Friday, Apr 26 2024 | Time 18:42 Hrs(IST)
image
दुनिया


जर्मनी ने रूस को क्रीमिया मामले में चेताया

जर्मनी  ने  रूस को क्रीमिया मामले में चेताया

फ्रैंकफर्ट,23 जुलाई (रायटर) जर्मनी ने रूस काे चेतावनी दी है कि सिमेंस कंपनी की और से जिन चार गैस टरबाइन की आपूर्ति की गई थी ,उन्हें क्रीमिया में भेजा जाना तथा अन्य प्रतिबंधाें के उल्लंघन से रूस-जर्मनी के संबंधों में कड़वाहट पैदा हो रही है। समाचार पत्र बिल्द एम साेंतांग ने आज यह जानकारी दी है। समाचार पत्र ने विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के हवाले से बताया कि जर्मनी सरकार ने कईं मौकों पर रूस का इस तरफ ध्यान दिलाया है कि रूसी कंपनियां मौजूदा प्रतिबंधों का उल्लंघन कर रही हैं। प्रवक्ता ने बताया कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने जर्मनी के वित्त मंत्री सिगमार गाबरिएल को इन टरबाइन की आपूर्ति के समय आश्वासन दिया था कि ये क्रीमिया के लिए नहीं है। उनके पास इस समय विदेश मंत्री का पद भार है। उन्होंने कहा कि सरकार ने रूस को इन आश्वासनों के बारे में कईं बार याद दिलाया और यह भी कहा कि इनके व्यापक उल्लंघन से दाेनों देशों के संबंधों में काफी खटास आ सकती है। इस बीच सिमेंस कंपनी इस मामले से अपने को दूर कर रही है और उसने रूसी कंपनियों को ऊर्जा उपकरणाें की आपूर्ति राेक दी है तथा आपूर्ति आदेशों की समीक्षा कर रही है। गौरतलब है कि वर्ष 2014 में रूस द्वारा ब्लैक सी प्रायद्वीप को अपने क्षेत्र में मिलाने के बाद क्रीमिया पर यूरोपीय संघ ने आर्थिक प्रतिबंध लगा दिए थे। जितेन्द्र रायटर

More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image