस्ट्री में फिरोज खान को स्टाइल आइकॉन के रूप में याद किया जाता है, जिन्होंने नायक की परंपरागत छवि के विपरीत अपनी एक विशेष शैली गढ़ी जो आकर्षक और तड़क-भड़क वाली छवि थी।

25 सितंबर 1939 को बेंगलूरू में जन्में फिरोज खान ने बेंगलूरू के बिशप कॉटनब्वायज स्कूल और सेंट जर्मन ब्वायज हाई स्कूल से पढ़ाई की और अपनी किस्मत आजमाने के लिए मुंबई आ गए।वर्ष 1960 में फिल्म दीदी में उन्हें पहली बार अभिनय करने का मौका मिला। इस फिल्म में वह सहनायक थे। इसके बाद अगले पांच साल तक अधिकतर फिल्मों में उन्हें सहनायक की भूमिकाएं ही मिलीं। जल्दी ही उनकी किस्मत का सितारा चमका और उन्हें 1965 में फणी मजूमदार की फिल्म ऊंचे लोग में काम करने का मौका मिला। इस फिल्म में फिरोज खान के सामने अशोक कुमार और राजकुमार जैसे बड़े कलाकार थे, लेकिन अपने भावप्रवण अभिनय से वह दर्शकों में अपनी पहचान बनाने में सफल रहे।

वर्ष 1965 में ही फिरोज खान की एक और फिल्म आरजू प्रदर्शित हुई, जिसमें राजेन्द्र कुमार नायक और साधना नायिका थीं। इस फिल्म में उन्होंने अपने प्रेम की कुबार्नी देने वाले युवक का किरदार निभाया। 1969 में उनकी फिल्म आदमी और इंसान प्रदर्शित हुयी। इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर का सर्वश्रेष्ठ सहनायक का पुरस्कार मिला।फिरोज खान अपने भाई संजय खान के साथ भी कुछ फिल्मों में दिखाई दिए, जिनमें उपासना, मेला, नागिन जैसी हिट फिल्में शामिल हैं।

वर्ष 1972 में प्रदर्शित फिल्म अपराध से फिरोज खान ने निर्माता-निर्देशक के रूप में अपनी पारी की सफल शुरुआत की। इसके बाद फिरोज खान ने धमार्त्मा, कुबार्नी, जांबाज, दयावान, यलगार, प्रेम अगन और जानशीं जैसी कुछ फिल्मों का निर्माण किया।फिल्म निर्माण और निर्देशन के क्रम में फिरोज खान ने हिन्दी फिल्मों में कुछ नयी बातों का आगाज किया। अपराध भारत की पहली फिल्म थी, जिसमें जर्मनी में कार रेस दिखाई गई थी। धर्मात्मा की शूटिंग के लिए वह अफगानिस्तान के खूबसरत लोकशनों पर गए। इससे पहले भारत की किसी भी फिल्म का वहां फिल्मांकन नहीं किया गया था।

फिरोज खान ने अपने करियर की सबसे हिट फिल्म कुबार्नी से पाकिस्तान की पॉप गायिका नाजिया हसन के संगीत करियर की शुरआत करायी। फिरोज खान उन चंद अभिनेताओं में एक थे, जो अपनी ही शर्त पर फिल्म में काम करना पसंद करते थे। इस वजह से उन्होंने कई अच्छी फिल्मों के प्रस्ताव ठुकरा दिए थे। राजकपूर की फिल्म संगम में राजेन्द्र कुमार और आदमी फिल्म में मनोज कुमार वाली भूमिका के लिये उन्होंने मना कर दिया था।

वर्ष 2003 में फिरोज खान ने अपने पुत्र फरदीन खान को लांच करने के लिये जानशीन का निर्माण किया। बॉलीवुड में लेडी किलर के नाम से मशहूर फिरोज खान ने चार दशक लंबे सिने करियर में लगभग 60 फिल्मों में अभिनय किया। फिरोज खान ने फिल्म निर्माण की अपनी विशेष शैली बनायी थी।

