Friday, Oct 7 2022 | Time 21:13 Hrs(IST)
image
दुनिया


हमजा शरीफ ने ली पंजाब के मुख्यमंत्री पद की शपथ

हमजा शरीफ ने ली पंजाब के मुख्यमंत्री पद की शपथ

इस्लामाबाद, 23 जुलाई (वार्ता) पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ के पुत्र हमजा शाहबाज ने शनिवार को पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

उप-सभापति ने उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार परवेज इलाही के 10 महत्वपूर्ण वोटों को खारिज कर दिये जाने और महज तीन वोटों से फिर से चुने जाने के नाटकीय घटनाक्रम के एक दिन बाद उन्होंने शपथ ली। पंजाब के राज्यपाल बलीघुर रहमान ने 47 वर्षीय श्री हमजा को पंजाब के गवर्नर हाउस में शपथ दिलाई।

मुख्यमंत्री के लिए रन-ऑफ चुनाव शुक्रवार को पंजाब विधानसभा में पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुरूप हुए, जिसमें हमजा को विजेता घोषित किया गया, हालांकि उनकी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) पार्टी 17 जुलाई को हुए उप-चुनाव के बाद विधानसभा में उसके पास बहुमत नहीं था।

उप-सभापति दोस्त मुहम्मद मजारी ने अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान के सहयोगी चौधरी परवेज इलाही के 10 वोटों को खारिज कर दिया और ऐसा करने में संविधान के अनुच्छेद 63-ए का हवाला दिया। इलाही के पीएमएल-क्यू के इन 10 वोटों की गिनती इस बहाने नहीं की गई कि उन्होंने अपने पार्टी प्रमुख चौधरी शुजात हुसैन के आदेशों का उल्लंघन किया

है।

पंजाब विधानसभा में 368 सदस्य हैं, हमजा की पार्टी को 179 वोट मिले, जबकि इलाही की पार्टी को 176 वोट मिले।

मजारी ने कहा कि पार्टी प्रमुख हुसैन के पीएमएल-क्यू सदस्यों को इलाही के बजाय हमजा को वोट देने के निर्देश ने ज्यादा असर डाला।

सैनी.श्रवण

वार्ता

image