Wednesday, May 8 2024 | Time 08:20 Hrs(IST)
image
दुनिया


गुटेरस ने वेनेजुएला में गुआदो को हिरासत में लेने पर चिंता जतायी

गुटेरस ने वेनेजुएला में गुआदो को हिरासत में लेने पर चिंता जतायी

संयुक्त राष्ट्र 15 जनवरी(स्पूतनिक) संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने वेनेजुएला में नेशनल असेंबली के अध्यक्ष जुआन गुआदो को हिरासत में लेने के मामले में चिंता व्यक्त की और देश के सभी संबंधित लोगों से तनाव कम करने का आह्वान किया।

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने एक प्रेस वार्ता में यह जानकारी दी।

श्री दुजारिक ने सोमवार को कहा,' हम सभी अभिनेताओं से किसी भी ऐसे बयानबाजी या कार्यों से बचने का अनुरोध करते हैं जिससे पहले से मौजूद तनाव बढ़ सकता है। हम अपने दृढ़ विश्वास को दोहराते हैं कि स्थिति ठीक हाेने का रास्ता वेनेजुएला के लोगों, नेशनल असेंबली समेत सरकारी संस्थानों पर निर्भर करता है। शांतिपूर्ण वार्ता समाधान की खोज लोकतांत्रिक शासन को मजबूती करता है, मानवाधिकार और वेनेजुएला में कानून के शासन को मजबूती प्रदान करता है। महासचिव इसे बारीकी से देख रहे हैं। वेनेजुएला में जो हम देख रहे हैं उसके बारे में वह चिंतित हैं। ”

वेनेजुएला के नेशनल असेंबली के अध्यक्ष जुआन गुआदो को रविवार को राजधानी काराकास में हिरासत में ले लिया गया था। श्री गुआदो के ट्विटर पेज पर दावा किया गया था कि उनको एक राजनीतिक जनसभा के बाद खुफिया एजेंसी के अधिकारियों ने हिरासत में ले लिया। उनको बाद में हिरासत से मुक्त कर दिया गया था। श्री गुआडो को उस बयान के बाद हिरासत में लिया गया था जिसमें उन्होंने कहा था कि वह राष्ट्र के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालने के लिए तैयार हैं।

नीरज

स्पूतनिक

image