फिरोज खान की निर्मित फिल्मों पर नजर डालें तो उनकी फिल्में बड़े बजट की हुआ करती थीं जिनमें बड़े-बड़े सितारे आकर्षक और भव्य सेट, खूबसूरत लोकेशन, दिल को छू लेने वाला गीत, संगीत और उम्दा तकनीक देखने को मिलती थी।अपने विशिष्ट अंदाज से दर्शकों के बीच खास पहचान वाले फिरोज खान 27 अप्रैल 2009 को इस दुनिया को अलविदा कह गये।

प्रेम

वार्ता

More News
रितेश पांडेय का गाना रुमाल वाला बीन रिलीज

रितेश पांडेय का गाना रुमाल वाला बीन रिलीज

09 May 2024 | 3:31 PM

मुंबई, 09 मई (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के जानेमाने अभिनेता-गायक रितेश पांडेय का गाना रुमाल वाला बीन रिलीज हो गया है। रुमाल वाला बीन गाना सारेगामा हम भोजपुरी पर रिलीज हुआ है।

see more..
मधु लिमये की आवाज को फ़ॉग हॉर्न कहा करती थी सोनल मान सिंह

मधु लिमये की आवाज को फ़ॉग हॉर्न कहा करती थी सोनल मान सिंह

09 May 2024 | 3:29 PM

पटना, 09 मई (वार्ता) भारत की मशहूर क्लासिकल डांसर ,पद्मभूषण, पद्मविभूषण और राज्यसभा सांसद सोनल मानसिंह, समाजवादी आंदोलन के शिखर पुरुष रहे मधु लिमये की आवाज को फ़ॉग हॉर्न कहा करती थी।

see more..
धर्मेंद्र ने सोशल मीडिया पर शेयर किया स्पेशल वीडियो

धर्मेंद्र ने सोशल मीडिया पर शेयर किया स्पेशल वीडियो

09 May 2024 | 3:27 PM

मुंबई, 09 मई (वार्ता) बॉलीवुड के हीमैन धर्मेन्द्र ने सोशल मीडिया पर स्पेशल वीडियो शेयर किया है। धर्मेंद्र सोशल मीडिया पर बेहद एक्टिव रहते हैं। वह अपने नए नए पोस्ट और ट्वीट से फैंस का ध्यान खींचते रहते हैं। इसी बीच उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने अपने द्वारा निभाए गए कुछ किरदारों की झलक फैंस को दिखाई है।

see more..
सलमान खान की फिल्म सिकंदर में काम करेगी रश्मिका मंदाना

सलमान खान की फिल्म सिकंदर में काम करेगी रश्मिका मंदाना

09 May 2024 | 3:21 PM

मुंबई, 09 मई (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेत्री रश्मिका मंदाना दबंग स्टार सलमान खान की आने वाली फिल्म सिकंदर में काम करती नजर आ सकती है।

see more..
संगीतकार मुनव्वर फारुकी ने रैपर स्पेक्ट्रा के साथ अपना नया गाना ‘धंधो’ लांच किया

संगीतकार मुनव्वर फारुकी ने रैपर स्पेक्ट्रा के साथ अपना नया गाना ‘धंधो’ लांच किया

09 May 2024 | 3:18 PM

मुंबई, 09 मई (वार्ता) बिग बॉस फेम संगीतकार मुनव्वर फारुकी ने रैपर स्पेक्ट्रा के साथ अपना नया गाना ‘धंधो’ लांच किया है। संगीतकार मुनव्वर फारुकी ने हाल ही में अपनी नवीनतम कृति ‘धंधो’ की घोषणा की, जो बिग बॉस 17 जीतने के बाद उनकी पहली रिलीज़ है। रैपर स्पेक्ट्रा और संगीत निर्माता सेज़ ऑन द बीट के सहयोग से बनाए गए धंधो के पोस्टर को मुनव्वर फारुकी ने सोशल मीडिया पर शेयर किया।

see more..
image