Friday, Apr 26 2024 | Time 11:54 Hrs(IST)
image
खेल


पहले क्वालीफायर की गलतियों से सीखना चाहेगी गुजरात

पहले क्वालीफायर की गलतियों से सीखना चाहेगी गुजरात

अहमदाबाद, 25 मई (वार्ता) हार्दिक पांड्या की गुजरात टाइटन्स जब शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दूसरे क्वालीफायर में मुंबई इंडियन्स का मुकाबला करने उतरेगी तो उसका लक्ष्य होगा कि वह पहले क्वालीफायर की गलतियों से सीखकर जीत दर्ज करते हुए फाइनल में जगह बनाये।

दूसरी ओर, एलिमिनेटर में लखनऊ सुपर जायंट्स को 81 रन से रौंदने के बाद आत्मविश्वास से लबरेज़ रोहित शर्मा की मुंबई इंडियन्स भी गुजरात को पछाड़कर रिकॉर्ड छठे खिताब की ओर कदम बढ़ाने के लिये तैयार होगी।

गुजरात भले ही पहले क्वालीफायर में चेन्नई का चेपौक किला न भेद सकी हो, लेकिन नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर उसे हराना आसान न होगा। पांड्या की पलटन इस मैदान पर आठ में से पांच मैच जीत चुकी है, जिसमें 25 अप्रैल को मुंबई पर दर्ज की गयी विजय भी शामिल है। आमने-सामने के मुकाबलों में गुजरात मुंबई को दो बार हरा चुकी है, जबकि एक बार रोहित की टीम ने बाज़ी मारी है।

इस मैदान पर गुजरात के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल का रिकॉर्ड भी शानदार है। वह नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर 10 पारियों में 55.66 की औसत से 501 रन बना चुके हैं, जिसमें एक शतक और दो अर्द्धशतक शामिल हैं। इसके अलावा गुजरात के अग्रणी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी भी इस मैदान पर कुल 11 मैचों में 18 विकेट चटका चुके हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ आईपीएल प्रदर्शन (दिल्ली कैपिटल्स, 11 रन, चार विकेट) भी घरेलू मैदान पर ही आया है।

इन दोनों प्रतिभावान भारतीयों के अलावा भी गुजरात कई मैच-जिताऊ खिलाड़ियों से भरी हुई है जो मौका मिलने पर मुंबई का फाइनल में पहुंचने का सपना तोड़ सकते हैं।

इसके बरक्स, मुंबई भले ही इस सीजन एक अपेक्षाकृत नयी टीम के साथ मैदान पर उतरी हो, लेकिन रोहित की कप्तानी ने उनके लिये चीजों को आसान बनाया है। जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति में उत्तराखंड के आकाश मधवाल ने अपना जौहर दिखाया है, जबकि ऑस्ट्रेलियाई युवा कैमरन ग्रीन एक फिनिशर होने के साथ-साथ ऊपरी क्रम में भी शतक जड़ चुके हैं। सूर्यकुमार यादव अगर अपने पूरे रंग में नज़र आयें तो अकेले ही गुजरात की गेंदबाजी पर भारी पड़ सकते हैं।

गुजरात हालांकि मुंबई की छोटी-मोटी कमियों का फायदा उठाकर लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचने के लिये आतुर होगी। नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर हार्दिक टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना चाहेंगे। इसका मुख्य कारण यह होगा कि लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई इस मैदान पर कभी भी जीत नहीं सकी है। मुंबई भी रोहित की कप्तानी और युवा प्रतिभाओं के दम पर फाइनल में पहुंचकर चिर-प्रतिद्वंदी चेन्नई सुपर किंग्स से भेंट करना चाहेगी।

शादाब

वार्ता

More News
आईपीएल के 41वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 41वें मैच के बाद की अंक तालिका

25 Apr 2024 | 11:34 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में गुरुवार को खेले गये 41वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
हैदराबाद पर 35 रनों की जीत के साथ बेंगलुरू ने प्लेऑफ की उम्मीद को रखा जिंदा

हैदराबाद पर 35 रनों की जीत के साथ बेंगलुरू ने प्लेऑफ की उम्मीद को रखा जिंदा

25 Apr 2024 | 11:32 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) विराट कोहली (51), रजत पाटीदार (50) और कैमरन ग्रीन (37) की आतिशी पारियों और उसके बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 41वें मैंच में सनराइजर्स हैदराबाद को 35 रनों हरा दिया है। इस जीत के साथ ही आरसीबी ने शीर्ष चार में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है।

see more..
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने सनराइजर्स हैदराबाद को दिया 207 रनों का लक्ष्य

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने सनराइजर्स हैदराबाद को दिया 207 रनों का लक्ष्य

25 Apr 2024 | 9:27 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) विराट कोहली (51), रजत पाटीदार (50) और कैमरन ग्रीन (37) की आतिशी पारियों की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 41वें मैंच में सनराइजर्स हैदराबाद को जीतने के लिए 207रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image