Friday, Apr 26 2024 | Time 09:52 Hrs(IST)
image
खेल


फ्रांस की मानसिक मजबूती ने दिलाई जीत: डीशैंप्स

फ्रांस की मानसिक मजबूती ने दिलाई जीत: डीशैंप्स

मॉस्को, 16 जुलाई (वार्ता) फ्रांस के लिये 20 वर्षों के अंतराल में बतौर कप्तान और फिर कोच विश्वकप हीरो साबित हुये डिडियर डीशैंप्स ने अपनी फुटबाल टीम के रूस में फीफा विश्व चैंपियन बनने के पीछे मानसिक मजबूती को वजह बताया है।

रूस के लुजनिकी स्टेडियम में फ्रांस ने क्रोएशिया को 4-2 से हराकर 21वें फीफा विश्वकप का खिताब अपने नाम किया और 1998 के बाद दूसरी बार चैंपियन बनी। फ्रांसीसी टीम की इस जीत में उसके खिलाड़ियों के साथ कोच डीशैंप्स की बड़ी भूमिका रही। वह ब्राजील के मारियो जगालो और जर्मनी के फ्रैंज बेकेनबॉर के बाद तीसरे ऐसे व्यक्ति बन गये हैं जिन्होंने 1998 में बतौर कप्तान और 2018 में बतौर कोच अपनी राष्ट्रीय टीम को विश्व चैंपियन बनाया है।

फाइनल जीतने के बाद फ्रांस के सभी खिलाड़ियों ने डीशैंप्स को हवा में देर तक उछाला और जीत का जश्न मनाया। डीशैंप्स ने मैच के बाद कहा“ मेरे लिये सबसे गर्व की बात यह है कि खिलाड़ी मानसिक रूप से बहुत मजबूत हैं। फाइनल मैच में टीम ने कई गलतियां कीं, हमने सब कुछ सही नहीं किया लेकिन हम मानसिक रूप से मजबूत थे जो विश्वकप में हमारे लिये निर्णायक साबित हुआ।”

फ्रांस को हालांकि काफी देर तक क्रोएशिया के खिलाफ संघर्ष करना पड़ा और क्रोएशियाई खिलाड़ी मारियो मांडजुकिक के आत्मघाती गोल से जाकर उन्हें 1-0 की बढ़त मिली। हालांकि 28 मिनट बाद क्रोएशिया ने फिर बराबरी का गोल किया, लेकिन फ्रांस को मिली पेनल्टी और उस पर एंटोन ग्रिजमैन के सटीक निशाने ने टीम को बढ़त दिला दी जिसके बाद फिर फ्रांसीसी टीम का आत्मविश्वास पूरी तरह लौट आया और वह क्रोएशिया पर भारी दिखी।

 

More News
आईपीएल के 41वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 41वें मैच के बाद की अंक तालिका

25 Apr 2024 | 11:34 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में गुरुवार को खेले गये 41वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
हैदराबाद पर 35 रनों की जीत के साथ बेंगलुरू ने प्लेऑफ की उम्मीद को रखा जिंदा

हैदराबाद पर 35 रनों की जीत के साथ बेंगलुरू ने प्लेऑफ की उम्मीद को रखा जिंदा

25 Apr 2024 | 11:32 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) विराट कोहली (51), रजत पाटीदार (50) और कैमरन ग्रीन (37) की आतिशी पारियों और उसके बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 41वें मैंच में सनराइजर्स हैदराबाद को 35 रनों हरा दिया है। इस जीत के साथ ही आरसीबी ने शीर्ष चार में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है।

see more..
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने सनराइजर्स हैदराबाद को दिया 207 रनों का लक्ष्य

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने सनराइजर्स हैदराबाद को दिया 207 रनों का लक्ष्य

25 Apr 2024 | 9:27 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) विराट कोहली (51), रजत पाटीदार (50) और कैमरन ग्रीन (37) की आतिशी पारियों की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 41वें मैंच में सनराइजर्स हैदराबाद को जीतने के लिए 207रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image