Friday, Apr 26 2024 | Time 11:26 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


चार दशक से सहेज रखा है प्रधानमंत्री भवन से मिला प्रशंसा पत्र

जगदलपुर, 07 जून (वार्ता) छत्तीसगढ़ के बस्तर के एक आमों के बगीचे में जब भी पेड़ों पर आम लदते हैं, तब इसके वयोवृद्घ मालिक कमलेश पंतलू देश की भूतपूर्व प्रधानमंत्री स्व इंदिरा गांधी को याद करते हैं।

वर्ष 1974 में श्रीमती गांधी के बस्तर प्रवास के दौरान श्री पंतलू ने अपने पिता के साथ सर्किट हाउस आकर उन्हें आम भेंट किए थे। श्रीमती गांधी ने आम चखे और आमों की प्रशंसा करते हुए प्रधानमंत्री भवन से बाकायदा प्रशंसा पत्र भिजवाया था। इस पत्र को पंतलू परिवार ने दस्तावेज की तरह सहेज कर रखा है।

गीदम मार्ग पर स्थित ग्राम पंडरीपानी का पंतलू आम बगीचा बस्तर में चर्चित है। 25 हेक्टेयर वाले इस आम बगीचा के मालिक कमलेश पंतलू बताते हैं कि 85 साल पहले उनके दादा एच व्ही व्ही नरसिंह मूर्ति पंतलू ने इस बगीचे को तैयार किया था। वे तीर्थयात्रा के दौरान देश के अलग- अलग स्थानों में जाते रहे और वहां से चुन कर आम की कुल 85 प्रजातियां बस्तर लाए थे। उनमें से 55 प्रजातियां अभी भी उनके बगीचे में उपलब्ध हैं।

यहां के आमों को उद्यानिकी विभाग द्वारा आयोजित कई प्रदर्शनियों में इनाम मिल चुका है।

पंतलू परिवार ने श्रीमती गांधी द्वारा भिजवाए गए प्रशंसा पत्र को दस्तावेज की तरह सहज कर रखा हैं और जो भी परिचय के लोग आम बगीचा में आते हैं, बड़े गर्व के साथ उन्हें दिखाते हैं।

करीम गरिमा

वार्ता

image