Thursday, May 2 2024 | Time 08:57 Hrs(IST)
image
States » Gujarat Maharashtra


मुंबई में शुरू हुआ विधायकों का एतिहासिक सम्मेलन-

मुंबई में शुरू हुआ विधायकों का एतिहासिक सम्मेलन-

मुंबई, 15 जून (वार्ता) राष्ट्रीय विधायक सम्मेलन भारत (एनएलसी भारत) गुरुवार को यहां जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में शुरू हुआ, जिसका उद्देश्य देश में लोकतंत्र की नींव को मजबूत करना है।
इस सम्मेलन के उद्घाटन के मौके पर देश भर से आये 2000 विधायक मौजूद थे। पार्टी लाइन से इतर ये विधायक अगले तीन दिनों तक यहां देश में चल रही विकास योजनाओं का लाभ हर नागरिक को कैसे मिले इस पर मंथन करेंगे।
महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने इस मौके पर अपने संबोधन में संसदीय लोकतंत्र की नींव को मजबूत करने के लिए रचनात्मक विचार-विमर्श और सम्मेलन में निर्धारित विभिन्न सत्रों पर महत्व दिया। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि सम्मेलन के दौरान विधायकों को जो जानकारी और अंतर्दृष्टि मिलेगी, उससे उन्हें उनके क्षेत्र के विकास में मदद मिलेगी, जिससे राज्य और राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर सुशासन कायम करने में मदद मिलेगी।
महाराष्ट्र विधान परिषद की उप-सभापति नीलम गोरे ने पूर्व और वर्तमान लोकसभा अध्यक्षों और विधानसभाओं के अध्यक्षों को एक ही स्थान पर एक साथ लाने की उल्लेखनीय उपलब्धि को रेखाकिंत किया और इस चुनौती को स्वीकार करने के लिए एमआईटी-एसओजी और राहुल कराड की प्रशंसा की।
सम्मेलन के उद्घाटन दिवस के दौरान, एनएलसी भारत के संरक्षकों ने विधायकों का गर्मजोशी से स्वागत किया। पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने एनएलसी भारत के संयोजक राहुल कराड के दूरदर्शी दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला। उन्होंने उपस्थित विधायकों से पार्टी लाइन से इतर जाकर अलग-अलग राज्यों और पूरे देश की उन्नति के लिए एक साथ काम करने का आह्वान किया। लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष शिवराज पाटिल ने भी राहुल कराड को सम्मेलन आयोजित करने के लिए बधाई दी।
अगले तीन दिनों में, प्रसिद्ध विद्वान और विधायक हमारे लोकतांत्रिक मूल्यों को मजबूत करने के उद्देश्य से चर्चा में शामिल होंगे। इन चर्चाओं में 10 विषयगत समानांतर सत्रों में सुनियोजित तरीके से अधिकतर मुद्दों पर बात होगी। प्रत्येक सत्र में वरिष्ठ सदस्यों के मार्गदर्शन में 50 विधायक विभिन्न विषयों पर गहराई से विचार करेंगे।
इसके अतिरिक्त, छह गोलमेज सत्र राजनीतिक नेताओं, आध्यात्मिक हस्तियों, व्यापार और उद्योग के नेताओं और कानूनी दिग्गजों को विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए एक मंच प्रदान करेंगे। सभी पूर्ण सत्र में सम्मलेन में भाग लेने वाले सभी विधायक हिस्सा लेंगे। ‘टेल ऑफ़ द टॉल’ जैसे पूर्ण सत्र में पूर्व उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू और पूर्व केन्द्रीय मंत्री शरद पवार जैसे बड़े नेता शामिल होंगे। ये नेता समापन कार्यक्रम में विभिन्न राज्यों के विधायकों का मार्गदर्शन करेंगे।
आजादी के 75 वर्ष और भारतीय लोकतंत्र का जश्न मनाने के लिए यहां पर एपीजे अब्दुल कलाम एक्सपो पवेलियन बनाया गया है। एक्सपो में देश भर के विधायकों में से चुने गये 75 विधायकों के काम, जमीनी स्तर पर बदलाव लाने वाले 75 सराहनीय स्टार्टअप, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 75 सराहनीय कार्यक्रम, दुनिया के अन्य लोकतांत्रिक देशों के 75 सराहनीय काम जिनसे लोकतंत्र को मजबूती मिली और लोकतंत्र की भावना को मजबूती देने वाली दुनिया भर से जुटायी 75 मूर्तियां शामिल की गई हैं।
सम्मेलन का आयोजन एमआईटी स्कूल ऑफ गवर्नमेंट द्वारा भारतीय छात्र संसद के साथ साझेदारी में किया जा रहा है। एनएलसी भारत का उद्देश्य विधायकों को सशक्त बनाना, सहयोग को बढ़ावा देना और हमारे लोकतंत्र को मजबूत करना
है। इस आयोजन का प्राथमिक उद्देश्य सुशासन और लोकतांत्रिक मूल्यों की मजबूती के माध्यम से विधायी निकायों की स्वायत्तता को बढ़ाने पर है।
मनोहर श्रवण
वार्ता

image