Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:17 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश » HLKWE


किसानों की आय दोगुना करने के लिये सरकार कृत संकल्पित: शाही

किसानों की आय दोगुना करने के लिये सरकार कृत संकल्पित: शाही

देवरिया,16 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने आज यहां कहा कि किसानों की आय दोगुना करने के लिये देश की मोदी सरकार और प्रदेश की योगी सरकार कृत संकल्पित है।

श्री शाही ने देवरिया से 20 किमी दूर पिपरादौला कदम में कृषि बीज केन्द्र के भूमि पूजन कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि प्रदेश में योगी सरकार बनते ही कैबिनेट की पहली बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 86 लाख किसानों का 36 हजार करोड़ रुपये कर्जमाफी का ऐतिहासिक कार्य किया जबकि 1.44 लाख करोड़ रुपये गन्ना किसानों का भुगतान, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के द्वारा यूपी में किसानों के खाते में 37,521 करोड़ की धनराशि अबतक भेजी जा चुकी है।

उन्होंने कहा कि 20 आधुनिक कृषि विज्ञान केंद्रों का व नयी चीनी मिलों को खोलने का काम किया गया है, किसानों को उत्तम किस्म के बीजों, आधुनिक कृषि सयंत्रो के लिए आधुनिक कृषि बीज केंद्र तथा गौवंश संरक्षण के लिये अच्छी नस्ल के दुधारू पशुओं की जानकारी व किसानों के पालतू पशुओं को निरोग बनाने के लिए प्रदेश भर के ग्रामीण क्षेत्रों में राजकीय पशुचिकित्सालय का निर्माण कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश की भाजपा सरकार ने ऐतिहासिक साढ़े चार वर्ष पूर्ण किया है और उत्तर प्रदेश देश का अग्रणी सर्वोत्तम प्रदेश बन गया है।

श्री शाही ने कहा कि 2017 के संकल्प पत्र में किये गये वादों को पूरा करते हुए योगी सरकार ने गांव, गरीब, किसान, पिछड़ा, दलित, वंचित, युवा, महिला, व्यापारी, कर्मचारी सहित समाज के हर वर्ग विकास और उत्थान के लिए ऐतिहासिक निर्णय लिया है।

कार्यक्रम में अति विशिष्ट अतिथि यूपीसीएलडीएफ के चेयरमैन वीरेन्द्र तिवारी ने कहा कि सपा-बसपा सरकारों में बेरोजगारी दर 17.5 प्रतिशत थी। जबकि प्रदेश में भाजपा सरकार में 4.5 लाख से अधिक युवाओं/महिलाओं को रोजगार, 3.5 युवाओं को संविदा पर नियुक्ति, 82 लाख एमएसएमई इकाईयों के माध्यम से प्रदेश के 2 करोड़ से अधिक नागरिकों को रोजगार, एक जनपद एक उत्पाद योजना के तहत 25 लाख नागरिकों को रोजगार, उ०प्र०के ग्रामीण क्षेत्रों में 150 करोड़ से अधिक श्रमिकों को मनरेगा के तहत रोजगार दिया गया।आज उत्तर प्रदेश में बेरोजगारी की 4.1 प्रतिशत रह गयी हैं।

सं प्रदीप

जारी वार्ता

There is no row at position 0.
image