Friday, Apr 26 2024 | Time 22:05 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


ट्रम्प मामले पर संसद में भारी हंगामा, राज्यसभा में विपक्ष का बहिर्गमन

ट्रम्प मामले पर संसद में भारी हंगामा, राज्यसभा में विपक्ष का बहिर्गमन

नयी दिल्ली, 23 जुलाई (वार्ता) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की ओर से कश्मीर के मुद्दे पर भारत तथा पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता कराने के बारे दिए गये बयान के कारण मंगलवार को संसद के दोनों सदनों में जबरदस्त हंगामा हुआ और विदेश मंत्री एस. जयशंकर को दोनों सदनों में सफाई देनी पड़ी लेकिन राज्य सभा में विपक्ष इस से संतुष्ट नहीं हुआ और उसने प्रधनमंत्री नरेन्द्र मोदी को इस मुद्दे पर बयान देने की मांग को लेकर अपना हंगामा जारी रखा। अंत में कांग्रेस के नेतृत्व में सम्पूर्ण विपक्ष ने सदन से बहिर्गमन कर दिया।

तीन बार स्थगन के बाद जब तीन बजे सदन की कार्यवाही शुरु हुई तो राज्यसभा में विपक्ष ने श्री मोदी को सदन में बुलाकर बयान देने की मांग की और हंगामा करना शुरू कर दिया। उप सभापति हरिवंश ने कहा कि श्री जयशंकर अपना ब्यान दे चुके है और सभापति प्रधानमंत्री को सदन में बुलाने का मांग ख़ारिज कर चुके हैं इसलिए अब विनियोग विधेयक और वित्त विधेयक पर चर्चा होगी लेकिन कांग्रेस के उपनेता उत्तेजित होकर जोर शोर से बोलने लगे और कहने लगे कि सदन की यह परम्परा नहीं रही है। इससे पूर्व भी प्रधानमंत्री सदन में बयान देते रहे हैं। इस बीच भाजपा के भूपेंद्र यादव ने कहा कि लोकसभा में विदेश मंत्री जयशंकर ने वक्तव्य दे दिया है और वहां के सदस्य संतुष्ट हो गए एवं अब वहां कामकाज चल रहा है फिर राज्य सभा में कामकाज क्यों नहीं हो रहा।

सदन में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आज़ाद ने कहा कि दोनों सदन अलग-अलग हैं। अगर दोनों एक जैसे ही होते तो फिर एक ही सदन होता दूसरे सदन की जरुरत ही क्या थी। इसलिए दोनों की तुलना नहीं की जा सकती। राज्य सभा उच्च सदन है। वह राज्यों का प्रतिनिधित्व करता है और जनप्रतिनिधि अपना जनप्रतिनिधि चुनते हैं। इसलिए हम किसी विधेयक की गहन समीक्षा करते है। यह कहना ठीक नहीं कि वहां काम हो रहा है और यहाँ नहीं। इसके बाद कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, तृणमूल, रांकपा, बसपा, राजद, द्रमुक और वाम दल के सदस्यों ने सदन से बहिर्गमन कर दिया।

इससे पहले सुबह ही दोनों सदनों में श्री जयशंकर ने कहा कि श्री मोदी ने श्री ट्रम्प के सामने ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं रखा है और कश्मीर के बारे में भारत के रुख में कोई परिवर्तन नहीं आया है।

विपक्ष के बहिर्गमन के बाद सत्ता पक्ष के सदस्यों ने वित्त विधेयक और विनियोग विधेयक पर चर्चा में भाग लिया। भाजपा के डॉ. अनिल जैन, अशोक वाजपेयी जनता दल की कहकंशा प्रवीण, बीजू जनता दल के प्रशांत नंदा, टीआरएस के डॉ. बांदा प्रकाश ने भाग लिया एवं बजट को देश के विकास के लिए फायदेमंद बताया।

संपादक शेष पूर्व प्रेषित से लें।

अरविन्द, उप्रेती

वार्ता

There is no row at position 0.
image