Friday, Apr 26 2024 | Time 08:52 Hrs(IST)
image
खेल


हरियाणा की जैस्मीन ने सिमरनजीत को हराकर फाइनल में प्रवेश किया

हरियाणा की जैस्मीन ने सिमरनजीत को हराकर फाइनल में प्रवेश किया

हिसार (हरियाणा), 26 अक्टूबर (वार्ता) हरियाणा की युवा मुक्केबाज जैस्मीन ने हिसार के सेंट जोसेफ इंटरनेशनल स्कूल में जारी 5वीं एलीट महिला राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में मंगलवार को 60 किग्रा भार वर्ग सेमीफाइनल में पंजाब की ओलंपियन सिमरनजीत कौर को हराकर भारी उलटफेर किया।

एशियाई चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाली जैस्मीन और सिमरनजीत, जिन्होंने टोक्यो ओलंपिक में भाग लिया था, एक शानदार मैच में आमने-सामने रहीं। यह मैच पूरे समय काफी रोमांचक बना रहा। हालांकि, दो मुक्केबाजों में से छोटी जैस्मीन ने मोमेंटम को अपने हक में बनाने में कामयाबी हासिल की और अंतिम-4 दौर के इस रोमांचक मैच में 3-2 से जीत हासिल की।

जैस्मीन अब रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड (आरएसपीबी) की मीना रानी से भिड़ेंगी, जिन्होंने हरियाणा बॉक्सिंग संघ के साथ बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया एसोसिएशन द्वारा आयोजित किए जा रहे प्रतिष्ठित इवेंट के सेमीफाइनल में मिजोरम की क्रोशमंगईहसांगी को 4-1 से हराया। सभी फाइनल मुकाबले बुधवार को खेले जाएंगे।

यह गत चैंपियन आरएसपीबी के लिए भी एक शानदार दिन था, जिसने 2019 में टूर्नामेंट के अंतिम संस्करण में छह स्वर्ण सहित आठ पदक हासिल किए थे। इसके 11 मुक्केबाजों ने फाइनल में प्रवेश किया है। साल 2019 में आयोजित विश्व चैंपियनशिप की पदक विजेता मंजू रानी ने तमिलनाडु की एस कलाइवानी को 5-0 से हराकर 48 किग्रा भार वर्ग के फाइनल में अपनी जगह बनाते हुए आरएसपीबी के लिए माहौल तैयार किया। फिर 50 किग्रा भार वर्ग में, अनामिका ने राजस्थान की पूजा बिश्नोई को हराया। रेफरी ने यह मैच बीच में ही रोक दिया। 54 किग्रा भार वर्ग में शिक्षा का पूरा वर्चस्व था। शिक्षा ने चंडीगढ़ की मोनिका को 5-0 से हराया।

आरएसपीबी को और सफलता तब मिली जब सोनिया लाठेर ने 57 किग्रा भार वर्ग सेमीफाइनल में हरियाणा की पूनम को सर्वसम्मति से हरा दिया। मीना (60 किग्रा), मोनिका (63 किग्रा), ज्योति (66 किग्रा), पूजा (70 किग्रा), भाग्यबती कचारी (75 किग्रा), नूपुर (81 किग्रा) और नंदिनी (81 किग्रा) अन्य आरएसपीबी मुक्केबाज़ हैं, जिन्होंने सेमीफाइनल में जीत हासिल की। इस बीच ज्योति गुलिया (52 किग्रा) सेमीफाइनल में हरियाणा की मिनाक्षी से 3-2 से हारने के बाद कांस्य पदक जीतने वाली एकमात्र आरएसपीबी मुक्केबाज बनीं।

मौजूदा एशियाई चैंपियन हरियाणा की पूजा रानी ने भी 81 किग्रा भार वर्ग में मिजोरम की लालफकमावी राल्ते को 5-0 से हराकर फाइनल में जगह बनाई, जबकि 52 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में तेलंगाना की निकहत जरीन ने उत्तर प्रदेश की राशि शर्मा को 5-0 से मात दी।

दिन का एक और आकर्षण राजस्थान की वर्तमान विश्व युवा चैंपियन अरुंधति चौधरी रहीं, जिन्होंने टूर्नामेंट में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा और आरएससी के फैसले से गोवा की श्रीशा जम्पुला को हराकर 70 किग्रा भार वर्ग के फाइनल में प्रवेश किया।

कोविड-19 महामारी के बाद घरेलू सर्किट के फिर से शुरू होने के बाद से यह छठी राष्ट्रीय चैंपियनशिप है, जिसका आयोजन बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (बीएफआई) करा रहा है।

राज

वार्ता

More News
आईपीएल के 41वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 41वें मैच के बाद की अंक तालिका

25 Apr 2024 | 11:34 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में गुरुवार को खेले गये 41वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
हैदराबाद पर 35 रनों की जीत के साथ बेंगलुरू ने प्लेऑफ की उम्मीद को रखा जिंदा

हैदराबाद पर 35 रनों की जीत के साथ बेंगलुरू ने प्लेऑफ की उम्मीद को रखा जिंदा

25 Apr 2024 | 11:32 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) विराट कोहली (51), रजत पाटीदार (50) और कैमरन ग्रीन (37) की आतिशी पारियों और उसके बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 41वें मैंच में सनराइजर्स हैदराबाद को 35 रनों हरा दिया है। इस जीत के साथ ही आरसीबी ने शीर्ष चार में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है।

see more..
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने सनराइजर्स हैदराबाद को दिया 207 रनों का लक्ष्य

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने सनराइजर्स हैदराबाद को दिया 207 रनों का लक्ष्य

25 Apr 2024 | 9:27 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) विराट कोहली (51), रजत पाटीदार (50) और कैमरन ग्रीन (37) की आतिशी पारियों की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 41वें मैंच में सनराइजर्स हैदराबाद को जीतने के लिए 207रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image