Thursday, May 9 2024 | Time 20:08 Hrs(IST)
image
राज्य


जो नहीं डरता वो कभी नहीं मरता: मल्लिकार्जुन खड़गे

जो नहीं डरता वो कभी नहीं मरता:  मल्लिकार्जुन खड़गे

रांची, 21 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि इस बार हमारा आईएनडीआईए गठबंधन मजबूत है और भाजपा हो, पीएम मोदी हो या कोई भी हमारी शक्ति को तोड़ नहीं सकता।

श्री खड़गे ने रविवार को रांची के प्रभात तारा मैदान में झामुमो की ओर से आयोजित उलगुलान न्याय महारैली में कहा कि भाजपा 500-400 सीटें बोलती रहती हैं। हम इतने मजबूत हैं कि वे हमें डराने की कोशिश कर रहे हैं। हेमंत सोरेन-अरविंद केजरीवाल को जेल में डालकर हमें डरा रहे हैं लेकिन हम डरने वालों में से नहीं हैं। हेमंत सोरेन हिम्मत वाले है। ये धरती महान नायक बिरसा मुंडा, बाबा तिलका मांझी, वीर बुधू भगत, सिदो कान्हो की है मैं उन्हें नमन करता हूं।

उन्होंने कहा कि मोदी ने हमारे दो मुख्यमंत्री को गिरफ्तार किया। हेमंत सोरेन की कोई गलती नहीं थी फिर भी उन्हें गिरफ्तार किया गया। उनपर दबाव था कि आप आईएनडीआईए गठबंधन में शामिल होंगे, उनसे दोस्ती करेंगे तो जेल जाना होगा। ये वार्निंग भाजपा वालों ने दिया था। उन्होंने कहा कि जो नहीं डरता वो कभी नहीं मरता। आदिवासी उन्हीं में से एक है। वह जंगल में रहते है, अंधेरे में रहते है उसे कोई नहीं डरा सकता। जनता हमारी रक्षक है। देश के लोकतंत्र, संविधान की रक्षक है। इस देश को भाजपा चाहे कितनी भी दबाने की कोशिश करे लेकिन अन्य पार्टियां जिंदा रहेगी।

इस दौरान पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि यह राजनीतिक रैली नहीं है। संविधान और लोकतंत्र को बचाने के लिए संकल्प लेने के लिए यहां हम सब इकट्ठा हुए है। दो बहनें सुनीता केजरीवाल और कल्पना सोरेन ने भी महारैली को संबोधित किया है। उन दोनों के पति बहुत लोकप्रिय मुख्यमंत्री रहे है। क्या कसूर है उनका। लोगों को सहूलियत देना चाहते थे। गरीबी मिटाना, बेरोजगारी मिटाना, बिजली, अस्पताल, शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाएं देना चाहते थे। उन्हें भाजपा ने तो जेल में डाल दिया। लेकिन उनकी सोच को कैसे कैद करोगे। उन्होंने मंच पर दो खाली कुर्सियों के बहाने भाजपा पर निशाना साधा। साथ ही कहा कि ये दोनों खाली कुर्सियां ही भाजपा की सभी कुर्सियां खाली करा देगी। ये देश 140 करोड़ लोगों का देश है। अगर भाजपा को मोदी की लहर पर भरोसा है तो हेमंत सोरेन और अरविंद केजरीवाल से डरते क्यों हो।

झारखंड मुक्ति मोर्चा के उपाध्यक्ष सह मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि भाजपा झारखंड के इतिहास, अस्तित्व और गौरव को मिटाना चाहती है। इन चुनावों में आपको ऐसा सांसद चुनना है जो राज्य के मुद्दों पर संसद में बात करे। उन्होंने कहा कि हमारे राज्य में जब डबल इंजन की सरकार थी तब आदिवासियों की स्थिति अच्छी नहीं थी। जब हेमंत सोरेन के नेतृत्व में सरकार बनी तो हमलोगों ने आदिवासियों की बेहतरी के लिए योजनाएं बनाई। बंद हो चुके प्राइमरी स्कूलों को फिर से चालू कराया। बेरोजगारों को रोजगार बांटने के अलावा सभी को पक्का मकान दिया जा रहा है। अब 20 लाख लोगों को तीन कमरे का पक्का मकान देने का काम किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि विदेश में पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति दी जा रही है। लेकिन भाजपा को इससे परेशानी हुई। आज हमारे नेता को जेल में डाल दिया है। लेकिन हमारा आईएनडीआईए गठबंधन मजबूत है। इसलिए हमनें दोबारा सरकार बनाई। उन्होंने कहा कि राज्य में जिनके पास राशन कार्ड नहीं है उन्हें राशन कार्ड दिया। सर्वजन पेंशन योजना को लागू कर दिया गया। एचईसी पर उन्होंने कहा कि इसका निजीकरण नहीं होने दिया जाएगा। कर्मियों से उन्होंने कहा कि एकजुट रहे। साथ ही कहा कि यहां के स्थानीय लोगों को रोजगार में प्राथमिकता मिलेगी तो विकास होगा। किसानों को सिंचाई की व्यवस्था की जा रही है। पढ़ाई के लिए गुरुजी क्रेडिट कार्ड दे रहे है।

इस मौके पर शिवसेना की प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि उद्भव ठाकरे महाराष्ट्र में चुनाव के मौसम में व्यस्त हैं। उन्होंने संदेश दिया है कि हमारी दो बहनें दिल्ली और झारखंड की हैं। उनके लिए आवाज उठाओ। ईडी, सीबीआई विपक्षी आवाज का गला घोंटने में लगी है। झूठी सरकार के खिलाफ बोलने वालों के खिलाफ एक्शन हो रहा है। 2014 से अब तक एक भी वादे मोदीजी ने पूरे नहीं किए। हम आने वाली पीढ़ी के लिए लड़ाई लड़ते रहेंगे। जो ईडी, सीबीआई का दुरूपयोग कर रहे हैं, उन सबको सबक सिखाएंगे।

इस अवसर पर टीएमसी के पूर्व सांसद विवेक गुप्ता ने कहा कि वे आईएनडीआईए गठबंधन में वह गर्व के साथ शामिल हुए हैं। अरविंद और हेमंत का चेयर रैली में खाली है। केंद्र जितना जोर आजमाना है, लगा ले। दोनों नेताओं की वापसी होगी। सावित्री नाम की महिला अपने पति को यमराज से वापस ले आयी थी। यहां सुनीता, कल्पनाजी के साथ तो उनके समर्थक भी हैं। अब प्रजातंत्र, लोकतंत्र को बचाने का वक्त आ गया है। एक-एक वोट, भाजपा को चोट, यह मैसेज सब जगह जाए। इस बार देश से भाजपा को उखाड़ फेंकना है।

मौके पर झामुमो प्रमुख शिबू सोरेन, मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पंजाब के सीएम भगवंत सिंह मान, अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता, राजद नेता तेजस्वी यादव, जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला सहित आईएनडीआईए गबबंधन के कई नेता, झारखंड सरकार के मंत्री, विधायक और कई अन्य लोग भी मौजूद थे।

विनय

वार्ता

image