Wednesday, May 8 2024 | Time 03:48 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राम की नगरी में धूमधाम से मनायी गयी हनुमान जयंती

राम की नगरी में धूमधाम से मनायी गयी हनुमान जयंती

अयोध्या, 23 अप्रैल (वार्ता) मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या में राम मंदिर एवं प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर में मंगलवार को हनुमान जयंती धूमधाम से मनायी गयी।

हनुमानगढ़ी मंदिर के पुजारी ने आज यहां बताया कि भगवान श्रीराम की जन्मभूमि पर भव्य और दिव्य बन रहे राम मंदिर में विराजमान रामलला के पहली बार प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर में हनुमान जयंती को बड़ी धूमधाम के साथ संत-धर्माचार्य व श्रद्धालुओं ने मनाया।

उन्होंने बताया कि आज सुबह से ही श्रद्धालु सरयू नदी में स्नान करने के बाद प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर में जाकर हनुमानजी का मत्था टेकने के बाद भव्य और दिव्य मंदिर में विराजमान रामलला का दर्शन पूजन किया। सुबह से ही श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा हुआ था। हनुमानगढ़ी मंदिर में हनुमान जयंती पर दर्शन पाने के लिये अपार भीड़ उठी। उसके बाद राम मंदिर में विराजमान रामलला का श्रद्धालुओं ने दर्शन किया। आज जयंती के दिन प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर में और रामलला मंदिर में भव्य श्रृंगार किया गया और विशेष पूजा-पाठ कर आरती भी की गयी।

जिला प्रशासन ने हनुमान जयंती को लेकर के पिछले दो दिन से सुरक्षा व्यवस्था और प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर के साथ-साथ राम मंदिर में विराजमान रामलला का दर्शन श्रद्धालुओं को सुलभ कैसे हो इसकी तैयारियों में जुटा हुआ था। प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर में बैरीकेडिंग के माध्यम से श्रद्धालुओं को दर्शन कराया जा रहा था और रामलला में जो व्यवस्था श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने बनाया था उसी के अनुसार श्रद्धालु दर्शन कर रहे थे। सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक प्रबंध थे। अयोध्या और फैजाबाद रामपथ मार्ग पर जगह-जगह पंडाल लगा करके श्रद्धालुओं को प्रसाद बांटा जा रहा था। करीब पचासों पंडालों में हनुमान चालीसा गाया जा रहा था। श्रद्धालुओं की भीड़ उन पंडालों में थी।

सं प्रदीप

वार्ता

More News
रायबरेली लोकतंत्र का मजबूत पहरेदार: प्रियंका

रायबरेली लोकतंत्र का मजबूत पहरेदार: प्रियंका

07 May 2024 | 8:50 PM

रायबरेली 07 मई (वार्ता) कांग्रेस महासचिव और उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार को कहा कि रायबरेली से उनका दिल का रिश्ता है और यह लोकसभा क्षेत्र लोकतंत्र का मज़बूत पहरेदार है।

see more..
देश में नहीं, सरहद पार से मिल रहा है कांग्रेस को समर्थन: स्मृति ईरानी

देश में नहीं, सरहद पार से मिल रहा है कांग्रेस को समर्थन: स्मृति ईरानी

07 May 2024 | 8:37 PM

अमेठी 07 मई (वार्ता) केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने मंगलवार को कहा कि देश में कांग्रेस की बत्ती गुल हो चुकी है मगर अचरज की बात है कि देश की सबसे पुरानी पार्टी को सरहद पार से जिताने की वकालत की जा रही है।

see more..
image