Friday, Apr 26 2024 | Time 08:12 Hrs(IST)
image
खेल


खेल प्रतिभाओं को निखारने में ली जा रही है खेल विज्ञान की मदद

खेल प्रतिभाओं को निखारने में ली जा रही है खेल विज्ञान की मदद

भोपाल, 25 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश में खेल प्रतिभाओं को निखारने तथा उनके और बेहतर प्रदर्शन में खेल विज्ञान की बहुत अहम भूमिका है और इसके मद्देनजर इससे जुड़े विशेषज्ञों की मदद ली जा रही हैं।

राज्य के खेल एवं युवा कल्याण विभाग के संचालक डॉ एस एल थाऊसेन ने मंगलवार को यहां यूनीवार्ता को बताया कि इस प्रयोग के सकारात्मक परिणाम भी सामने आने लगे हैं और निकट भविष्य में ये साफतौर सभी को दिखायी देंगे। उन्होंने कहा कि अक्सर देखने में आता है कि खिलाड़ी और प्रशिक्षक काफी मेहनत करते हैं, इसके बावजूद उनकी परफार्मेंस (प्रदर्शन) बहुत बेहतर नहीं रह पाती है। इसकी मुख्य वजह यह है कि प्रशिक्षक और खिलाड़ी खेल विज्ञान के पहलुओं को सामान्यत: नजरअंदाज करते हैं।

एक वर्ष से अधिक समय से संचालक पद की जिम्मेदारी संभाल रहे डॉ थाऊसेन ने कहा कि मान लीजिए कोई एथलीट ही है। खेल विज्ञान से जुड़े विशेषज्ञ एथलीट के प्रदर्शन और मशीनों आदि की मदद से कसौटी पर कसकर यह जान सकेंगे कि उसमें एथलीट के रूप में आगे बढ़ने की क्षमता है भी या नहीं। वह जितना परिश्रम कर रहा है, उसका परिणाम उसके अनुरूप आ भी रहा है अथवा नहीं। विशेषज्ञ की सलाह की मदद से एथलीट अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकता है। वस्तुत: खेल विज्ञान की मदद से वैज्ञानिक पहलुओं के आधार पर खेल प्रतिभा को निखारकर उसे श्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए आगे बढ़ाया जा सकता है। ऐसा करके खिलाड़ी देश और प्रदेश के लिए अधिक से अधिक पदक ला सकते हैं।

उन्होंने कहा कि खिलाड़ी के प्रदर्शन में उसके आहार और व्यवहार विज्ञान का भी महत्वपूर्ण योगदान रहता है। यदि कोई खिलाड़ी मेहनत बहुत कर रहा है और उसका खानपान वैज्ञानिक आधार पर नहीं हो तो इस स्थिति में भी उसका प्रदर्शन प्रभावित रहता है। इसके अलावा कई खिलाड़ी अभ्यास के दौरान बेहतर प्रदर्शन करते हैं और मैच आदि में निराश कर देते हैं। इस स्थिति में उन्हें मनोवैज्ञानिक की सलाह की आवश्यकता रहती है। इसलिए उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान खिलाड़ियों को प्रशिक्षकों के साथ ही फिजियोथैरेपिस्ट, मनौवैज्ञानिक और स्पोर्ट्स न्यूट्रिशनिस्ट की सुविधा भी मुहैया करायी है।

 

More News
आईपीएल के 41वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 41वें मैच के बाद की अंक तालिका

25 Apr 2024 | 11:34 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में गुरुवार को खेले गये 41वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
हैदराबाद पर 35 रनों की जीत के साथ बेंगलुरू ने प्लेऑफ की उम्मीद को रखा जिंदा

हैदराबाद पर 35 रनों की जीत के साथ बेंगलुरू ने प्लेऑफ की उम्मीद को रखा जिंदा

25 Apr 2024 | 11:32 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) विराट कोहली (51), रजत पाटीदार (50) और कैमरन ग्रीन (37) की आतिशी पारियों और उसके बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 41वें मैंच में सनराइजर्स हैदराबाद को 35 रनों हरा दिया है। इस जीत के साथ ही आरसीबी ने शीर्ष चार में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है।

see more..
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने सनराइजर्स हैदराबाद को दिया 207 रनों का लक्ष्य

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने सनराइजर्स हैदराबाद को दिया 207 रनों का लक्ष्य

25 Apr 2024 | 9:27 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) विराट कोहली (51), रजत पाटीदार (50) और कैमरन ग्रीन (37) की आतिशी पारियों की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 41वें मैंच में सनराइजर्स हैदराबाद को जीतने के लिए 207रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image