Friday, Apr 26 2024 | Time 20:16 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


गहलोत की विनोबा भावे की जयंती पर श्रद्धांजलि

गहलोत की विनोबा भावे की जयंती पर श्रद्धांजलि

जयपुर 11 सितंबर (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने स्वतंत्रता सेनानी एवं भारत रत्न आचार्य विनोबा भावे की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है।

श्री गहलोत ने सोशल मीडिया के जरिए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि विनोबा भावे अहिंसा और मानव अधिकारों के प्रबल समर्थक थे, जिन्होंने सर्वोदय में विश्वास करते हुए अपना जीवन गरीबों और दलितों की सेवा में समर्पित कर दिया। उन्होंने कहा कि आचार्य विनोबा भावे को उनके भूदान आंदोलन के लिए हमेशा याद किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने हिंदी साहित्य में छायावादी युग की प्रमुख लेखिका, कवयित्री, महादेवी वर्मा की पुण्यतिथि पर भी अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके उन्होंने कहा कि लेखिका महादेवी वर्मा महिलाओं के अधिकारों के प्रति भी मुखर थीं। उन्होंने अनेक पात्रों को इतनी संवेदनशीलता और बारीकी से जीवंत किया कि जनमानस में उनका लेखन सदा के लिये अमर हो गया।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी आचार्य विनोबा भावे की जयंती पर उन्हें नमन किया। इस अवसर पर श्रीमती राजे ने कहा कि राष्ट्र के भूमिहीन किसानों को भूमि दिलाने के उद्देश्य से उनके द्वारा चलाया गया भूदान आंदोलन भारतीय इतिहास के अद्वितीय अभियानों में से एक है।

पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने भी भूदान आंदोलन के प्रणेता, समाज सुधारक आचार्य विनोबा भावे की जयंती पर उन्हें नमन करते हुए कहा कि विनोबा भावे ने आजीवन सत्य, अहिंसा एवं समानता के सिद्धांत का पालन करते हुए अपना संपूर्ण जीवन गरीब एवं पिछड़े वर्ग के कल्याण के लिए समर्पित कर दिया था

उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र सिंह राठौड़ ने भी समाज सुधारक आचार्य विनोबा भावे की जयंती पर उन्हें नमन किया। इस अवसर पर श्री राठौड़ ने कहा कि राष्ट्र के भूमिहीन किसानों की आवाज को बुलंद करते हुए उनके अधिकारों के लिए शुरु किया गया उनका 'भूदान आंदोलन' भारतीय इतिहास के महत्त्वपूर्ण आंदोलनों में से एक है।

जोरा

वार्ता

image