Friday, Apr 26 2024 | Time 09:15 Hrs(IST)
image
भारत


हज यात्रियों का पहला जत्था रवाना

हज यात्रियों का पहला जत्था रवाना

नयी दिल्ली, 03 जुलाई (वार्ता) देश की सलामती, सुरक्षा और समृद्धि की दुआओं के साथ बुधवार शाम को केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने हज 2019 के लिए दिल्ली से जाने वाले हज यात्रियों के पहले जत्थे को इंदिरा गाँधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के हज टर्मिनल से रवाना किया।

दिल्ली से रवाना होने वाली पहली उड़ान से कुल 419 हज यात्री हज पर जा रहे हैं। इनमें उत्तर प्रदेश के अलीगढ़, आगरा, मेरठ, रामपुर एवं बुलंदशहर के हज यात्री शामिल हैं। इन हज यात्रियों में 202 महिलाएं भी शामिल हैं।

श्री नकवी ने कहा कि वर्ष 2019 में दो लाख भारतीय मुसलमान बिना किसी सब्सिडी के हज यात्रा करेंगे, हमारी ईमानदार-पारदर्शी व्यवस्था का नतीजा है कि सब्सिडी ख़त्म होने के बाद भी हज यात्रियों पर गैर जरुरी बोझ नहीं पड़ने पाया और देश के इतिहास में सबसे ज्यादा भारतीय मुसलमान इस वर्ष हज यात्रा पर जायेंगे।

श्री नकवी ने कहा कि देश भर के 21 हवाई अड्डों से 500 से ज्यादा उडानों के जरिये भारतीय मुसलमान इस वर्ष हज पर जायेंगे। गुरुवार चार जुलाई को दिल्ली, गया, गुवाहाटी, श्रीनगर से उड़ान जाना शुरू होंगी। दिल्ली हवाई अड्डे से दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश, हरयाणा, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, पंजाब, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश के हज यात्री जायेंगे।

इसके अलावा बंगलुरु और कालीकट से सात जुलाई, कोचीन से 14 जुलाई, गोवा से 13 जुलाई, मंगलोर से 17 जुलाई, मुंबई से 14 और 21 जुलाई, श्रीनगर से 21 जुलाई से हज यात्री रवाना होंगे। दूसरे चरण में अहमदाबाद से 20 जुलाई, औरंगाबाद से 22 जुलाई, भोपाल से 21 जुलाई, चेन्नई से 31 जुलाई, हैदराबाद से 26 जुलाई, जयपुर से 20 जुलाई, कोलकाता से 25 जुलाई, लखनऊ से 20 जुलाई, नागपुर से 25 जुलाई, रांची से 21 जुलाई और वाराणसी से 29 जुलाई को हज यात्री जाना शुरू होंगे।

इस अवसर पर दिल्ली के राजस्व एवं परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत, खाद्य मंत्री इमरान हुसैन, सांसद संजय सिंह, हज कमेटी ऑफ़ इंडिया के एक्टिंग चेयरमैन शेख जिन्नाह नबी, हज कमिटी ऑफ़ इंडिया के सदस्य हसन बाकर काज़मी, अल्पसंख्यक मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव एस के देव वर्मन, हज कमेटी ऑफ़ इंडिया के सीईओ मक़सूद अहमद खान, दिल्ली हज कमेटी के चेयरमैन आसिम अहमद खान एवं समाज के सभी वर्ग के लोगों ने हज यात्रियों को मुबारकबाद और विदाई दी।

आजाद, उप्रेती

वार्ता

More News
कांग्रेस ने हरियाणा की आठ लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवार किये घोषित

कांग्रेस ने हरियाणा की आठ लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवार किये घोषित

26 Apr 2024 | 8:37 AM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने हरियाणा से लोकसभा की आठ सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम की आज देर रात घोषणा की। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने यह जानकारी देते है बताया कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे की अध्यक्षता में हुई कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन सभी उम्मीदवारों के नाम तय किए गए हैं।

see more..
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान शुरू

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान शुरू

26 Apr 2024 | 8:37 AM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर शुक्रवार को सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां पहले ही पूरी कर ली गयी थीं।

see more..
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
image